×

CM Yogi Adityanath: पीएम आवास योजना के तहत 45 लाख गरीबों को मिला सरकारी आवास: सीएम योगी

CM Yogi Adityanath: काशी में गरीबों को मुफ्त में आवास दिए गये। प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 45 लाख गरीबों को 1-1 आवास उपलब्ध कराए है।

Jugul Kishor
Published on: 11 Dec 2022 11:05 AM GMT (Updated on: 11 Dec 2022 11:06 AM GMT)
CM Yogi Adityanath
X

CM Yogi Adityanath (Pic: Social Media)

CM Yogi Adityanath: सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज रविवार 11 दिसंबर 2022 को वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत महाविद्यालय में प्रबुद्धजन सम्मेलन को संबोधित किया। सीएम योगी ने कहा कि हमारा ये सौभाग्य है कि संसद में काशी का प्रतिनिधित्व पीएम नरेद्र मोदी कर रहे हैं। पिछले 8 वर्षों में काशी को सभी ने बदलते हुए देखा है। ऐसे ही भारत भी बदल रहा है। काशी में गरीबों को मुफ्त में आवास दिए गये। प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 45 लाख गरीबों को 1-1 आवास उपलब्ध कराएं हैं। इसका मतलब 2.5 करोड़ लोग इस योजना से सीधे-सीधे जुड़े हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यहां मौजूद प्रबुद्धजनों और सभी कार्यकर्ताओं को बताना चाहता हूं कि यूपी भारत की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा केंद्र है। डबल इंजन की सरकार के साथ ही ट्रिपल इंजन की सरकार की जरुरत होती है। ताकि केंद्र और प्रदेश सरकार की कार्ययोजना को स्थानीय स्तर पर भी लागू किया जा सके। सीएम योगी ने कहा पहले काशी में एक साल में 1 करोड़ लोग आते थे, लेकिन अब 1 महीने के अंदर 1 करोड़ लोग आ रहे हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यहां का इंफ्रास्ट्रक्चर है। काशी की फोर लेन कनेक्टिविटी है। यूपी आज जल परिवहन के लिए अपनी अलग पहचान के लिए जाना जाता है, लेकिन पहले ऐसा नहीं था।

काशी में 43 हजार गरीबों को आवास दिया

सीएम योगी ने कहा कि क्या कभी कोई गरीब सोंच सकता था कि उनका भी घर होगा, लेकिन हमने कर दिखाया है। हमने काशी में 43 हजार गरीबों को प्रधानमंत्री आवास दिए हैं। काशी में 2014 से पहले सीवर की समस्या थी। पीने के पानी का तो बहुत ही गंभीर समस्या थी, घाटों की दुर्दशा थी। आज काशी बदल गई है। उन्होने कहा कि काशी में इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल की स्थापना की गई, जो ट्रैफिक मैनेजमेंट का काम कर रहा है। कोरोना काल के दौरान उसका एक अलग उपयोग हुआ, साफ सफाई में उसका इस्तेमाल हुआ। यदि अब कोई भी गलत काम करेगा तो कमांड कंट्रोल सेंटर के कैमरे से पकड़ा जाएगा। कोई भी बच नहीं पाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story