×

राम के साथ कृष्ण की नगरी मथुरा भी जल्द बदली हुई दिखेगी: CM योगी

उन्होंने वृन्दावन में प्रेक्षा गृह ऑडिटोरियम मुक्ता काशी रंगमंच आदि को तेजी से करने के साथ ही कहा है कि उन्होंने कहा कि चौरासी कोसी परिक्रमा का जो क्षेत्र हरियाणा राज्य में आता है।

Roshni Khan
Published on: 15 Feb 2021 3:35 AM GMT
राम के साथ कृष्ण की नगरी मथुरा भी जल्द बदली हुई दिखेगी: CM योगी
X
राम के साथ कृष्ण की नगरी मथुरा भी जल्द बदली हुई दिखेगी: सीएम योगी (PC: social media)

लखनऊ: जहाँ एक तरफ भगवान राम की धरती अयोध्या का विकास योगी सरकार करवाने का काम कर रही है वहीं अब कृष्ण की नगरी मथुरा का विकास भी करने का काम शुरू हो गया है। जबकि भगवान शंकर की नगरी वाराणसी में पहले ही विकास के कई चरण पूरे हो चुके हैं। अब ब्रज चौरासी कोसी परिक्रमा में पड़ने वाले 7 महत्वपूर्ण स्थानों पर धार्मिक फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा जिससे पर्यटकों की धार्मिकता के प्रति आस्था बढे़। साथ ही मथुरा में कृष्ण थीम पार्क भी बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें:इस सोशल नेटवर्किंग ऐप को खूब पसंद कर रहे भारतीय यूजर्स, जानें इसके बारे में

जो कार्य अभी प्रारम्भ नहीं किए गए हैं, उन पर सभी कार्य शीघ्र प्रारम्भ कराए जाएं

सीएम ने पूरे ब्रज तीर्थ स्थलों को स्वच्छ, सुन्दर एवं आकर्षक ढंग से विकसित करने के साथ मथुरा की 411 करोड़ रुपए की 95 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास के दौरान कहा कि तीर्थ स्थलों पर संचालित कार्यों को समय-सीमा के अन्तर्गत पूर्ण करने के लिए पूरी तत्परता के साथ कार्य किया जाए। जो कार्य अभी प्रारम्भ नहीं किए गए हैं, उन पर सभी कार्य शीघ्र प्रारम्भ कराए जाएं। संचालित कार्यों को समयबद्ध ढंग से मानक के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण कराया जाए।

उन्होंने वृन्दावन में प्रेक्षा गृह ऑडिटोरियम मुक्ता काशी रंगमंच आदि को तेजी से करने के साथ ही कहा है कि उन्होंने कहा कि चौरासी कोसी परिक्रमा का जो क्षेत्र हरियाणा राज्य में आता है। वहां कराए जाने वाले कार्यों की भी शीघ्र डीपीआर तैयार करायी जाए।

cm-yogi-mathura cm-yogi-mathura (PC: social media)

महिला स्वयं सहायता समूहों को इस कार्य से जोड़ा जाए

उन्होंने कहा कि मन्दिरों में चढ़ाये जाने वाले पुष्प आदि से निर्मित अगरबत्ती, धूपबत्ती जैसी सामग्री का उत्पादन करने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों को इस कार्य से जोड़ा जाए, ताकि उनकी आय बढ़ सके और यह ब्रज का यह पावन क्षेत्र स्वच्छ रहे। ब्रज क्षेत्र में खारे पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए कुण्डों के जीर्णोद्धार की आवश्यकता है। उन्होंने अधिकारियों को इस सम्बन्ध में प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ब्रज क्षेत्र में गायन कला में सम्भावनाओं से युक्त प्रतिभाएं प्रायः सामने आती हैं, ऐसी प्रतिभाओं को प्रशिक्षित किया जाए, जिससे उन्हें आगे बढ़ने का अवसर मिले। उन्होंने महिला थाने को पर्यटन थाने के रूप में विकसित करने के निर्देश भी दिए।

बरसाना में होली का कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए

सीएम ने कृष्णा थीम पार्क को तीर्थ विकास परिषद को दिए जाने तथा बड़ी परिक्रमा के अवसर पर बरसाना में होली का कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फुटपाथ पर लगने वाली दुकानों को व्यवस्थित करने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत उनका पंजीकरण कराकर बैंकों से ऋण उपलब्ध कराया जाए, जिससे पटरी दुकानदारों का जीवन स्तर बेहतर हो। उन्होंने कहा कि पटरी दुकानदारों की दुकानों के व्यवस्थित होने से मार्गों पर जाम आदि की समस्याएं समाप्त होंगी।

ये भी पढ़ें:जागोगे तो मिलेगा धन अपार, सोएंगे तो हो जाएंगे कंगाल, जानिए इसमें छिपा रहस्य

4 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित घाट का लोकार्पण भी किया

उन्होंने हाथ रिक्शा चलाने वाले रिक्शा चालकों को ई-रिक्शा दिलाने के साथ-साथ उनकी पार्किंग और रूट की योजना बनाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कृष्णा कुटीर में निराश्रित महिला एवं अनाथ बच्चों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने ब्रह्मर्षि देवरहा बाबा घाट पर यमुना का पूजन एवं आरती की। इस अवसर पर उन्होंने लगभग 4 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित घाट का लोकार्पण भी किया।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story