×

Har Ghar Tiranga: सीएम योगी ने की स्कूली बच्चों के साथ हर घर तिरंगा अभियान यात्रा की शुरुआत

Har Ghar Tiranga Abhiyan: देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के जश्न में डूबे समूचे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. इसके तहत हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है.

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 13 Aug 2022 6:30 AM GMT
Har Ghar Tiranga Abhiyan
X

सीएम योगी और डीसीएम केशव प्रसाद मौर्य तिंरगा यात्रा में (फोटों न्यूज नेटवर्क)

Har Ghar Tiranga Abhiyan: देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के जश्न में डूबे समूचे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. इसके तहत हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है. इस बार 20 करोड़ घरों में तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा गया है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी निवास 5 कालिदास मार्ग पर 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत राष्ट्रीय ध्वज फहराया और तिरंगा रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। स्कूली बच्चों के हाथों में राष्ट्रीय ध्वज देकर सीएम योगी ने इस रैली को रवाना किया. राजधानी के कई स्कूलों के बच्चे मुख्यमंत्री आवास पहुंचे थे. सीएम योगी ने उनसे मुलाकात की और भारत माता की जय के नारों के साथ इस अभियान की शुरुआत हुई. से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने आवास पर तिरंगा लगाया था.

वहीं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने भी आजादी के अमृत महोत्सव अवसर पर आयोजित एक संयुक्त कार्यक्रम में 'मां तुझे प्रणाम' के संकल्प के साथ 1200 फिट 'तिरंगा परेड' को बंगला पुल चौराहा, वीआईपी रोड, लखनऊ से पीएमएस, एल्डिको कालोनी, आशियाना, लखनऊ के लिए झंडा दिखाकर रवाना किया। इस 'तिरंगा परेड' में देशभर से आए छात्र-छात्राओं,पदाधिकारी, गणमान्य नागरिकों ने इस 'तिरंगा परेड' में शामिल होकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर प्रदेश सरकार के दोनों मंत्रियों ने इस ऐतिहासिक 'तिरंगा परेड' के लिए आयोजकों,छात्र-छात्राओं एवं गणमान्य नागरिकों को धन्यवाद दिया।

हर घर तिरंगा अभियान क्या है ?

देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे हो चुके हैं. आजादी के 75 साल पूरे होने पर केंद्र सरकार ने हर भारतवासी के दिलों में देश प्रेम की भावना जागृत करने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 'हर घर तिरंगा' अभियान की शुरुआत की है. 13 अगस्त से 15 अगस्त तक चलने वाले इस कार्यक्रम के तहत हर देशवासी को अपने घर में तिरंगा लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के माध्यम से हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया गया है। तिरंगा अभियान के जरिए सरकार की योजना है कि भारत के हर घर पर तिरंगा लहराए.

इसके लिए सरकार ने 20 करोड़ घरों का लक्ष्य तय किया है. 13 से 15 अगस्त के बीच जन भारत के साथ इस लक्ष्य को प्राप्त करने का सरकार का प्लान है. आज हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है लेकिन एक समय था जब हर घर पर तिरंगे को लहराया नहीं जा सकता था. ऐसे बहुत से बदलाव हुए, जिसके बाद आम आदमी घर, दफ्तर और स्कूलों में तिरंगा फहरा सका. 2002 में फ्लैग कोड में बदलाव के बाद आम आदमी को ये अधिकार मिला.

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story