×

Loudspeaker in Raebareli: सख्त हुई योगी सरकार, रायबरेली में धार्मिक स्थलों से उतरे लाउडस्पीकर

Raebareli Latest News: यूपी में प्रशासन हाई कोर्ट के दिशा निर्देश के विरुद्ध लगे लाउडस्पीकरों पर कार्रवाई कर रही है। इसी सिलसिले में रायबरेली के धार्मिक स्थानों से लाउडस्पीकर हटाया गया।

Bishwajeet Kumar
Published on: 27 April 2022 5:08 AM GMT (Updated on: 27 April 2022 6:35 AM GMT)
Loudspeaker removed from religious places in Raebareli
X

रायबरेली में धार्मिक स्थलों से उतारे गए लाउडस्पीकर (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Raebareli News : उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार धार्मिक स्थानों पर लगे लाउडस्पीकर (Loudspeaker) को लेकर काफी सख्त रवैया अपना रही है। हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने सभी जिला प्रशासन को यह आदेश दिया था कि लाउडस्पीकर को लेकर हाई कोर्ट के मानकों का पालन करवाया जाए। जिसके बाद से प्रशासन धार्मिक स्थानों पर मानकों के इतर लगे लाउडस्पीकरों को उतरवाना शुरू कर दिया। इसी सिलसिले में रायबरेली में सिटी मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्रा और सिटी सीओ वंदना सिंह समेत शहर कोतवाली पुलिस की टीम ने धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर रोको हटवा दिया। साथ ही नियमों का पालन ना करने वालों को सिटी मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्रा ने कड़ी चेतावनी भी दी है।

17,000 से अधिक लाउडस्पीकरों की आवाज़ हुई कम

हनुमान चालीसा, लाउडस्पीकर और अजान को लेकर इस वक्त पूरे देश में राजनीतिक (Loudspeaker Controversy) घमासान छिड़ा हुआ है। इसी बीच उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के सभी जनपदों में धार्मिक स्थानों या किसी भी अन्य स्थानों पर हाई कोर्ट के मानकों के विरुद्ध लगे हुए लाउडस्पीकर को हटवा रही है। हाल ही में लाउडस्पीकर के खिलाफ चल रही कार्रवाई के बारे में जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश के एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार (ADG Prashant Kumar) ने बताया कि देश में अब तक करीब 17,000 से अधिक लाउडस्पीकरों की आवाज कम कर दी गई है।

एडीजी ने आगे बताया कि हम लाउडस्पीकर को लेकर हाई कोर्ट के दिशा निर्देशों का पालन करवा रहे हैं। इस सिलसिले में उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 125 से अधिक जगहों पर नियमों के विरुद्ध लगे लाउडस्पीकर हटवा दिए गए हैं। साथ ही करीब 17,000 से अधिक धार्मिक जगहों पर अन्य-अन्य समुदाय के लोगों ने स्वेच्छा से लाउडस्पीकर के आवाज को कम कर दिया है। एडीजी ने बताया हाल ही में रामनवमी और हनुमान जन्मोत्सव के दिन कई राज्यों में घटी सांप्रदायिक हिंसा के कारण हम उत्तर प्रदेश में रमजान के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था तथा शांति का माहौल बनाए रखने को तत्पर है।

गोरखनाथ मंदिर में बदला गया लाउडस्पीकर का दिशा

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जनपद में स्थित गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) परिसर में लगे लाउडस्पीकर को लेकर भी प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया है। मंदिर के गेट पर लगे लाउडस्पीकर का आवाज पहले से काफी धीमा कर दिया गया है। साथ ही अब इस लाउडस्पीकर का मुख सड़क की ओर से हटाकर मंदिर परिसर की ओर कर दिया गया है। गोरखपुर के अलावा श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में भी प्रशासन ने लाउडस्पीकर पर कार्रवाई करते हुए आवाज धीमा करवा दिया है। साथ ही मंदिर परिसर में नियमों के विरुद्ध लगे कई अन्य लाउडस्पीकरों को प्रशासन ने हटा दिया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story