×

CM Yogi ने दिए आदेश, बढ़ती गर्मी को देखते हुए अस्पतालों में जरूरी सुविधाओं को पूरा कर लिया जाए

CM Yogi News: अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 30 करोड़ से अधिक कोविड टीके की डोज लगाने और 10 करोड़ 81 लाख से अधिक सैम्पल की जांच करने वाला एकमात्र राज्य उत्तर प्रदेश है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Monika
Published on: 1 April 2022 9:35 AM GMT
CM Yogi statement in Gorakhpur
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (photo :social media) 

CM Yogi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए कहा है कि इससे निबटने के लिए तैयारियां पूरी कर ली जाए। मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों (facilities in hospitals) में इलेक्ट्रिक सेफ्टी, फायर सेफ्टी और स्वच्छता अभियान को प्रभावी ढंग से लागू करने के साथ ही अस्पतालों में इमरजेंसी वार्ड में मरीजों को सभी सुविधा मुहैया होनी चाहिए । जिन अस्पतालों और मेडिकल कॉलेज में मैनपावर की कमी है वहां जल्द से जल्द सभी रिक्त पदों को भरा जाए।

इसके साथ ही जर्जर एम्बुलेंस की गाड़ियों को रिप्लेस कर नए वाहनों को खरीदा जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि गर्मी का समय शुरू हो गया है। इसलिए सभी 75 जिलों में जलापूर्ति की सुविधा का परीक्षण कर लिया जाए। सभी हैंडपंप चालू रहें।

अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 30 करोड़ से अधिक कोविड टीके की डोज लगाने और 10 करोड़ 81 लाख से अधिक सैम्पल की जांच करने वाला एकमात्र राज्य उत्तर प्रदेश है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से होने वाले हादसों पर रोक लग सके, इसको लेकर विशेषज्ञों से बात की जाय। इसके साथ ही आकाशीय बिजली से प्रभावित क्षेत्रों में ऐसी मशीन को लगाने का कार्य करे जिससे बिजली गिरने का पूर्वानुमान लगाया जा सके। ताकि प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से होने वाली मौतों पर रोक लग सके।

18 वर्ष से अधिक उम्र के हर नागरिक को लग चुका टीका

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के हर नागरिक को टीका लग चुका है। 83% से अधिक पात्र वयस्क टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। 15-17 आयु वर्ग के लगभग 93.20℅ किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है और 24 लाख पात्र लोगों को प्री-कॉशन डोज भी मिल चुकी है। 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों में से 10 लाख से ज्यादा बच्चों को टीकाकवर मिल चुका है। वहीं विगत 24 घंटों में एक लाख 20 हजार 835 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें मात्र 50 नए कोरोना पॉजिविट पाए गए। इसी अवधि में 20 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए।

महिलाओं के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि सभी विभागों के कर्मचारी समन्वय स्थापित कर महिला बीट अधिकारी के साथ गांव की महिलाओं के साथ संवाद स्थापित कर उन्हें प्रदेश सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराए। इसके साथ ही सप्ताह के एक दिन नगरीय वार्ड और गांवों में एक वृहद अभियान शुरु कर ग्राम सचिवालय में महिलाओं से जुड़ी समस्याओं का अधिकारी समयबद्ध ढंग से निस्तारण करें। इसे वार्ड स्तर पर लागू किया जाए। इसे भी सभी अधिकारी सुनिश्चित कर लें।

उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद की प्रक्रिया आज से प्रारंभ हो रही है। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी क्रय केंद्र पर किसानों को समस्या न हो, भंडारण गोदाम हो या क्रय केंद्र, हर जगह गेहूं की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं। प्रत्येक दशा में किसानों को एमएसपी का लाभ मिलना ही चाहिए। सभी क्रय केन्द्रों पर पूरी पारदर्शिता के साथ गेहूं खरीद कराई जाए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story