×

UP Deputy CM: लगी योगी मंत्रिमंडल पर अंतिम मुहर, डिप्टी सीएम को लेकर भी चर्चा

UP Deputy CM: डिप्टी सीएम के पद को लेकर भी अंतिम तौर पर विचार विमर्श किया गया। इस बैठक में बी एल संतोष भी शामिल थे।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Monika
Published on: 24 March 2022 3:11 AM GMT
CM Yogi met JP Nadda
X

जे पी नड्डा से देर रात दिल्ली में मिले सीएम योगी (फोटो : सोशल मीडिया )

UP Deputy CM: उत्तर प्रदेश में गठित होने वाली घटित होने वाली नई सरकार को लेकर अभी डिप्टी सीएम ( Deputy CM) का पेज फंसा हुआ है । इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कल देर रात भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) से मुलाकात की। हालांकि इस मुलाकात की अधिकृत जानकारी तो नहीं मिल सकी है पर इतना तय है कि शपथ ग्रहण के एक दिन मंत्रिमंडल के सदस्यों के अलावा डिप्टी सीएम के पद को लेकर भी अंतिम तौर पर विचार विमर्श किया गया। जेपी नड्डा के आवास पर हुई बैठक में बी एल संतोष भी शामिल थे।

कहा जा रहा है उप मुख्यमंत्री के नामों में केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा, बेबी रानी मौर्य, बृजेश पाठक, स्वतंत्र देव सिंह और एके शर्मा शामिल हैं। फिलहाल केशव प्रसाद मौर्य को उप मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर अनार्विरोध की बात कही जा रही है।

भाजपा मंत्रिमंडल में स्थान पाने को लेकर विधानपरिषद सदस्य और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह का नाम भी चर्चा में हैं। चुनाव में 11 मंत्रियों के हारने के बाद उनकी जगह रिक्त हो रही है । जबकि तीन मंत्रियों के समाजवादी पार्टी मे चले जाने और तीन का टिकट काटे जाने से 17 मंत्रियों की पहले से ही छुट्टी हो चुकी है।

विधानसभा चुनाव में दूसरी बार विधायक बने और बडे़ अंतर से जीतने वाले केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह, गर्वनर पद से इस्तीफा देकर चुनाव जीतने वाली बेबीरानी मौर्य को दलित चेहरे के तौर पर मंत्रिमंडल में जगह मिलने के आसार हैं। इनके अलावा महिलाओं में अदिति सिंह एक नया नाम हो सकता है।

असीम अरुण और राजेश्वर सिंह बन सकते हैं राज्यमंत्री

चुनाव के ठीक पहले वीआरएस लेकर भाजपा में शामिल होने वाले आईपीएस अधिकारी असीम अरुण और राजेश्वर सिंह को मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री बनाया जा सकता है। संगठन में कार्य करने वाले युवा नेता दयाशंकर सिंह के विधायक बनने के बाद उन्हे मंत्रिमंडल में जगह दिए जाने की पूरी संभावना है। इनके अलावा नेता प्रतिपक्ष रामगोबिन्द चौधरी को चुनाव हराने वाली केतकी सिंह को मंत्री बनाए जाने की बात कही जा रही है।

सहयोगी दलों को भी मंत्रिमंडल में स्थान दिया जाएगा जिसमें अपनादल एस की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल के पति आशीष पटेल और राकेश धर त्रिपाठी के अलावा निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद के बेटे प्रवीण निषाद को भी मंत्रिमंडल में जगह मिलने की पूरी संभावना है।उल्लेखनीय है कि भाजपा सरकार का शपथ ग्रहण समारोह लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है। हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अपने सहयोगियों के साथ 403 सदस्यीय विधानसभा में 274 सीटों पर जीत दर्ज की है और यह गत तीन दशक में पहली बार है जब किसी सरकार ने लगातार दूसरी बार में सत्ता में वापसी की है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story