×

सीएम योगी ने हर जिले में कम्युनिटी किचन चलाने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर जिले में कम्युनिटी किचन होने चाहिए।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 24 May 2021 5:36 PM GMT
cm yogi
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दौरे की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर जिले में कम्युनिटी किचन होने चाहिए। इसके माध्यम से सभी जरूरतमन्दों तथा मरीजों के परिजनों को भोजन उपलब्ध कराया जाए। कन्टेनमेन्ट जोन की व्यवस्थाओं को सख्ती से लागू किया जाए। डोर स्टेप डिलीवरी व्यवस्था सुदृढ़ की जाए। मास्क के अनिवार्य उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराए जाए। गरीबों को मास्क दिए जाए। बतातें चले कि अब तक कुछ गिने चुने जिलों में ही कम्युनिटी किचन चल रही थी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोण्डा का भ्रमण कर देवीपाटन मण्डल के कोविड प्रबन्धन की समीक्षा की। उन्होंने इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर, डेडिकेटेड कोविड चिकित्सालय के पोस्ट कोविड वाॅर्ड, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पन्त नगर तथा गेहूं क्रय केन्द्र पन्त नगर का निरीक्षण किया। उन्होंने विकास खण्ड झंझरी के ग्राम परेड सरकार पहुंचकर वहां निगरानी समिति द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने डेडिकेटेड कोविड चिकित्सालय में संचालित वैक्सीनेशन सेन्टर का निरीक्षण भी किया।

इस समीक्षा में मण्डल के जनपद बहराइच, बलरामपुर तथा श्रावस्ती के अधिकारी वर्चुअल माध्यम से सम्मिलित हुए। मुख्यमंत्री गोण्डा के इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर (आईसीसीसी) का भी निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से संवाद करते हुए अनुरोध किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र के इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर, वैक्सीनेशन सेंटर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण करें। इस सम्बन्ध में अपना फीड-बैक अधिकारियों को दें। इससे व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर में आधारभूत सुविधाओं की व्यवस्था तथा रखरखाव को बेहतर किया जाए। सभी सीएचसी, पीएससी तथा हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर पर डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ तथा आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को स्वच्छ रखा जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में व्यापक स्तर पर निःशुल्क कोविड वैक्सीनेशन कार्य किया जा रहा है। उन्होंने मण्डल के सभी जिलाधिकारियों को कोविड वैक्सीनेशन कार्य को सुचारु एवं प्रभावी ढंग से चलाये जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ज़ीरो वेस्टेज के लक्ष्य के साथ टीकाकरण की कार्यवाही की जाए। वैक्सीनेशन सेन्टर के वेटिंग एरिया में बैठने का समुचित प्रबन्ध किया जाए। टीकाकरण के दौरान कोविड प्रोटोकाॅल पर विशेष ध्यान दिया जाए। मुख्यमंत्री ने मीडिया से वार्ता करते हुए कहा कि देश में सर्वाधिक आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश, इस वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहा है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story