×

रविकिशन बोले- योगी जी के देख जीव जंतु बम-बम हो गइलें, जानें फिर क्या हुआ

चिड़ियाघर के लोकार्पण समारोह में गोरखपुर के सांसद रविकिशन शुक्ल ने चिरपरिचित भोजपुरी उद्बोधन में कहा कि आज सीएम योगी आदित्यनाथ के कदम इस चिड़ियाघर में पड़े तो कुल प्राणी, जीव जंतु बम-बम हो गइलें।

Newstrack
Published on: 27 March 2021 2:57 PM GMT
रविकिशन बोले- योगी जी के देख जीव जंतु बम-बम हो गइलें, जानें फिर क्या हुआ
X
जब रविकिशन बोले ''योगी जी के देख जीव जंतु बम बम हो गइलें'', जानें फिर क्या हुआ

गोरखपुर: चिड़ियाघर के लोकार्पण समारोह में गोरखपुर के सांसद रविकिशन शुक्ल ने चिरपरिचित भोजपुरी उद्बोधन में कहा कि आज सीएम योगी आदित्यनाथ के कदम इस चिड़ियाघर में पड़े तो कुल प्राणी, जीव जंतु बम-बम हो गइलें। बब्बर शेर महाराजजी के साथ चलत रहे त देख के मन मदमस्त हो गइल। महाराजजी के बनवावल 7 डी थिएटर में जाके त हम पगला गइलीं, एतना अद्भुत उपहार मिलल बा। सांसद ने कहा कि सीएम योगी ने गोरखपुर की झोली विकास परियोजनाओं से भर दी है।

जब सांसद रवि किशन संबोधित कर रहे थे तो सीएम योगी के साथ अन्य लोगों के चेहरे पर भी मुस्कान थी। पिछले दिनों गुरुगोरक्षनाथ तट के लोकार्पण के दौरान भी सासंद ने यह कह कर चर्चा में आ गए थे कि यहां जे मरी सीधे स्वर्ग में जाई।

ये भी पढ़ें: अयोध्या में कोरियाई रानी का स्मारक, रक्षा मंत्री सुह वुक ने दी श्रद्धांजलि, कही ये बात

सीएम की अधिकारियों को नसीहत, एक माह तक स्कूली बच्चों को मिले निःशुल्क प्रवेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि कानपुर और लखनऊ के बाद यह प्रदेश का तीसरा चिड़ियाघर है। 151 वन्यजीव यहां आ चुके हैं। इनकी संख्या 400 तक पहुंचाई जाएगी। उन्होंने चिड़ियाघर प्रबंधन से कहा कि दीपावली तक यहां कुछ और नयापन दिखना चाहिए। निरन्तरता बनी रहनी चाहिए। उन्होंने चिड़ियाघर में अपने भ्रमण के दौरान बब्बर शेर और बंगाल टाइगर के दिखने का जिक्र करते हुए कहा कि इस ज़ू में कई विशिष्ट चीजें भी हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि एक माह तक स्कूली बच्चों के मनोरंजन व ज्ञानवर्धन के लिए यहां प्रवेश मुफ्त दिया जाना चाहिए। इस दौरान मास्क व सामाजिक दूरी का भी ध्यान रखा जाए। हर दिन के लिए अलग अलग दिन तय किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई स्कूल या कोई व्यक्ति वन्यजीव को गोद लेता है तो उसका उल्लेख जीव के बाड़े पर किया जाए।

चिड़ियाघर का संरक्षण नागरिकों का भी दायित्व

मुख्यमंत्री ने कहा कि चिड़ियाघर का संरक्षण नागरिकों का भी दायित्व है। उन्होंने अपील की कि ज़ू में प्लास्टिक या पॉलीथिन लेकर न आएं, अस्त्र शस्त्र लेकर आने, धूमपान, ज़ू की सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने से बचे। कोई भी ऐसा कार्य न करें जिससे वन्यजीवों में भय या उत्तेजना हो। इस दौरान उन्होंने लखनऊ चिड़ियाघर का उदाहरण देते हुए कहा कि लखनऊ चिड़ियाघर का यह सौंवा साल है। पर्यटन, ज्ञान व मनोरंजन केंद्र, रोजगार के साधन के रूप में इसकी प्रासंगिकता आज भी कायम है।

शहीद अशफाकउल्ला के साथ काकोरी के नायकों को नमन किया सीएम ने

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस प्राणि उद्यान का नामकरण काकोरी की घटना के अमर सेनानी शहीद अशफाकउल्ला खां के नाम पर किया गया है। काकोरी की घटना और गोरखपुर का अटूट सम्बन्ध है। काकोरी की घटना के महानायक पंडित राम प्रसाद बिस्मिल थे और उनके साथ चन्द्रशेखर आजाद, ठाकुर रोशन सिंह और अशफाकउल्ला ने शाहजहांपुर में इस घटना की योजना बनाई।

ये भी पढ़ें: मशहूर लखनवी ठंडाई: दोगुना करती है होली का मज़ा, खुद अटल जी थे इसके मुरीद

इको टूरिज्म का हब बना यूपी

प्रदेश सरकार के वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि रामगढ़ ताल के कायाकल्प, गोरखपुर चिड़ियाघर समेत अनेकानेक परियोजनाओं से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी को देश मे टूरिज्म और इको टूरिज्म का हब बना दिया है। सीएम योगी इको टूरिज्म के आइकॉन हैं। उन्होंने कहा कि योगी जी के मुख्यमंत्री बनने से पहले तक इस चिड़ियाघर की कोई पूछ नहीं थी लेकिन सीएम योगी ने इसे भव्य और ऐतिहासिक बनाने में धन की कमी नहीं होने दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में गोरखपुर का चिड़ियाघर अंतरराष्ट्रीय ख्याति अर्जित करेगा। वनमंत्री ने गोरखपुर की तमाम परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में गोरखपुर गेटवे ऑफ यूपी बनेगा।

रिपोर्ट-पूर्णिमा श्रीवास्तव

Newstrack

Newstrack

Next Story