×

Lakhimpur Kheri: बच्चों के कान बहने की समस्या का प्रमुख कारण है मां के द्वारा लेट कर दूध पिलाना- सीएमओ

Lakhimpur Kheri: अगर कान के अंदरूनी भाग में किसी भी तरह का इन्फेक्शन पहुंच जाता है तो उस व्यक्ति को अपने शरीर को बैलेंस करने में भी परेशानी होती है, चक्कर आते हैं और यह किसी भी समय आ सकते हैं।

Himanshu Srivastava
Published on: 3 March 2023 3:08 PM GMT
Mothers feeding lying down is the main reason for the problem of ear discharge in children - CMO
X

लखीमपुर खीरी: CMO ने कहा बच्चों के कान बहने की समस्या का प्रमुख कारण है मां के द्वारा लेट कर दूध पिलाना

Lakhimpur Kheri: विश्व श्रवण दिवस के अवसर पर एनसीडी सेल द्वारा जिला पुरुष चिकित्सालय ओयल में गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता ने शिरकत की। उसका प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ता है

गोष्ठी को संबोधित करते हुए सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता ने कहा कि शरीर के अन्य अंगों की तरह ही कान भी एक महत्वपूर्ण अंग है। इसमें इंफेक्शन या बीमारी होने से उसका प्रभाव पूरे शरीर पर दिखाई देता है। जैसे कि अगर कान के अंदरूनी भाग में किसी भी तरह का इन्फेक्शन पहुंच जाता है तो उस व्यक्ति को अपने शरीर को बैलेंस करने में भी परेशानी होती है, चक्कर आते हैं और यह किसी भी समय आ सकते हैं।

मां के द्वारा बच्चे को लिटा कर दूध पिलाने से बच्चे के कान में आती है दिक्कत- CMO

इसके कारण उस व्यक्ति को चोट भी लग सकती है। ऐसे में जरूरी है की किसी भी तरह की परेशानी होने पर प्रशिक्षित चिकित्सक से ही इलाज करवाएं। उन्होंने कहा कि बच्चों में कान बहने की प्रमुख समस्या का कारण मां के द्वारा लिटा कर दूध पिलाया जाना है। माताओं को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें बच्चे को कभी भी लिटा कर दूध नहीं पिलाना है। इस दौरान मुख्य रूप से सीएमएस एमसीएच डॉ. एसी श्रीवास्तव, एसीएमओ डॉक्टर अनिल कुमार गुप्ता, ईएनटी सर्जन डॉक्टर राम किशन, वरिष्ठ परामर्शदाता डॉक्टर आरएस मधौरिया व वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ. आईके राम चंदानी सहित मनोचिकित्सक डॉ. अखिलेश शुक्ला व फिजिशियन डॉ. शिखर बाजपेई उपस्थित रहे।

कान में होने वाली बीमारियां व उससे बचाव

इनके द्वारा गोष्ठी में उपस्थित लोगों को कान में होने वाली बीमारियां व उससे बचाव और उपचार के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान एनसीडी सेल से फाइनेंस लॉजिस्टिक विजय वर्मा सहित जिला चिकित्सालय से काउंसलर देवनंदन श्रीवास्तव, ऑडियोमेट्रिक असिस्टेंट बसंत गुप्ता, साइकेट्रिक सोशल वर्कर अतुल पांडे, मो. सईद, विवेक तिवारी, सरिता कुमारी, नीरज कुमार, सुरेंद्र कुमार गुप्ता, पंकज शुक्ला, शिवेंद्र श्रीवास्तव, सुनील कुमार, रितेश कुमार सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story