×

ढाई वर्षों में ढाई लाख से ज्यादा युवाओं को दी गई सरकारी नौकरियां: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी ने कहा शासन की योजनाओं को जनता से जोड़ें। मुख्यमंत्री ने सरकार की योजनाओं का किया बखान, बताया गांवों के विकास के लिए ओपन जिम कराए विकसित

Aradhya Tripathi
Published on: 20 Feb 2020 3:03 PM GMT
ढाई वर्षों में ढाई लाख से ज्यादा युवाओं को दी गई सरकारी नौकरियां: सीएम योगी
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा शासन की योजनाओं को जनता से जोड़ें। मुख्यमंत्री ने सरकार की योजनाओं का किया बखान। सीएम ने बताया गांवों के विकास के लिए खेलकूद के मैदान और ओपन जिम किए जा रहे हैं विकसित। गोरखपुर में एक समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे सीएम।

योजनाओं को जनता से जोड़ें

समारोह में पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा कि शासन की योजनाओं को जनता से जोड़ें। अगर जनता किसी योजना से जुड़ती है, उसे अपना मानती है, तो उसका असर भी बड़ा होता है। उन्होंने कहा कि गांवों के युवाओं के विकास लिए खेलकूद के मैदान और ओपन जिम विकसित किए जा रहे हैं। इसके माध्यम से बच्चे स्वस्थ रहेंगे तथा समाज और सशक्त राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दे सकेंगे।

ढाई साल में दी 2 लाख 51 हजार से अधिक नौकरीयाँ

सीएम योगी ने कहा कि युवा हमारे ऊर्जा के प्रतीक हैं, जिनके लिए प्रदेश सरकार ने कई कार्यक्रम लागू किए हैं। सीएम ने बताया कि पिछले ढाई वर्षों में 2 लाख 51 हजार से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है।

गीडा के गैलेंट इस्पात की तरफ से गोद लिए गए पूर्व माध्यदमिक विद्यालय, ग्राम बसिया व द्रोपदी देवी गीता देवी विद्यालय, लुचुई के लोकार्पण अवसर पर आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे सीएम।

ये भी पढ़ें- हुई ऐतिहासिक चोरी: लुट गए ये महाराजा, कहानी है दिलचस्प

युवाओं के लिए एक नई योजना की शुरुआत

समारोह में सीएम ने कहा हम अपने युवाओं के कौशल को निखार रहे हैं। इससे देश और दुनिया में जहां भी रोजगार की सम्भावनाएं बनेंगी, उन्हें रोजगार प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवाओं के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है, जिसमें प्रत्येक उद्योग अपने क्षेत्र से जुड़े आईटीआई या स्किल डेवलपमेंट सेंटर को अपने साथ जोड़ेगा और युवाओं को अप्रेंटिसशिप से लाभांवित कराएगा। इसके लिए सरकार द्वारा चिन्हित युवाओं को ढाई हजार रुपये प्रतिमाह का आर्थिक सहयोग भी दिया जाएगा।

40 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार से जाएगा जोड़ा

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्किल डेवलपमेंट और वोकेशनल एजुकेशन से जुड़े युवा आर्थिक स्वावलंबन की तरफ बढ़ें, इसके लिए प्रत्येक जनपद में अप्रेंटिस योजना के लिए युवा हब बनाने की व्यवस्था सरकार ने बजट में की है। इसके साथ ही 40 लाख से अधिक युवाओं को प्रदेश में हुए निवेश और परम्परागत उद्यमों में रोजगार के साथ जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विकास की योजनाओं में तेजी लाने और ढांचागत विकास के कार्यक्रमों को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने का प्रयास किया गया है।

ये भी पढ़ें- ‘नमस्ते ट्रंप’ में विपक्ष को बुलाने के सवाल पर विदेश मंत्रालय ने कहा- इसको हम नहीं आयोजित कर रहे

बेसिक शिक्षा परिषद को किया विकसित

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के एक करोड़ 80 लाख बच्चों को यूनिफॉर्म, बैग, किताबें, स्वेटर आदि उपलब्ध करा रही है। यही नहीं गांवों के विकास के लिए शासन द्वारा पर्याप्त धनराशि का व्यवस्थित उपयोग करते हुए ग्रामीण जनता को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराईं जा रही है। सीएम ने आगे कहा कि सरकार ने ढाई वर्ष में एक लाख 20 हजार से अधिक बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों को कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story