×

करोड़ों की सौगात के बाद बोले CM योगी, मच्छर-माफिया के नाम से कुख्यात गोरखपुर अब पूर्वांचल का सुंदरतम शहर बन गया है

Gorakhpur News: गोरखपुर ने विकास का छलांग लगाया है। मच्छर और माफिया से कुख्यात गोरखपुर को सुंदरतम शहर बनाने का यत्न हुआ है।

Purnima Srivastava
Published on: 3 Aug 2022 10:53 AM GMT
करोड़ों की सौगात के बाद बोले CM योगी, मच्छर-माफिया के नाम से कुख्यात गोरखपुर अब पूर्वांचल का सुंदरतम शहर बन गया है
X

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने बुधवार को गम्भीरनाथ प्रेक्षागृह से नगर निगम की 125 करोड़ की 422 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास (inauguration) किया। इस दौरान योगी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि गोरखपुर सिटी (Gorakhpur City) में सुविधाओं का मतलब है। गोरखपुर पूर्वांचल की शिक्षा, स्वास्थ्य, औद्योगिक विकास, व्यापार और पर्यटन का आधार है। मच्छर और माफिया से कुख्यात गोरखपुर को सुंदरतम शहर बनाने का यत्न हुआ है। गोरखपुर ने विकास (development of gorakhpur) का छलांग लगाया है। मुंबई-दिल्ली की तरह चौड़ी सड़कें गोरखपुर में है। गोरखपुर में झील, एम्स, खाद कारखाना से पर्यटन और रोजगार दोनों मिल रहा है। जहां पोस्टिंग सजा मानी जाती थी। वहां लोग आने के लिए जुगाड़ लगा रहे हैं।

योगी ने कहा कि हमें गोरखपुर को सुंदरतम नगर बनाना है। गोरखपुर पूर्वांचल के व्यापार, शिक्षा, स्वास्थ्य का आधार है। गोरखपुर के चौराहे चमक रहे हैं। फौव्वारा लगा है। पौधे लगे हैं। आईटीएमएस से चौराहों पर निगरानी बढ़ी है। सिटी को सुंदर बनाने की जिम्मेदारी सभी की है। गोड़धोईया नाले को साफ करने वालों को सम्मानित किया गया है। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन पर जोर दिया है। भेदभाव किसी के साथ नहीं होना चाहिए। समाज में समता ही हमारी ताकत है। महिला पीएम आवास का फोटो दिखा रही हैं। यह सरकार की उपलब्धि है। सरकार संकट में आम लोगों के साथ खड़ी है।

प्लास्टिक से मुक्ति सभी के सामूहिक सहयोग से संभव है- योगी

कोरोना में फ्री राशन, फ्री टेस्ट, फ्री इलाज की सुविधा दी गई। गरीब से लेकर अमीर की सुरक्षा सुनिश्चित की गई। मंदिर से लेकर गुरुद्वारा का सुंदरीकरण किया जा रहा है। राजघाट में गंदगी रहती थी। अब पक्का घाट बन गया है। प्लास्टिक से मुक्ति सभी के सामूहिक सहयोग से संभव है। योगी ने कहा कि हर घर का तिरंगा लहराया जाएगा। हर व्यक्ति आजादी के जश्न में जुड़ेगा। हम सौभाग्यशाली होंगे कि आजादी का 75 वां साल का जश्न मना रहे हैं। 100 वें साल की आजादी को लेकर अभी से प्लानिंग करनी होगी।

योगी ने कहा, गोरखपुर की सभी प्रमुख सड़कें फोरलेन हो चुकी है। कालेसर-जंगल कौड़िया बन चुका है। गोरखपुर-वाराणसी मार्ग का निर्माण अंतिम चरण में है। गोरखपुर में इलेक्ट्रिक बस सेवा की सभी ने सराहना की है। कैम्पियरगंज, पीपीगंज, सहजनवा, चौरीचौरा और कौड़ीराम को इलेक्ट्रिक बस की सेवा से जोड़ा जा रहा है। लोगों का आवागमन सरल होगा तो विकास तेज होगा। हम विकास की सोच से काम कर रहे हैं। गोड़धोईया नाले का जीर्णोद्धार कर रहे हैं। नाले में गिरने वाले पानी को ट्रीट कर गिराया जाएगा। इसके दोनों तरफ सड़क बनाकर आवागमन को सुगम किया जाएगा। योगी ने कहा कि पहली बार स्ट्रीट बेंडर वालों के लिए काम हो रहा है। नगर निगम और प्राधिकरण मिलकर स्ट्रीट बेंडर को व्यवस्थित करे।

इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष साधना सिंह, महापौर सीताराम जायसवाल, विधायक फतेह बहादुर सिंह, विधायक राजेश पांडे, विधायक विमलेश पासवान, एमएलसी डॉ.धर्मेंद्र सिंह, जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह, पुलिस अधीक्षक नगर कृष्ण बिश्नोई आदि मौजूद रहे।

---------------------

इन कार्यों का हुआ शिलान्यास

-15वें वित्त आयोग एवं नगर निगम निधि से 11.16 करोड़ की लागत से शहर के विभिन्न

वार्डों में 95 सड़क एवं नाली का निर्माण

-पार्षद वरीयता के अंतर्गत प्रत्येक वार्डों में 32 करोड़ की विभिन्न परियोजनाएं

-15वें वित्त आयोग एवं नगर निगम में 14.11 करोड़ की लागत से 44 पेयजल आपूर्ति के कार्य

-करीब 2.65 करोड़ रुपये की लागत से 50 टीपीडी क्षमता का विध्वंस अपशिष्ट प्रोसेसिंग

प्लांट की स्थापना

-विभिन्न वार्डों में 52.34 लाख रुपये की लागत से चार पार्क सुंदरीकरण एवं मानबेला में छठ

पोखरा

-जल निकासी के लिए 20.11 लाख की लागत से जल निकासी के लिए पंप की खरीद

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण

-15वें वित्त आयोग एवं नगर निगम निधि से 28.51 करोड़ रुपये की लागत से 219 सड़क एवं

नाली का निर्माण

-15वें वित्त आयोग के अंतर्गत 16.20 करोड़ रुपये की लागत से पेयजलापूर्ति के 42 कार्य

-15वें वित्त आयोग के अंतर्गत 1.74 करोड़ रुपये की लागत से 187 नलकूपों का ऑटोमाइजेशन

-विभिन्न वार्डों में 36.76 लाख रुपये की लागत से छह पार्कों कागोर सुंदरीकरण

-शहर के विभिन्न इलाकों में बिजली के खंभों पर 20.19 लाख रुपये की लागत से तिरंगा

स्ट्रीप लाइट

इनको मुख्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी (14.44 करोड़)

-डोर टू डोर कूड़ा उठाने वाली 25 गाड़ियां, दो जेटिंग मशीन, 10 इलेक्ट्रिक बस, दो टूरिस्ट बस

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story