×

Coal Crisis in India: इन राज्यों में बिजली संकट को लेकर आशंका, अपने क्षेत्र के बारे में जानें

Coal Crisis in India: 10 राज्यों में लोगों को बिजली संकट का सामना करना पड़ सकता है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 15 April 2022 7:00 AM GMT
Coal Crisis in india
X

इन राज्यों में बिजली संकट को लेकर आशंका (social media)

Coal Crisis In India: भारत में कोयले की कमी के चलते आने वाले समय में बिजली संकट को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। ऐसे में बताया जा रहा है कि कोयला संकट के चलते उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र पंजाब समेत करीब 10 राज्यों में आगामी समय में बिजली संकट के हालात उत्पन्न हो सकते हैं। इस बात केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने भी आगाह किया है, उनके मुताबिक कोयले की किल्लत के चलते आने वाले समय में कीमतों में भी इजाफा हो सकता है।

कोयला पिछले 9 साल के निचले स्तर पहुंची

भारत में आने वाले समय में बिजली और कोयला संकट को लेकर ऊर्जा मंत्री के मुताबिक रेलवे द्वारा निर्धारित समय पर विगत स्थानों पर कोयला पहुंचाने की देरी भी समस्या का एक कारण है। ऐसा बताया का रहा है कि आने वाले समय में भारत अधिक बिजली कटौती का सामना करने के कगार पर है क्योंकि वर्ष की प्रगति के साथ उपयोगिताओं के आधार पर कोयला पिछले 9 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है। इसके विपरीत ऐसा बताया का रहा है कि भारत में बिजली की मांग बीते 38 वर्षों में सबसे अधिक है।

10 राज्यों में बिजली कटौती की आशंका

आने वाले समय में। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश सहित करीब 10 राज्यों में बिजली कटौती देखने को मिल सकती है। इसी के साथ देश के सबसे अधिक औद्योगीकृत राज्यों में से एक महाराष्ट्र अनिवार्य बिजली कटौती का सामना करने के कगार पर है।

भारत को बिजली किल्लत का सामना करना पड़ सकता

भारत के कई राज्यों में कोयले की कमी को लेकर सरकार ने भी सहमति जताई है और इसके चलते बिजली संकट भी पैदा हो सकता है। केंद्रीय मंत्री द्वारा जारी बयान के मुताबिक भारत के विभिन्न राज्यों में कोयले की कमी को लेकर अलग-अलग कारण बताए गए हैं, लेकिन इन सबसे एक बात स्पष्ट है कि आने वाले समय में भारत को बड़ी बिजली किल्लत का सामना करना पड़ सकता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story