UP News: शिक्षामित्रों को योगी सरकार का दिवाली बोनस, सात हजार बोनस के साथ इतना बढ़ सकता है DA

UP News: दरअसल सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 54 प्रतिशत करने पर विचार कर रही है। साथ ही बोनस के तौर पर 7000 रुपये देने की तैयारी है।

Network
Newstrack Network
Published on: 2 Oct 2024 4:14 AM GMT
UP News
X

UP News (Pic: Social Media)

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य शिक्षामित्रों और संविदाकर्मियों को दिवाली बोनस देने जा रही है। दिवाली से पहले राज्य के इन कर्मियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी की है। दरअसल सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 54 प्रतिशत करने पर विचार कर रही है। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक ने DIOS, BSA से विभिन्न कर्मियों का विवरण मांगा हैं। अगर यह प्रस्ताव लागू होता है, तो इससे लगभग 15 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा, जिसमें राज्य के शिक्षक भी शामिल हैं। इसपर जल्द ही फैसला आ सकता है। साथ ही बोनस के तौर पर 7000 रुपये देने की तैयारी है।

दीपावली से पहले आ सकता है फैसला

योग सरकार परिषदीय स्कूलों के शिक्षामित्रों, अनुदेशकों और रसोइयों का मानदेय बढ़ाने की तैयारी कर रही है। शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन कार्य कर रहे संविदा व आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के बारे में ब्योरा मांगा है। करीब 5.81 लाख कर्मचारी संविदा, आउटसोर्सिंग और दैनिक मानदेय पर कार्य कर रहे हैं। दीपावली से पहले इन्हें बढ़े मानदेय का लाभ दिया जा सकता है। इसे लेकर सरकार काम कर रही है। जल्द ही कर्मचारियों को खुशखबरी मिल सकती है।

शिक्षामित्रों व रसोइयों का मानदेय बढ़ाने की तैयारी

शासन की ओर से मांगी गई सूचना को जुटाने के लिए अपर राज्य परियोजना निदेशक (समग्र शिक्षा) एकता सिंह की ओर से बेसिक शिक्षा के सभी कार्यालयों से इन कर्मियों की जानकारी मांगी गई है। प्रदेश में 1.48 लाख शिक्षामित्र हैं, जिन्हें 10 हजार रुपये मासिक मानदेय मिलता है। करीब 4.02 लाख रसोइया हैं और प्रत्येक को दो-दो हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय मिलता है। बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में तैनात पांच-पांच कर्मियों में कंप्यूटर आपरेटर को 24 हजार और लेखाकार को 24,500 रुपये मानदेय मिल रहा है। मानदेय बढ़ाए जाने पर इन सभी को फायदा मिल सकता है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story