×

CM Yogi Adityanath: सीएम योगी बोले, पानी की एक एक बूंद को बर्बादी से बचाया जाए

CM Yogi Adityanath Statement: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि प्रदेश में होने वाले पानी की बर्बादी को रोका जाए (stop wastage of water) और एक एक बूँद को बचाया जाए।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 13 April 2022 3:15 PM GMT
CM Yogi said, every drop of water should be saved from wastage
X

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ: Photo - Social Media

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि प्रदेश में होने वाले पानी की बर्बादी को रोका जाए (stop wastage of water) और एक एक बूँद को बचाया जाए। पानी की एक-एक बूंद को बचाने के लिए तकनीक के उपयोग पर बल दिया जाए। जल को बचाना एवं उसे संरक्षित रखना प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि जल्द ही वह बुंदेलखंड (Bundelkhand) और विंध्य क्षेत्र का दौरा भी करेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के विगत पांच वर्षों के प्रयासों से सूखे से ग्रस्त रहे बुन्देलखण्ड और विंध्य क्षेत्र के प्रत्येक घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाने की कार्यवाही तेजी से आगे बढ़ रही है। जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के अन्तर्गत हर घर नल योजना द्वारा लोगों के घरों में पाइप द्वारा शुद्ध पेयजल पहुंचाया जा रहा है। यह बदलते उत्तर प्रदेश की बेहतर तस्वीर है। निर्धारित समय में अधिक से अधिक घरों में जल कनेक्शन के कार्य को पूर्ण किया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यों की समीक्षा के लिए जायेंगे बुन्देलखण्ड

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि वह शीघ्र ही बुन्देलखण्ड क्षेत्र की पेयजल परियोजनाओं के कार्यों की समीक्षा के लिए वहां प्रवास करेंगे। जल शक्ति मंत्री एवं राज्य मंत्री, विभागीय अधिकारी एवं जल निगम के वरिष्ठ अभियन्ता इस सप्ताह से बुन्देलखण्ड क्षेत्र एवं विन्ध्य क्षेत्र में संचालित पेयजल परियोजनाओं के कार्यों की भौतिक समीक्षा करें।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण जलापूर्ति विभाग, नगर विकास विभाग एवं ग्राम्य विकास विभाग के साथ अन्तर्विभागीय समन्वय के माध्यम से पेयजल एवं स्वच्छता सम्बन्धी कार्यों को सम्पादित करें। गर्मी के मौसम में लोगों को कोई दिक्कत न हो, इस जलापूर्ति सम्बन्धी कार्यों की नियमित ऑनलाइन मॉनीटरिंग की जाए। उन्होंने सभी परिषदीय विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है।

40 वर्षों से अधूरी पड़ी सिंचाई एवं पेयजल परियोजना हुई पूरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुन्देलखण्ड एवं विंध्य क्षेत्र की जिले पेयजल परियोजनाओं पेयजल आपूर्ति, जल प्रबन्धन एवं जल संरक्षण के कार्यों की मण्डल एवं स्तर पर नियमित समीक्षा करने को कहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन से प्रदेश सरकार ने राज्य में 40 वर्षों से अधूरी पड़ी सिंचाई एवं पेयजल परियोजनाओं को विगत पांच वर्षों में तय समय से पहले पूरा करके दिखाया है।

जल संरक्षण के लिए जागरूकता कार्यक्रम

बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए अर्जुन सहायक परियोजना वरदान साबित हो रही है।मुख्यमंत्री ने कहा कि शुद्ध पेयजल उत्तम स्वास्थ्य का आधार है। इसलिए लोगों में जल प्रबन्धन एवं संरक्षण के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाये जाएं। विशेष रूप से दिमागी बुखार, आर्सेनिक एवं फ्लोराइड प्रभावित क्षेत्रों में प्रशिक्षण एवं जागरूकता के कार्यक्रम चलाएं जाने चाहिए ।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर गठित जल समिति को सक्रिय करते हुए जलापूर्ति कार्यों के लिए ग्राम पंचायतों की जवाबदेही तय की जाए। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पेयजल परियोजनाओं की निर्माण इकाइयों-ओवर हेड टैंक, पाइप लाइन बिछाने जैसे विभिन्न कार्यों को तय समय में पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए। लोगों को सतत पेयजल की आपूर्ति कराने के लिए जलापूर्ति से सम्बन्धित सभी कार्यों का बेहतर प्रबन्धन किया जाए।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story