×

सीएम योगी ने पं दीनदयाल उपाध्याय को किया नमन, बोले- उनके सपने को डबल इंजन की सरकार कर रही साकार

CM Yogi News: मुख्यमंत्री ने कहा स्वतंत्र भारत में एक आत्मदर्शन के माध्यम से जीवन की वास्तविकता की ओर शासन का ध्यान आकर्षित करने वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्मदिन है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 25 Sep 2022 6:27 AM GMT (Updated on: 25 Sep 2022 7:26 AM GMT)
CM Yogi
X

सीएम योगी (photo: social media ) 

CM Yogi News: पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 106वीं जयंती के अवसर पर आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चारबाग स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृतिका पहुंचकर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया. इस अवसर पर उनके साथ जल शक्ति और सिंचाई मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, क़ृषि मंत्री शाही, पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह, विधायक आशुतोष टंडन, मेयर संयुक्ता भाटिया समेत तमाम बीजेपी के नेता मौजूद रहे. इस अवसर पर सीएम योगी ने उन्हें नमन करते हुए कहा कि पंडित जी ने जो सपना देखा था आज वह बीजेपी की डबल इंजन की सरकार साकार कर रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा स्वतंत्र भारत में एक आत्मदर्शन के माध्यम से जीवन की वास्तविकता की ओर शासन का ध्यान आकर्षित करने वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी का जन्मदिन है. मैं इस अवसर पर उत्तर प्रदेश शासन और उत्तर प्रदेश की जनता की ओर से भारत माता के इस महान सपूत को नमन करते हुए अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. आज पूरा देश पंडित जी की जयंती के अवसर पर उनका स्मरण करते हुए उस महामानव को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है. हम सब जानते हैं कि समाज के अंतिम पायदान पर बैठे हुए व्यक्ति के लिए पंडित जी ने आजादी के बाद के पहले दशक के अंदर जो कार्य किए वह मार्गदर्शक बनी. पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी का स्पष्ट कहना था कि प्रगति का माप आर्थिक रूप से संपन्न या आगे की पंक्ति पर बैठे व्यक्ति के आधार पर नहीं बल्कि समाज के अंतिम पायदान पर बैठे हुए व्यक्ति के माध्यम से ही की जानी चाहिए और इसके लिए उन्होंने अंत्योदय की बात कही.

स्वतंत्र भारत में पहली भारतीय जनता पार्टी की सरकार

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के इस सपने को साकार किया जब स्वतंत्र भारत में पहली भारतीय जनता पार्टी की सरकार अटल बिहारी वाजपेई जी के नेतृत्व में बनी. उस समय हर गरीब को राशन उपलब्ध करवाने के लिए अंत्योदय, अन्नपूर्णा और बीपीएल स्कीम के तहत राशन की सुविधा गरीब तक पहुंचाने का कार्यक्रम प्रारंभ हुआ. गांव गांव में विकास की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और भारत के इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप के लिए स्वर्णिम चतुर्भुज जैसी परियोजनाओं को भारत के लोगों ने अपने सामने साकार होते देखा. सीएम योगी ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेई ने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए कार्य किया लेकिन उनकी सरकार जाने के बाद इस पर विराम लगा. उसके बाद 2014 में जब नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने सबका साथ सबका विकास मूल मंत्र दिया. जिसके बाद एक बार फिर से गरीब कल्याण योजनाओं की शुरुआत हुई. आजादी के बाद पहली बार साढ़े चार करोड़ घरों तक बिजली, दस करोड़ शौचालय, 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को राशन, गरीबों के लिए पक्के मकान, उनके फ्री इलाज की व्यवस्था, किसान सम्मान निधि की शुरुआत जैसी तमाम परियोजनाओं, योजनाओं की शुरुआत देश में की गई. जो अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंच रही है. सीएम योगी ने कहा यही सपना पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी ने देखा जिसे आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साकार कर रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story