×

Sonbhadra News: सोनभद्र में दो डिग्री तक लुढ़का पारा, रिकार्ड की गई सीजन की सबसे ठंडी रात

Sonbhadra News: तापमान में गिरावट और गलन की स्थिति ने, जिले में मंसूरी मनाली जैसे हालात बनाकर रख दिए हैं। हालत यह है कि शाम ढलने के साथ ही, बर्फीली हवाओं की मार जहां लोगों को घरों में कैद कर दे रही है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 Jan 2023 1:17 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Newstrack)

Sonbhadra News: सर्द हवाओं की मार ने यूपी के आखिरी छोर पर बसे सोनभद्र का हाल बेहाल कर दिया है। तापमान में गिरावट और गलन की स्थिति ने, जिले में मंसूरी मनाली जैसे हालात बनाकर रख दिए हैं। हालत यह है कि शाम ढलने के साथ ही, बर्फीली हवाओं की मार जहां लोगों को घरों में कैद कर दे रही है। वहीं शनिवार की सुबह दो डिग्री तक लुढ़के पारे ने बिस्तर में सोए लोगों को भी कंपकंपा कर रख दिया। कोहरे की धुंध और गलन के चलते लोग देर तक घरों में ही बने रहे।

ज्यादातर लोग धूप खिलने के बाद बाहर निकले लेकिन बर्फीली हवाओं की मार और गलन, गर्म कपड़े से बदन ढंके होने के बाद भी, ठिठुरन की स्थिति बनाए रही।

सोनभद्र नए साल के पहले दिन से ही शीतलहर की चपेट में

सोनभद्र नए साल के पहले दिन से ही शीतलहर की चपेट में है। वहीं बर्फीली हवाओं की बढ़ती चुभन के साथ ही, पारे का भी लगातार गिरना जारी है। गत बृहस्पतिवार को जहां जिले का, इस सीजन का सबसे न्यूनतम पारा 4.6 रिकार्ड हुआ था।

वहीं शनिवार की सुबह यह दो डिग्री से भी अधिक लुढ़ककर दो डिग्री पर पहुंच गया। ठंड की हालत यह थी कि कमरे के अंदर बिस्तर में बने लोग भी पूरी रात सर्दी से राहत के लिए बेचैन रहे।

नगर निकायों में जगह-जगह अलाव की व्यवस्था बनी रही लेकिन ग्रामीण अंचलों और ब्लाक मुख्यालयों पर शायद ही कहीं अलाव आदि के इंतजाम नजर आए। सबसे ज्यादा खराब हालत गरीब तबके की बनी रही। कई जगहों पर आग जलाकर किसी तरह रात गुजारी जाती रही।

उधर, नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी विजय कुमार यादव ने बताया कि ठंड को देखते हुए नगर क्षेत्र में कई स्थानों पर लगातार अलाव जलवाए जा रहे हैं। चिन्हित स्थानों के अलावा अगर लोगों को कहीं अलाव की जरूरत समझ में आती है तो वह नगर पालिका से संपर्क कर, अलाव जलवा सकते हैं।

सोनभद्र की ठंडक ने कुल्लू को छोड़ा पीछे, मनाली-मंसूरी को दी चुनौती

सोनभद्र में जिस तरह से तापमान में गिरावट की स्थिति सामने आ रही है। उसने चर्चित हिल स्टेशनों को पीछे छोड दिए हैं। कुल्लू में जहां शनिवार की सुबह न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के इर्द-गिर्द रिकार्ड किया गया। वहीं मनाली और मंसूरी में न्यूनतम तापमान दो डिग्री के आस-पास बना रहा।

सोनभद्र में भी न्यूनतम तापमान दो डिग्री रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के राजन सिंह ने भी तापमान में जबरदस्त गिरावट की पुष्टि की। कहा कि धूप खिलने से दिन में थोड़ी सी राहत मिल रही है लेकिन बर्फीली हवाओं की मार के चलते अधिकतम तापमान भी पिछले 17 डिग्री के आस-पास ही बना रह रहा है। कहा कि अभी की जो स्थिति है, उसके मुताबिक तापमान में और गिरावट सामने आ सकती है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story