×

CM Yogi Lalitpur Visit: सीएम योगी ने कचनौदा बांध परियोजना का किया निरीक्षण, अफसरों को दिए ये निर्देश

CM Yogi Lalitpur Visit: सीएम योगी ने ललितपुर में कचनौदा बांध परियोजना का निरीक्षण किया, सीएम योगी के साथ जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद रहे।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 8 May 2022 2:21 PM GMT
CM Yogi Lalitpur Visit: CM Yogi inspects Kachnoda Dam project in Lalitpur
X

ललितपुर: सीएम योगी ने कचनौदा बांध परियोजना का किया निरीक्षण

CM Yogi Lalitpur Visit: जल जीवन मिशन के तहत उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) जमीनी स्तर पर तेजी से काम कर रही है। भूगर्भ जल को संजोने के लिए जहां गांव-गांव में तेजी से तलाबों का जीणोद्धार और निर्माण किया जा रहा है। वहीं योगी सरकार (Yogi Sarkar) प्रदेश में तेजी से नए कूप, नए बांधों का निर्माण करा रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने रविवार को बुंदेलखंड का दौरा किया। उन्होंने आला अधिकारियों को जलजीवन मिशन की परियोजनाओं को समय से पूरा करने के आदेश दिए है। उन्होंने जनपद ललितपुर की 174.97 करोड़ की लागत वाले कचनौंदा बांध परियोजना का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को जलजीवन मिशन की परियोजनाओं को समय से पूरा करने के निर्देश दिए। सीएम योगी इस परियोजना की समयबद्धता को लेकर सख्त दिखे।


सीएम ने अफसरों को दिये निर्देश, हर हाल में समय पर पूरी हो हर घर नल परियोजनाएं

योजनाओं के स्थलीय निरीक्षण से पहले शनिवार को झांसी पहुंचे सीएम योगी ने बुंदेलंखड और विंध्य में हर घर नल योजना की प्रगति का प्रिजेंटेशन देखा और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। सीएम योगी ने एक-एक योजना की प्रगति, गुणवत्ता और लाभान्वितों की संख्या की जानकारी ली। इस दौरान उनके साथ जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव भी मौजूद रहे। ललितपुर की 174.97 करोड़ की लागत वाले इस कचनौंदा बांध परियोजना से 1,45,324 जनसंख्या को सीधा लाभ मिलेगा। इसमें 25,504 गृह संयोजनों की संख्या है। ये परियोजना साल 2022 अक्टूबर तक पूरी होनी है।


प्रोजेक्ट के तहत 114 गांवों को मिलेगा सीधा लाभ

इस बांध की प्रस्तावित पाइपलाइन की लंबाई 564 किमी है। जिसमें 62 राजस्व ग्राम को लाभ मिलेगा। ललितपुर जल जीवन मिशन निर्माणाधीन परियोजना का सीएम योगी ने निरीक्षण किया। जिसके बाद उन्होंने पुलिस लाइन पहुंच कर जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की। सीएम ने झांसी के गुलारा, बचौली व तिलैठा गर्वेमेंट वाटर सप्लाई स्कीम का भी जायजा लिया। इस प्रोजेक्ट के तहत 114 गांवों को सीधा लाभ मिलेगा। ये प्रोजेक्ट जून में पूरा किया जाना है। गौरतलब है कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना से सैकड़ों गांवों में जलापूर्ति शुरू कर दी गई है। नवम्बर तक बुंदेलखंड के हर गांव में जलापूर्ति शुरू करने की तैयारी है। नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग बुंदेलखंड में सितम्बर से बड़े अभियान की तैयारी कर रहा है।


सीएम योगी ने बुंदेलखंड में हर घर नल योजना के तहत हो रहे बेहतर कार्यों की सराहना की बुंदेलखंड में हर घर नल योजना के तहत हो रहे बेहतर कार्यों की सीएम योगी आदित्यनाथ ने सराहना की। इस कार्य में जुटे अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि हमे इस पुण्य कार्य को बेहतर और तेजी से पूरा करना है।


सीएम योगी ने किए पीताम्बरा पीठ के दर्शन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को पीताम्बरा माई के दर्शन किए। मुख्यमंत्री योगी पीताम्बरा पीठ मंदिर पहुंचे जहां पर उन्होंने पीताम्बरा माई की पूजा अर्चना की। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने वनखंडेश्वर महादेव का जलाभिषेक भी किया।


मौके पर प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। सीएम के दतिया पहुंचने से पहले प्रशासन की ओर से सभी व्यवस्थाएं की गईं थी। सीएम योगी के दतिया पहुंचने पर सरकार व संगठन के तमाम लोग मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story