×

एक जुलाई से प्रदेश में चलेगा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान

Communicable Disease Campaign : प्रदेश में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Shraddha
Published on: 15 Jun 2021 6:15 PM GMT
एक जुलाई से प्रदेश में चलेगा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान
X

संचारी रोग नियंत्रण अभियान (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Communicable Disease Control Campaign : आगामी महीनो में हर साल बरसात (rain) के महीनों में होने वाले रोगों से निबटने के लिए राज्य सरकार (state government) इन दिनों तैयारियों में जुटी हुई है। इसके लिए पूरे प्रदेश में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान (communicable disease control campaign) तथा 12 से 25 जुलाई 2021 तक दस्तक अभियान (Dastak Campaign) चलाया जाएगा। दस्तक अभियान में इस बार 12 जिलों में फाइलेरिया अंतर्गत एमडीए कार्यक्रम तथा क्षय रोगियों के चिन्हीकरण का कार्य भी होगा।

यह जानकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद (Amit Mohan Prasad) ने आज यहां एनेक्सी के भूतल स्थित सभागार में माह जुलाई में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान और दस्तक अभियान संचालन के लिए आहूत अंतर्विभागीय बैठक में दी। उन्होंने कृषि विभाग को भी मूषक प्रजाति के नियंत्रण पर विशेष कार्यवाही करने को कहा।

उन्होंने बताया कि मूषक प्रजाति के जीव जैसे चूहा, गिलहरी, छछूंदर आदि के शरीर पर पाया जाने वाला स्क्रब टाइफस विषाणु कई गम्भीर बीमारियों का कारक होता है। यह विषाणु इन जीवों के शरीर से झाड़ियों में चिपक जाता है और वहां खेलने वाले बच्चों को संक्रमित कर देता है। इसलिए इन पर नियंत्रण बेहद आवश्यक है।

अपर मुख्य सचिव ने जानकारी दी कि इस बार दस्तक अभियान में ग्राम निगरानी समिति एवं मोहल्ला निगरानी समिति अपने क्षेत्र की आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्री को सहयोग प्रदान करेगी। निगरानी समिति के पास दवाइयां भी उपलब्ध रहेंगी। बच्चों के लिए जो कोविड किट बनायी गयी है उसमें उपलब्ध दवाइयां अन्य बीमारियों में भी प्रयोग की जा सकेंगी।

बैठक में नगर विकास, पंचायतीराज तथा ग्राम्य विकास, पशुपालन, शिक्षा, कृषि, दिव्यांगजन सशक्तिकरण, सिंचाई, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग ने अपनी कार्ययोजनाओं से अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को अवगत कराया गया ।

Shraddha

Shraddha

Next Story