Agra News: सीएम योगी ने किया टनल निर्माण कार्य का शुभारंभ, बोले बेहतर होगी आगरा की परिवहन सुविधा

Agra News: आगरा मेट्रो के भूमिगत भाग में गंगा-यमुना नामक टीबीएम के जरिए टनल का निर्माण किया जाएगा। आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामलीला ग्राउंड स्थित लॉन्चिंग शाफ्ट पहुंचें।

Rahul Singh
Published on: 6 Feb 2023 10:33 AM GMT
Agra News
X

Agra News (Newstrack) 

Agra News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टनल बोरिंग मशीन 'यमुना' के जरिए आगरा मेट्रो के भूमिगत भाग में टनल निर्माण कार्य का शुभारंभ बटन दबाकर शुभारंभ कर दिया है। आगरा मेट्रो के भूमिगत भाग में गंगा-यमुना नामक टीबीएम के जरिए टनल का निर्माण किया जाएगा। आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामलीला ग्राउंड स्थित लॉन्चिंग शाफ्ट पहुंचें। इसके बाद मुख्यमंत्री ने टनल निर्माण कार्य का शुभारंभ किया । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रिंग सेगमेंट पर हस्ताक्षर भी किया। यूपी मेट्रो द्वारा आगरा मेट्रो के भूमिगत भाग में अप एवं डाउन ट्रैक हेतु दो समानांतर सुरंगों का निर्माण किया जाना है।

ताजमहल, आगरा किला और जामा मस्जिद में बनेगा अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन

शाहजहाँ गार्डन में 'मिड शाफ़्ट' का प्रयोजन दिया गया है। ताकि किसी भी आपातकाल स्थिति में बीच में ही टीबीएम को आसानी से निकाला जा सके। इसके साथ ही ताजमहल के आगे, पुरानी मंडी चौराहे के पास 'रिट्रीवल शाफ़्ट' का निर्माण किया जा रहा है। दूसरी टीबीएम आरबीएस कॉलेज मेट्रो स्टेशन से नीचे उतारी जाएगी और जामा मस्जिद स्टेशन के पास निकाली जायेगी। प्रायोरिटी कॉरिडोर में ताजमहल, आगरा किला और जामा मस्जिद भूमिगत मेट्रो स्टेशन होंगे।

विभिन्न चरणों में मेट्रो टनल का होगा निर्माण

मेट्रो टनल के निर्माण की प्रक्रिया विभिन्न चरणों में पूरी की जाती है। सबसे पहले टीबीम की लॉन्चिंग हेतु एक लॉन्चिंग शाफ्ट का निर्माण किया जाता है। इस बाद क्रेन की मदद से टनल बोरिंग मशीन के विभिन्न भागों को लॉन्चिंग शाफ्ट में उतार कर उन्हें असेम्बल किया जाता है। असेंबल होने के बाद टीबीएम के जरिए सुरंग निर्माण का काम शुरू किया जाता है। इस दौरान टीबीएम के पिछले हिस्से में स्थित सेगमेंट इरेक्टर की मदद से कास्टिंग यार्ड में प्रीकास्ट तकनीक से निर्मित टनल रिंग सेगमेंट्स को लगाया जाता है। एक टीबीएम दिन में औसतन 10 मीटर टनल का निर्माण करती है।

टनल बोरिंग मशीन विभिन्न हिस्सों में विभाजित होती है। टीबीएम के सबसे अग्रिम भाग फ्रंट शील्ड में कटिंग हैड होता है, जिसकी मदद टीबीएम मिट्टी को काटते हुए सुरंग की खुदाई की करती है। कटिंग हैड में एक विशेष किस्म के केमिकल के छिड़काव की भी व्यावस्था होती है, जो कि कटिंग हेड पर लगे नॉज़ल के द्वारा मिट्टी पर छिड़का जाता है। इस केमिकल की वजह से मिट्टी कटर हैड पर नहीं चिपकती और आसानी मशीन में लगी कनवेयर बेल्ट की मदद मशीन के पिछले हिस्से में चली जाती है, जहां से ट्रॉली के जरिए मिट्टी को टनल से बाहर लाकर डम्पिंग एरिए में भेज दिया जाता है।

इसके साथ ही मशीन के पिछले हिस्से में प्रीकास्ट रिंग सेगमेंट को लॉन्च करने की व्यवस्था भी होती है। टनल निर्माण के दौरान रिंग सेगमेंट लगाने के बाद टीबीएम द्वारा ही रिंग सेगमेंट एवं मिट्टी के बीच में ग्राउटिंग स़ोल्यूशन भर दिया जाता है, जो कि रिंग सेगमेंट्स और मिट्टी के बीट मजबूत जोड़ स्थापित कर टनल को मजबूती प्रदान करता है। टीबीएम के मिड शील्ड में लगे थ्रस्टर्स मशीन को आगे बढ़ने में मदद करते हैं। ताजनगरी में 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है । जिसमें 27 स्टेशन होंगे।

ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किमी लंबे पहले कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है । इस कॉरिडोर में 13 स्टेशनों का निर्माण होगा। जिसमें 6 एलीवेटिड जबकि 7 भूमिगत स्टेशन होंगे । इस कॉरिडोर के लिए पीएसी परिसर में डिपो का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच लगभग 16 कि.मी. लंबे दूसरे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा । जिसमें 14 ऐलीवेटेड स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर के लिए कालिंदी विहार क्षेत्र में डिपो का निर्माण किया जाएगा। टनल के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंच से संबोधन दिया । आगरा के लोगों को शुभकामनाएं दी । कहा कि मेट्रो प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद लोगों को परिवहन में काफी आसानी होगी सुविधा मिलेगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story