×

CM Yogi in Ballia: बलिया बलिदान दिवस में शामिल हुए सीएम योगी, मेडिकल कालेज के निर्माण को लेकर जताई नाराज़गी

CM Yogi in Ballia: बलिया बलिदान दिवस में शामिल होने के लिए बलिया पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला कारागार से ऐतिहासिक जुलूस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Karuna Sindhu Singh
Published on: 19 Aug 2022 9:02 AM GMT
X

सीएम योगी 

CM Yogi in Ballia: बलिया बलिदान दिवस में शामिल होने के लिए बलिया पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला कारागार से ऐतिहासिक जुलूस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। फिर, पुलिस लाइन के मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बलिया का अपना इतिहास है। बलिया अनुशासन को नही मानता । आजादी के बाद देश के विकास के लिए अनुशासन बलिया ने दिखाया है। बलिया ऋषि मुनियों की धरती है। यहां पर मेडिकल कालेज के लिए पांच साल से जमीन मांग रहा हूं, लेकिन मिल नहीं रही है। यह काम तीन साल पहले हो जाना चाहिए था। सीएम ने कहा कि आज इसी काम के लिए मुख्य सचिव को साथ लेकर आया हूं।

मुख्यमंत्री ने बलिया में मेडिकल कालेज के लिए जमीन खोजकर जल्द खोलने की बात कही इसके साथ ही जिला कारागार को शहर से बाहर शिफ्ट कर वहां पर स्मारक बनाने की भी बात कही और कहा कि यह कार्य जल्द पूरा हो जाना चाहिए ।

बलिया ने अपने आप को 1942 में स्वतंत्र राष्ट्र घोषित कर दिया था

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंगल पांडेय की इस धरती पर आकर मैं अभिभूत हूं। वह लड़ाई अभी तक चल रही है। क्रांतिकारी के मन में यहां के लोगों में जो श्रद्धा का भाव है। आज उस स्मृति को ताजा करने के लिए हम सभी एकत्र हुए हैं। 1942 में बलिया ने अपने आप को स्वतंत्र राष्ट्र घोषित कर दिया था। डीएम और एसपी नियुक्त कर दिए थे। कुदाल-फावड़ा लेकर जिला कारागार पर हमला बोल दिया था। क्रांतिकारियों को छुड़ा लिया था और चित्तू पाण्डेय के नेतृत्व में अस्थायी सरकार का गठन भी कर लिया। बाद में ब्रिटिश हुकूमत द्वारा 84 क्रांतिकारियों को गोलियों से भून दिया गया था। यह बलिदान और त्याग बलिया को नई पहचान देता है। जनसभा को संबोधित करने से पहले मुख्यमंत्री ने सेनानियों और उनके परिजनों को स्मृति चिन्ह और साल देकर सम्मानित किया और बलिया के क्रांति कारी इतिहास पर आधारित एक पुस्तक का विमोचन भी किया और कहा कि बलिया के साहित्यकार और शिक्षक बलिया की आजादी की लड़ाई के दौरान हर छोटी छोटी घटना को शब्दों में लिपिबद्ध करें उसके प्रकाशन की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है ।

मुख्य मंत्री के साथ मंच पर उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन राज्यमंन्त्री दयाशंकर सिंह , अलाप संख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी , बलिया लोकसभा से सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त , राज्यसभा सांसद नीरज शेखर , सलेमपुर लोक सभा से सांसद रविन्द्र कुशवाहा , विधायक केतकी सिंह आदि लोग मौजूद रहे ।

समय से पहुंचे सीएम

9.45 बजे हैलीपैड (कुंवर सिंह डिग्री कालेज के ग्राउंड) पर पहुंचे। वहां से 9.50 बजे कार द्वारा जिला कारागार परिसर में पहुंचकर सीएम ने शहीद राजकुमार बाघ की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर ऐतिहासिक जुलूस का शुभारंभ हरी झंडी दिखाकर किये। जिला कारागार से कार द्वारा सीएम पुलिस लाइन ग्राउंड पर 10.00 बजे पहुंचे, जहां 10.45 बजे तक जनसभा को संबोधित किया। 10.50 बजे जनसभा स्थल से पुन: कुंवर सिंह डिग्री कालेज के ग्राउंड से मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर प्रस्थान कर गया ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story