रोजगार पर बड़ी खबर: दूसरे राज्यों में काम करने के ये नियम, सरकार ने लिया फैसला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एलान किया कि जो अन्य राज्य उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के इक्छुक हैं, वह यूपी सरकार से इसकी मंजूरी लेंगे।

लखनऊ: लॉकडाउन के कारण कई मजदूर बेरोजगार हो गए हैं। वहीं यूपी के सबसे ज्यादा मजदूर बाहर के राज्यों में काम करते हैं,जो इन दिनों हजारों लाखों की संख्या में प्रदेश वापसी कर रहे हैं। इन प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए योगी सरकार ने अहम फैसला लिया है। सरकार ने मजदूरों के लिए प्रवासी कमीशन का गठन किया है, जो रोजगार के इक्छुक श्रमिकों को कौशल के अनुसार काम दिलाएगा।

अन्य राज्य यूपी के मजदूरों को रोजगार देने के लिए सरकार से लें मंजूरी

इतना ही नहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ये भी एलान किया कि जो अन्य राज्य उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के इक्छुक हैं, वह यूपी सरकार से इसकी मंजूरी लेंगे।

ये भी पढ़ेंः यूपी की छह स्पेशल श्रमिक ट्रेनें: दी जा रही ये सुविधाएं, यात्रियों के लिए तैनात इतने कर्मचारी

प्रवासी कमीशन का काम

-घर लौटे मजूदरों को उनके कौशल के मुताबिक़ रोजगार प्रदान कराना।

-श्रमिकों की स्किल मैपिंग कराना

-स्किल मैपिंग में मिले डेटा के आधार पर श्रमिकों-कामगारों को अलग-अलग सेक्टरों में काम पर लगाने का प्रयास करना

-रोजगार देने के साथ ही मानदेय की व्यवस्था करना

ये भी पढ़ेंः बड़ा फैसला, ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार ने दी बड़ी राहत

कृषि विभाग और दुग्ध समितियों में बड़े स्तर पर रोजगार

जानकारी के मुताबिक, यूपी में श्रमिकों-कामगारों को कृषि विभाग और दुग्ध समितियों में बड़े स्तर पर रोजगार उपलब्ध करवाया जा सकता है। मजदूरों के बेहतर भविष्य को लेकर योगी सरकार मजदूरों को राज्य स्तर पर बीमा का लाभ देने की व्यवस्था कर रही है।

23 लाख कामगार और श्रमिकों की प्रदेश वापसी

गौरतलब है कि लॉकडाउन के बीच अब तक दूसरे कई राज्यों से 23 लाख कामगार और श्रमिकों की प्रदेश वापसी हो चुकी है। वहीं इनको क्वारंटीन करने के साथ ही स्किल मैपिंग का काम भी शुरू हो गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार ने अब तक दो लाख से अधिक मजदूरों का आंकड़ा जुटा लिया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।