×

UP Board Exam 2023: यूपी में नकलचियों की अब खैर नहीं, रासुका के तहत होगी कार्रवाई

UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा जल्द शुरू हो जाएगी। बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन बनाने की कवायद में जुटी योगी सरकार ने नकलचियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Jan 2023 9:50 AM GMT
UP Board Exam 2023
X

UP Board Exam 2023 ( File Photo - Social Media)

UP Board Exam 2023: अगले माह से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो जाएगी। बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन बनाने की कवायद में जुटी योगी सरकार ने नकलचियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।परीक्षा में नकल करने वाले छात्र और इस कार्य में मदद करने वाले शिक्षकों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई होगी।

परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल की जानकारी मिलने पर फौरन परीक्षा को निरस्त करने के साथ ही एग्जाम सेंटर को भी डिबार कर दिया जाएगा। बता दें कि इस बार उन स्कूलों को एग्जाम सेंटर नहीं बनाया गया है, जिसके खिलाफ एसटीएफ ने रिपोर्ट दी थी। पेपर लीक की किसी भी संभावना को खत्म करने के लिए इस बार प्रश्न पत्र को रखने के लिए प्रिंसिपल के रूम से अलग एक कमरा तैयार किया जाएगा, जहां डबल लॉक पेपर रखे जाएंगे। इस कमरे की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

नकलचियों की अब खैर नहीं

यूपी बोर्ड नकल के कारण काफी बदनाम रही है। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार बोर्ड की इस छवि को दुरस्त करने के लिए इस बार नकलचियों के खिलाफ बेहद सख्त रवैया अख्तियार करने जा रही है। स्कूली शिक्षा के महानिदेशक विजय किरण आनंद ने शिक्षा अधिकारियों के साथ एक बैठक में यूपी बोर्ड को नकलविहीन बनाने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि परीक्षा में नकल करने वाले छात्रों को अब बख्शा नहीं जाएगा। राज्य सरकार ऐसे छात्रों पर एनएसए लगाएगी।

इसके अलावा नकल में शामिल पाए जाने वाले परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक कक्ष निरक्षक के खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा। उनके खिलाफ कुर्की की कार्रवाई भी की जाएगी। एग्जाम सेंटर पर नजर बनाए रखने के लिए कंट्रोल रूम तैयार किया जाएगा। प्रदेश के सभी जिलों का कंट्रोल रूम राजधानी लखनऊ के केंट्रोल रूम से जुड़ा होगा।

क्या है रासुका

राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत अगर कोई व्यक्ति देश के लिए खतरे के तौर पर नजर आता है तो उसे गिरफ्तार किया जा सकता है। रासुका के तहत किसी संदिग्ध को तीन महीने तक बिना जमानत के हिरासत में रखा जा सकता है। इसकी अवधि 12 महीने तक बढ़ाई जा सकती है। इसलिए इसे बेहद कठोर कानून माना जाता है।

कब होंगे बोर्ड एग्जाम ?

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से शुरू हो रही हैं, जो 4 मार्च तक चलेंगी। 10वीं की परीक्षा 13 दिनों में और 12वीं की परीक्षा 14 दिनों में समाप्त हो जाएगी। यूपी बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इस साल 58 लाख 67 हजार 329 परीक्षार्थी 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story