×

UP: सर्द हवाओं का कहर जारी, वाराणसी में नैनीताल, शिमला के बराबर ठंड

aman
By aman
Published on: 2 Jan 2018 5:25 AM GMT
UP: सर्द हवाओं का कहर जारी, वाराणसी में नैनीताल, शिमला के बराबर ठंड
X
UP: सर्द हवाओं का कहर जारी, वाराणसी में नैनीताल, शिमला के बराबर पड़ रही ठंड

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व राज्य के अधिकांश हिस्सों में शीतलहर का कहर जारी है। सर्द हवा से वाराणसी सहित पूरे पूर्वांचल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग की मानें तो वाराणसी में नैनीताल और शिमला के बराबर ठंड पड़ रही है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, मंगलवार (02 जनवरी) को भी पूर्वांचल क्षेत्र में लगातार ठिठुरन बनी हुई है। सर्द हवाओं की वजह से पारे में लगातार गिरावट दर्ज की गई है। जम्मू एवं कश्मीर के पास पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति पैदा होने से इसका असर उत्तर प्रदेश में दिखाई दे रहा है।

नहीं बदलने वाला है मौसम का मिजाज

जेपी गुप्ता ने कहा, कि 'अगले तीन चार दिनों तक मौसम के मिजाज में बदलाव होने की उम्मीद कम ही है। पश्चिमी विक्षोभ का असर बढ़ने से दिन में गलन बढ़ेगी और धूप निकलने की सम्भावना कम ही है। इधर, मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को वाराणसी का अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और न्यूतनम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। शिमला और नैनीताल में भी तापमान इसी के आसपास है।

लखनऊ का न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस

विभाग के अनुसार, मंगलवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज होने का अनुमान है। लखनऊ के अलावा गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री, कानपुर का 9.6 डिग्री, वाराणसी का 8.7 डिग्री, इलाहाबाद का 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ठंड की वजह से कई मौतें

ठंड की वजह से उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में दो लोगों की मौत हो गई। जिले के अहरौरा और जिमाना थाना क्षेत्र के दो अलग-अलग इलाकों में सर्दी से मौत हो गई। हालांकि, जिला प्रशासन ने इस बात से इंकार किया है कि इनकी मौत ठंड से हुई है।

आईएएनएस

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story