×

UP: पंचायती राज दिवस पर रविवार को CM योगी जालौन में, PM मोदी कश्मीर से वर्चुअली जुड़ेंगे

National Panchayati Raj Day : राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2022 में उत्तर प्रदेश के दो जिला पंचायत, 3 क्षेत्र पंचायत तथा 25 ग्राम पंचायतों को विभिन्न श्रेणी में चुना गया है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By aman
Published on: 23 April 2022 2:21 PM GMT
cm yogi will visit jalaun tomorrow on panchayati raj day pm modi virtually connect
X

cm yogi and pm modi (file photo)

National Panchayati Raj Day : राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (National Panchayati Raj Day) पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) कल जालौन जाएंगे। जहां पर वह ग्राम रमपुरा, विकास खंड डकोर ,जालौन में आयोजित कार्यक्रम में सुबह 11 बजे उपस्थित रहेंगे। उधर, कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ग्राम पंचायत पाली, जिला सांबा, जम्मू-कश्मीर से वर्चुअली (Virtually) जुड़ेंगे।

इस दौरान राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2022 में उत्तर प्रदेश के दो जिला पंचायत, 3 क्षेत्र पंचायत तथा 25 ग्राम पंचायतों को विभिन्न श्रेणी में चुना गया है। इस मौके पर ग्राम रमपुरा व जिला पंचायत जालौन को प्राप्त अवार्ड, ग्राम प्रधान जिला पंचायत अध्यक्ष को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने हाथों से प्रदान करेंगे।

जालौन और मिर्जापुर का चयन

उल्लेखनीय है, कि पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दीनदयाल पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के लिए प्रदेश के 2 जिला पंचायतों जालौन व मिर्जापुर का चयन किया गया है। इन पंचायतों को 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस के अवसर पर 50 लाख रुपये की धनराशि से पुरस्कृत कर सम्मानित किया जायेगा।

हर वर्ष केंद्र सरकार 24 अप्रैल, को मनाये जाने वाले ''राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस'' के अवसर पर विभिन्न श्रेणियों के पुरस्कारों के माध्यम से प्रदेश में उत्कृष्ट कार्य करने वाली त्रिस्तरीय पंचायतों को उनके कार्यों के लिए न पुरस्कृत किया जाता है।

क्या कहा निदेशक पंचायती राज ने?

निदेशक पंचायती राज अनुज कुमार झा ने बताया, कि 'जम्मू कश्मीर के सांबा की ग्राम पंचायत पाली में 'राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस' के अवसर पर ग्राम सभा की बैठक का आयोजन किया जा रहा है, जिसे प्रधानमंत्री मोदी संबोधित करेंगे। इसका राष्ट्रीय स्तर पर न केवल वेब प्रसारण किया जाएगा, बल्कि देश की सभी त्रिस्तरीय पंचायतों में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से इस समारोह को मनाया जायेगा।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story