×

Muzaffarnagar News: चालीस अवैध चिकित्सा संस्थान सीज, जिले के CMO ने अभियान चलाकर की बड़ी कार्रवाई

Muzaffarnagar News: CMO डॉक्टर महावीर सिंह फ़ौज़दार ने सड़क पर उतर कर पूरे जनपद में इन अवैध चिकित्सा संस्थानों के खिलाफ अभियान चलाकर आज 40 से अधिक अवैध चिकित्सा संस्थानों को सीज़ किया।

Amit Kaliyan
Published on: 13 Sep 2022 9:42 AM GMT
Forty illegal medical institutions seized, CMO of the district took major action by campaigning
X

मुज़फ्फरनगर: जिले के CMO ने में चालीस अवैध चिकित्सा संस्थान किये सीज : Photo- Social Media

Muzaffarnagar News: उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर जनपद में स्थित प्राईवेट अस्पतालों (private hospitals) में आये दिन हो रही मरीजों की मौत के बाद आख़िरकार सोमवार को जनपद का स्वास्थ्य विभाग (health Department) अपनी कुम्भकर्णी नींद से जाग ही गया।

जिसके चलते खुद जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर महावीर सिंह फ़ौज़दार (CMO Dr. Mahavir Singh Fauzdar) ने सड़क पर उतर कर पुरे जनपद में इन अवैध चिकित्सा संस्थानों के खिलाफ अभियान चलाकर आज 40 से अधिक अवैध चिकित्सा संस्थानों को सीज़ (Seize illegal medical institutions) कर 30 से अधिक को नोटिस जारी किये है। इस दौरान जब इन अवैध चिकित्सा संस्थानों पर जांच की गई तो अधिकतर संस्थानों पर पाया गया की पंजीकृत डॉक्टर संस्थानों से ही लापता है।

30 से अधिक अवैध चिकित्सा संस्थानों को नोटिस

इसकी जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर महावीर सिंह फ़ौज़दार ने बताया की पूरे जनपद में जो अवैध चिकित्सा संस्थान चल रहे थे वह 40 के करीब सीज किए गए हैं और 30 से अधिक संस्थानों को नोटिस भेज दिया गया है। इस तरह की कार्यवाही अब हमारी लगातार जारी रहेगी पिछले कुछ दिनों से जो खबरें मिल रही थी इससे लग रहा था कि ऐसे लोगों का दुस्साहस कुछ ज्यादा हो बढ़ गया है और ये जनता के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे थे इसलिए इस चीज को हमने बहुत गंभीरता से लिया और इसमें हमारा मैसेज और चेतावनी भी यही है कि जो लोग इस तरीके से जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं वो इसको बंद कर दे वरना इस को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

समाचारों ने उजागर किया फर्जीवाड़ा

प्रमाण पत्र बगैर देखे तो जारी नहीं होते, होता ये है कि जिस चिकित्सक का प्रमाण पत्र लगाते हैं और उस चिकित्सक की आड़ में संस्थान का पंजीकरण कराकर और अवैध रूप से ये इस तरीके के धंधे बाज़ी करते हैं और वह वहां पर मौजूद ही नहीं होते अब हम ऐसे लोगों को पकड़ेंगे और प्रमाण पत्र देने में भी सख्ती बरतेंगे आज इसलिए कार्रवाई की गई है क्योंकि इससे पहले कभी इस तरह के समाचार मिले नहीं थे लेकिन पिछले 5 , 6 दिनों से कुछ ऐसे समाचार मिल रहे हैं जिसमें जच्चा-बच्चा की मौत चिकित्सक की लापरवाही से हुई जो अखबारों में छप रहे थे सोशल मीडिया से आप लोगों के माध्यम से हमें पता चल रहा था।

प्राईवेट चिकित्सालय में संवेदनहीनता

जिसको लेकर आज हमने गंभीरता से लेते हुए इसमें कार्यवाही की है जांच में ऐसे संस्थानों पर ये खामियां मिली कि जिसका पंजीकरण था जो पंजीकृत चिकित्सक थे वहां पर मौजूद नहीं मिले दूसरा जो ज्यादातर हमने ऐसे संस्थान सीज किए हैं वहां पर हमें कोई डॉक्टर ही नहीं मिला और जब कि मरीज वहां पर भर्ती थे इसलिए हमें वह सीज करने पड़े इससे पहले हमने एडमिट मरीजों को एंबुलेंस बुलाकर सरकारी चिकित्सालय में उनका स्थानांतरण किया जिससे उपचार में उन्हें कोई दिक्कत ना हो आज मैं पहली बार खुद छापेमारी में गया और इसीलिए गया क्योंकि मुझे जो शिकायतें मिल रही थी मुझे बड़ी संवेदनहीनता नजर आई इसलिए आज मुझे जाना।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story