×

UP News: सीएम योगी ने मेधावियों को किया सम्मानित, शिक्षा विभाग के कार्यक्रमों का किया लोकार्पण

UP News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को बेसिक/माध्यमिक शिक्षा विभाग के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का लखनऊ में शुभारंभ व लोकार्पण किया। इसके साथ ही मेधावीयों को सम्मनित भी किया।

Network
Newstrack Network
Published on: 29 Jun 2024 7:52 AM GMT
UP News
X

लोकभवन में सीएम योगी। (Pic: Newstrack)

UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को बेसिक/माध्यमिक शिक्षा विभाग के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का लखनऊ में शुभारंभ व लोकार्पण किया। इसके साथ ही मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मनित भी किया। जिले के हाईस्कूल के एक और इंटरमीडिएट के आठ समेत कुल नौ मेधावी राज्य स्तर पर लखनऊ में सम्मानित किए गए। मुख्यमंत्री ने उन्हें एक लाख रुपये का चेक, टैबलेट, प्रशस्ति पत्र व मेडल देकर सम्मानित किया। वहीं कलक्ट्रेट सभागार में यूपी बोर्ड के 18 मेधावियों को जिला स्तर पर सम्मानित करते हुए 21 हजार रुपये का चेक, एक टैबलेट, प्रशस्ति पत्र व मेडल देकर सम्मानित किया।


बेसिक/माध्यमिक शिक्षा के कार्यक्रमों का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक भवन लखनऊ में बेसिक/माध्यमिक शिक्षा विभाग की विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का लोकार्पण/शिलान्यास किया। उन्होंने बच्चों को ड्रेस, जूते, स्वेटर, स्टेशनरी एवं स्कूल बैग खरीदने के लिए प्रति छात्र-छात्रा ₹1200/- की धनराशि उनके माता/पिता/अभिभावक के बैंक खाते में DBT के माध्यम से अंतरण प्रक्रिया का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीबीटी के माध्यम से प्रदेश के 1.87 करोड़ बच्चों के माता-पिता अथवा अभिभावकों के आधार सीडेड खातों में प्रति बच्चा 1200 रुपये की राशि ट्रांसफर की। माता-पिता-अभिभावक इन पैसों से अपने स्कूली बच्चों के लिए स्कूल यूनिफार्म, जूते-मोजे, स्कूल बैग एवं स्टेशनरी खरीद सकेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के लोकभवन में सुबह 11 बजे आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान बच्चों के यूनिफार्म की राशि जारी की।


सीएमएस पहुचें सीएम योगी

लोकभवन में सरकारी योजनाओं को लोकर्पण के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सी.एम.एस. स्कूल पहुंचे। बता दें कि आज सीएमएस स्कूल में शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में सीएम योगी को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सीएम योगी सीएमएस स्कूल पहुंचे थे। सीएम योगी ने स्कूल के बच्चों द्वारा किए गए सांस्कृतिक नृत्य का भी आनंद लिया। उन्होंने शिक्षक सम्मान समारोह में संबोधित भी किया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story