×

Lucknow: CMO ने श्यामा अस्पताल के संचालन पर लगाई रोक, कृष्णा, AS हेल्थ सिटी व न्यू पब्लिक अस्पताल को नोटिस

Lucknow News Today: मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल के निर्देशों पर राजधानी के तीन निजी अस्पतालों का औचक निरीक्षण किया गया। जिसमें तमाम तरह की खामियां पाई गईं।

Shashwat Mishra
Published on: 15 Sep 2022 5:10 PM GMT (Updated on: 16 Sep 2022 1:10 AM GMT)
CMO bans operation of Shyama Hospital in Lucknow, notice to Krishna, AS Health City and New Public Hospital
X

लखनऊ: CMO ने श्यामा अस्पताल के संचालन पर लगाई रोक

Lucknow News: मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल के निर्देशों पर राजधानी के तीन निजी अस्पतालों का औचक निरीक्षण किया गया। जिसमें तमाम तरह की खामियां पाई गईं। वहीं, बीकेटी के श्यामा अस्पताल के संचालन पर रोक लगा दी गई है। बता दें कि बीते हफ्ते सीएमओ ऑफिस की ओर से श्यामा अस्पताल के निरीक्षण में एक कैंसर मरीज़ का इलाज फोन द्वारा किया जाता मिला। जबकि, एक बच्चे का हीमोग्लोबिन दो यूनिट चढ़ाने पर 7 से 16 पहुँच गया था। जिसके बाद उसे नोटिस दिया गया था।

कृष्णा, AS हेल्थ सिटी व न्यू पब्लिक अस्पताल को नोटिस

गुरुवार को सीएमओ के निर्देशों पर एसीएमओ डॉ. राजेंद्र चौधरी व डॉ. विमल कुमार बैसवार और डिप्टी सीएमओ डॉ. केडी मिश्रा द्वारा संयुक्त रूप से गुडम्बा के कृष्णा हॉस्पिटल, ए. एस. हेल्थ सिटी और न्यू पब्लिक हॉस्पिटल का निरीक्षण किया गया। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि इन अस्पतालों में कई तरह की खामियां मिलीं हैं, जिसके बाद इन्हें नोटिस जारी करते हुए कमियों का निस्तारण करने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की कार्यवाही आगे भी निरंतर चलती रहेगी।

कृष्णा हास्पिटल में होम्योपैथिक स्टूडेंट कर रहा था इलाज

सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, गुडम्बा के कृष्णा हॉस्पिटल के निरीक्षण में फायर एक्सटिंग्यूशर मिले, जो कि चल रहे थे। चिकित्सालय में होम्योपैथिक की पढ़ाई कर रहा स्टूडेंट उपचार करते हुए पाया गया। वहां कोई भी पूर्णकालिक चिकित्सक मौजूद नहीं था। अस्पताल में पानी भरा हुआ था। वहीं, संचालित फार्मेसी बिना ड्रग लाइसेंस के संचालित की जा रही थी।

AS हेल्थ सिटी के इमरजेंसी वार्ड में नहीं मिली इमरजेंसी-ट्रे

सीएमओ ने बताया कि निराला नगर के एएस हेल्थ सिटी हास्पिटल के निरीक्षण में चिकित्सा प्रतिष्ठान में लगे हुये फायर एक्सटिंग्यूशर क्रियाशील पाये गये। चिकित्सा प्रतिष्ठान में बायो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण नियमानुसार नहीं किया जा रहा है। इमरजेंसी वार्ड में इमरजेंसी-ट्रे नहीं थी।

न्यू पब्लिक हॉस्पिटल में बिना ड्रग लाइसेंस के फार्मेसी का संचालन

डॉ. मनोज अग्रवाल के अनुसार, जानकीपुरम के न्यू पब्लिक हास्पिटल के औचक निरीक्षण में चिकित्सा प्रतिष्ठान में लगे हुए फायर एक्सटिंग्यूशर एक्स्पायर्ड हो चुके थे। चिकित्सालय में कोई भी पूर्णकालिक चिकित्सक उपस्थित नहीं था। चिकित्सा प्रतिष्ठान में बायो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण नियमानुसार नहीं किया जा रहा है। चिकित्सालय में संचालित फार्मेसी बिना ड्रग लाइसेंस के चलाई जा रही थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story