×

CM योगी ने कुश्ती हाल और हॉकी मैदान का किया उद्घाटन, कहा- खेल कोटे को तुरंत भरें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के लोगों को एक और सौगात दिया है। सीएम योगी ने सोमवार को कुश्ती हाल और हांकी मैदान का लोकार्पण किया।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumarBy Dharmendra kumar

Published on 28 Jan 2019 12:43 PM GMT

CM योगी ने कुश्ती हाल और हॉकी मैदान का किया उद्घाटन, कहा- खेल कोटे को तुरंत भरें
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के लोगों को एक और सौगात दिया है। सीएम योगी ने सोमवार को कुश्ती हाल और हांकी मैदान का लोकार्पण किया।

इस लोकार्पण कार्यक्रम में यूपी सरकार में मंत्री चेतन चौहान भी सीएम योगी के साथ मौजूद थे। चेतन चौहान ने भी अपनी सरकार की तारीफ की। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि पिछले 4 साल के दौरान प्रदेश में जो काम हुए हैं उसी का परिणाम है कि अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय प्रतियोगिता में युवाओं की भागीदारी और भारत को मिलने वाले पदकों की संख्या में कई गुना वृद्धि हुई है।

'खिलाड़ी ऊर्जा से भरा और अनुशासित होता है'

सीएम ने कहा कि खेल व्यक्ति कि रचनात्मक प्रवृत्ति के साथ ही, उस व्यक्ति के जीवन के अनुशासन को भी प्रदर्शित करता है। एक अच्छा खिलाड़ी जहां ऊर्जा से भरपूर होता है, वह उतना ही अनुशासित भी होता है और उतना ही रचनाकर्ता के लिए भी जाना चाहता है।

यह भी पढ़ें.....रोहित शेट्टी की अगली फिल्म में सलमान खान बनेंगे पुलिस ऑफिसर

सीएम योगी ने कहा कि मोदी सरका ने जिस प्रकार की नीतियां बनाईं आज उसका परिणाम पूरे देश में देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि उसमी क्रम में हम लोगों ने प्रदेश में पौने दो वर्षों के दौरान जो कार्यक्रम बनाये हैं उसी का नतीजा है कि 7 करोड़ 71 लाख धन राशि कि योजना का लोकार्पण जिसमे सिंथेटिक हाॅकी मैदान और लगभग 5 करोड 93 लाख कि लागत से कुश्ती हाल के लोकार्पण का कार्यक्रम संपन्न हुआ।

यह भी पढ़ें.....कांग्रेस ने गरीब हटाए और मोदी ने गरीबी : प्रकाश जावड़ेकर

सीएम ने 70 लाख की लागत से बने स्पोर्ट्स स्टेडियम में निर्मित जिम हाल और 59 लाख के लागत से उसके उपकरण का भी लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि स्टेडियम में 3 करोड़ 70 लाख के लागत से निर्मित कुश्ती हाॅल और बैडमिंटन हाल को भी आज यहां के खिलाडियों को समर्पित कर रहे हैं।

'वीर बहादुर स्पोर्ट्स काॅलेज प्रदेश के सभी संस्थाओं के मानक बनेगा'

सीएम योगी ने कहा कि खेलो इंडिया के अंतर्गत बहुउद्देशीय क्रीडा हाल का यहां पर शिलान्यास किया है। इसकी लागत 10 रुपए आएगी। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि यहां के खिलाडियों को आगे बढ़ने कि न केवल प्रेरणा प्राप्त होगी, बल्कि राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपने आप को उस प्रतियोगिता के काबिल बनाने में मदद मिलेगी, क्योंकि जब खेल के क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान नहीं देते थे, तो खिलाड़ी योग्य और क्षमता होने के बाद भी या फिर उसके द्वारा तैयारी कम होने बाद वहां पर वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाता है। आने वाले समय में गोरखपुर का वीर बहादुर स्पोर्ट्स काॅलेज प्रदेश के सभी संस्थाओं के लिए एक मानक बनेगा।

'खिलाड़ियों को सम्मान दिया'

सीएम ने कहा कि होनहार खिलाड़ियों को सम्मान देने का काम हुआ है जिसमें लक्ष्मण जी की एक प्रतिमा, प्रमाण पत्र और 3 लाख 11 हजार रुपए प्रति खिलाड़ी प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि महिला खिलाडियों को रानी लक्ष्मीबाई सम्मान से पुरस्कृत किया गया और उन्हें एक प्रतिमा रानी लक्ष्मी बाई और 11 हजार रूपये और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें.....जन्मदिन विशेष : जानिए लाला लाजपत राय की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें

उन्होंने कहा कि रजत पदक और कास्य पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को हम लोगों ने 6 करोड़, 4 करोड़, 2 करोड़ की सहायता प्रदान करने का काम किया है। सीएम ने कहा कि खेल को बढ़ावा देने का हमने काफी प्रयास किया और मेरा मनना है कि गांव में भी खेल का मैदान हो और एक जगह आरक्षित हो और गांव में ही एक मंच खेल का तैयार करें।

नौकरियों में खेल कोटे को तुरंत भरें

सीएम योगी ने कहा कि फिर गांव से उनका सिलेक्शन कर स्पोर्ट्स काॅलेज में लाकर विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए न केवल नगद राशि बल्कि जिन खिलाडियों के द्वारा स्वर्ण पदक प्राप्त किया जाता है उन्हें एक राजपत्रित अधिकारी के रूप में नौकरी दी जाये ये भी काम हमारी सरकार करती है।

यह भी पढ़ें.....जयमाला के दौरान हर्ष फायरिंग, गोली लगने से दूल्हे के भाई की मौत

सीएम ने कहा कि अपने खिलाडियों को जिन्होंने नेशनल इंटरनेशनल पदक जीता है, उन सब को जहां भी जगह खाली है, उनके कोटे को तत्काल भरने का काम किया जाए, ताकि हमारे खिलाडियों को अवसर मिल सके।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story