×

World Population Day: CM योगी ने कहा- सिर्फ एक वर्ग की जनसंख्या बढ़ने से फैलेगी अराजकता

World Population Day: सीएम योगी ने कहा कि, जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़ना चाहिए। मगर, जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा हो पाए।

aman
Written By aman
Published on: 11 July 2022 10:41 AM GMT (Updated on: 11 July 2022 11:08 AM GMT)
CM Yogi Adityanath
X

CM Yogi Adityanath (Photo: Newstrack, Ashutosh Tripathi)

CM Yogi on World Population Day: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार (yogi adityanath government) प्रदेश में जनसंख्या नियंत्रण कानून (population control law) लाने पर विचार कर रही है। आज विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, 'जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़ना चाहिए। मगर, जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा हो पाए।' अपने संबोधन में सीएम योगी ने कहा कि, 'ऐसा न हो कि मूल निवासी की जनसंख्या (Population Of UP) कम हो जाए और किसी एक वर्ग की आबादी बढ़ती चली जाए जिससे अराजकता फैलने का खतरा रहता है।'

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदिनाथ ने आज जनसंख्या नियंत्रण (Population Control) पर कहा, कि 'ऐसा न हो कि किसी वर्ग की आबादी बढ़ने की रफ्तार की प्रतिशत ज्यादा हो और मूल निवासियों की संख्या कम रह जाए।' उसके इस बयान के मायने बड़े हैं। मुख्यमंत्री ने साफ शब्दों में कड़ा सन्देश दिया है।

आबादी का असंतुलन चिंता का विषय

मुख्यमंत्री योगी ने आज ये बातें राजधानी लखनऊ में विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) के मौके पर 'जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़ा' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा, कि आबादी का असंतुलन (population imbalance) हर उस देश के लिए चिंता का विषय है, जहां की धार्मिक जनसांख्यिकी (Religious Demography) प्रभावित होती है। एक समय के बाद वहां अराजकता (Anarchy) के साथ-साथ अव्यवस्था जन्म लेने लगती है।

जाति-मजहब से उठकर हो काम

सीएम योगी ने आगे कहा, कि 'ऐसे में जब भी हम 'पॉपुलेशन कंट्रोल' की बात करें, तो समान रूप से एक समाज में हर जाति (Caste), मजहब (Religion), क्षेत्र (Region), भाषा (Language) इन सबसे ऊपर उठकर एक व्यापक कार्यक्रम चलाने की जरूरत है।'

जनसांख्यिकी असंतुलन न हो पैदा

जनसंख्या नियंत्रण को लेकर मुख्यमंत्री योगी ने आज खुलकर बात की। उन्होंने कहा, 'आज जब हम परिवार नियोजन (Family planning) की बात करते हैं, तो हमें कई मुद्दों को ध्यान में रखना होगा। ये भी ध्यान में रखना होगा कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम (Population Control Program) सफलतापूर्वक आगे बढ़े, लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा हो।

ये भी कहा सीएम ने

उन्होंने ये भी कहा, कि 'हम सभी जानते हैं कि बीते 5 वर्षों से देशभर में जनसंख्या स्थिरीकरण (Population Stabilization) को लेकर व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाए गए हैं। एक निश्चित पैमाने पर जनसंख्या समाज की उपलब्धि भी है, मगर यह उपलब्धि तभी है जब समाज स्वस्थ और आरोग्यता की स्थिति को हासिल कर सके।'

योगी ने जनसंख्या नियंत्रण को बताया जरूरी

मुख्यमंत्री योगी ने संबोधन में कहा कि, उत्तर प्रदेश आबादी के लिहाज से देश का सबसे बड़ा सूबा है। यहां आशा बहनें, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं (Anganwadi workers), ग्राम प्रधान (Gram Pradhan), क्षेत्र पंचायत समिति (Kshetra Panchayat Samiti) सहित अन्य प्रतिनिधिगण व शिक्षकगण स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के साथ मिलकर जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम को और बेहतर तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं। उन्होंने इस दिशा में सामूहिक प्रयास की भी सलाह दी।

कुशल श्रम शक्ति, समाज के लिए उपलब्धि

आज उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय (Chief Minister's Office) की ओर से जारी ट्वीट के अनुसार, 'सीएम योगी ने कहा कि 'अगर हमारे पास कुशल श्रम शक्ति (skilled labor force) है तो यह समाज के लिए एक उपलब्धि है। लेकिन, जहां बीमारी, अव्यवस्था, पर्याप्त संसाधनों का अभाव हो, वहां जनसंख्या विस्फोट अपने आप में एक चुनौती भी होता है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story