×

Mahoba: सीएम के निर्देश पर दो मंत्री पहुंचे महोबा, लापरवाह अधिकारियों पर कार्यवाही का निर्देश

Mahoba News: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के पहले उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) एक बार फिर अपने काम को लेकर सक्रिय हो गई है।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 27 Aug 2022 5:10 PM GMT
Mahoba: सीएम के निर्देश पर दो मंत्री पहुंचे महोबा, लापरवाह अधिकारियों पर कार्यवाही का निर्देश
X

Mahoba News Today: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के पहले उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) एक बार फिर अपने काम को लेकर सक्रिय हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने महोबा जिले में शासन की योजनाओं की समीक्षा एवं फीडबैक जानने के लिए दो मंत्रियों का समूह भेजा है।

महोबा पहुँचे उत्तर प्रदेश सरकार के राजस्व विभाग में राज्य मंत्री अनूप प्रधान और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, हथकरघा वस्त्र उद्योग विभाग मंत्री राकेश सचान ने जिला अस्पताल, कस्तूरबा गांधी, आवासीय विद्यालय, अनुसूचित जाति जनजाति छात्रावास, के साथ-साथ सिजहरी गाँव में चौपाल लगाकर लोगों से बातचीत। दोनों मंत्रियों ने ग्रामीणों से सरकार द्वारा चलाये जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं के लाभ के बारे जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने कलेक्ट्रेट पहुँचकर योजनाओं की समीक्षा बैठक की।

मंत्रियों ने जिला अस्पताल का बारीकी से निरीक्षण किया

महोबा जिला अस्पताल पहुँचे केबिनेट मंत्री राकेश सचान एवं राज्य मंत्री अनूप प्रधान ने जिला अस्पताल का बारीकी से निरीक्षण किया। उन्होंने मरीजों के तीमारदारों के लिए चलायी जा रही निःशुल्क कैन्टीन में भोजन वितरण किया। जिला अस्पताल में डॉक्टरों की कमी को जल्द पूरा करने का आश्वासन देते हुए सीएम योगी को डॉक्टरों की कमी की रिपोर्ट देने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने मरीजों से निःशुल्क दवा मिलने के बारे में भी पूछा।

उन्होंने कहा कि किसी को बाहर मेडीकल से दवा खरीदने की जरूरत नही है। सरकार द्वारा हर व्यक्ति का निःशुल्क इलाज कराया जा रहा है। महोबा में मेडिकल कॉलेज न बनने के सवाल पर मंत्री राकेश सचान ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने मेडिकल कॉलेजों के बारे में नहीं सोचा जिस कारण डॉक्टरों की कमी है लेकिन बीजेपी सरकार को लेकर गंभीर है यही वजह है कि प्रदेश के 62 जनपदों में मेडिकल कॉलेज बन गए हैं जहां नहीं बने हैं वहां पर पी पी मॉडल पर जल्दी मेडिकल कॉलेज बनवाए जाएंगे।

महोबा में बढ़ती पेयजल समस्या के सवाल पर उन्होंने कहा कि पानी की समस्या को दूर करने के लिए हर घर नल योजना सरकार चला रही है इसका भौतिक सत्यापन मंत्रियों की टीम द्वारा किया जा रहा है हर घर में शुद्ध जल पहुंचे इसको लेकर सरकार गंभीर है पानी की समस्या से किसी को भी जूझना नहीं पड़ेगा। तालाबों को समय से भरे जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए है।

प्रधानमंत्री आवास एवं खाद्यान वितरण योजना के बारे में बताया

वहीं उन्होंने महिला अस्पताल में हो रहे भ्रष्टाचार की शिकायत पर बारीकी से जांच करने और आरोपियों पर कार्रवाई करने की बात कही। सरकार और संगठन में सामंजस्य बना रहे इसको लेकर पार्टी पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं के साथ भी दोनो मंत्रियों ने बैठक की। इसके बाद उन्होंने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय पहुँचकर छात्राओं से बात की जहाँ छत्राओं ने अपने फ़ीड बैक में शिक्षा और भोजन व्यवस्था को बेहतर बताया । वही दोनों मंत्री जनता के बीच योजनाओ के जानने के लिए सिजहरी गाँव पहुँचे जहां ग्रामीणों ने उन्हें सरकार से मिलने वाली प्रधानमंत्री आवास एवं खाद्यान वितरण योजना को जनता के लिए बहु उपयोगी बताया ।

खादी ग्रामोद्योग, हथकरघा मंत्री राकेश सचान ने बताया कि हमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कामकाज का फीडबैक एवं जनता तक पहुंचने वाली योजनाओं का सही क्रियान्वयन की जानकारी के लिए वे जनता के पास आए हैं । इसके साथ ही पार्टी के पदाधिकारियों से भी अधिकारियों के कार्यों का फीडबैक भी लिया है। जिले में खामियां मिली है उन्हें जल्द ही ठीक कराने के निर्देश दिए है। मंत्रियों ने कहा कि जो भी अधिकारी विकास कार्यों में लापरवाही बरतेंगे उन पर कार्यवाही भी की जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story