×

Public Toilet News: कुशीनगर, लखीमपुर खीरी में दर्जनों सार्वजनिक शौचालयों की हालत बदतर, एक मामले में हुई कार्रवाई

Kushinagar News: कुशीनगर के कुसम्ही गांव में सितम्बर को डिप्टी सीएम बृजेश पाठक का दौरा हुआ था। एक सामुदायिक शौचालय के निरीक्षण के दौरान उपमुख्यमंत्री को कमियां मिली।

Mohan Suryavanshi
Updated on: 4 Oct 2022 6:56 AM GMT
Deputy CM Brijesh Pathak inspecting the toilet of Kusmahi village of Ramkola area in Kushinagar
X

कुशीनगर: रामकोला क्षेत्र के कुस्मही गांव के शौचालय का निरीक्षण करते डिप्टी सीएम बृजेश पाठक 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Kushinagar News: कुशीनगर जनपद के रामकोला विकासखंड क्षेत्र (Ramkola Block Area) के कुसम्ही गांव में सितम्बर को डिप्टी सीएम बृजेश पाठक (Deputy CM Brijesh Pathak) का दौरा हुआ था। एक सामुदायिक शौचालय के निरीक्षण के दौरान उपमुख्यमंत्री को कमियां मिली। शौचालय के टोटी में पानी नहीं आ रहा था। उस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उपमुख्यमंत्री ने संबंधित को फटकार लगाई । उप मुख्यमंत्री के जाने के बाद जिलाधिकारी ने अधीनस्थ कर्मचारियों की जमकर क्लास ली। डीपीआरो ने रामकोला थाने में एडीओ पंचायत, सचिव सहित सात पर मुकदमा दर्ज कराया है। मुकदमा दर्ज होते ही विभाग में हड़कंप मच गया है।

वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि एक सार्वजनिक शौचालय में गड़बड़ी मिलने पर 7 लोगों पर मुकदमा हुआ है तो रामकोला विकासखंड क्षेत्र में दर्जनों गांव में सार्वजनिक शौचालय की हालत बद से बदतर है तो साहब उन पर कब मुकदमा होगा।

दो वर्ष पूर्व हुआ था शौचालय का निर्माण

सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं में सार्वजनिक शौचालय निर्माण भी है। गांव को स्वच्छ रखने के लिए प्रत्येक ग्राम सभा में सामुदायिक सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया गया है। अधिकतर गांव में सार्वजनिक शौचालयो की हालत बदतर है। उप मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर नामित गांव कुस्मही में 2 दिन पूर्व से ही अधिकारी कर्मचारी डटकर गांव को स्वच्छ किया। सभी की कोशिश रही कि डिप्टी सीएम के दौरे में ऑल इज वेल रहे। लेकिन उपमुख्यमंत्री ने अपने 1 घंटे की गांव में दौरे में तमाम बिंदुओं पर निरीक्षण कर जानकारी ली। निरीक्षण के क्रम में शौचालय भी था जिसमें टोटी से पानी ही नहीं आ रहा था।

30 सितम्बर को 11:30 बजे के करीब उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक सबसे पहले रामकोला क्षेत्र के कुस्मही गांव के प्राथमिक विद्यालय में पहुंचकर स्कूल की पढ़ाई, मिड डे मील आदि की जानकारियां ली। स्कूल के कक्षा में पहुंचकर बच्चों के पास फर्श पर बैठकर वह उपमुख्यमंत्री ने बच्चों के कापियां देखी। तत्पश्चात होमवर्क, मिड डे मील के बारे में जानकारी ली। स्कूल परिसर में ही आंगनबाड़ी केंद्र, रसोईघर का भी उन्होंने निरीक्षण किया।

स्कूल के रसोईघर के निरीक्षण के दौरान चूल्हे में गैस सिलेंडर नहीं होने से उपमुख्यमंत्री ने जब पूछा कि खाना कैसे बना है। इस पर एक सिलेंडर दिखाया गया जो खाली था इस पर उपमुख्यमंत्री भड़क गए और अधिकारियों की फटकार लगाई। आंगनबाड़ी केंद्र में गोद भराई और अन्नप्रास कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री ने संपन्न करवाया। मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर प्राथमिक स्कूल को अच्छे तरीके से सजाया गया था। अन्नप्राश और गोद भराई रस्म के दौरान गांव की महिलाएं मंगल गीत गा रही थी।


लखीमपुर खीरीः आरओ प्लान्ट की टोटियां चोरी, निर्मित सार्वजनिक शौचालय हमेशा रहता है बंद

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के धौरहरा तहसील नगर पंचायत के द्वारा लाखो रुपये खर्च कर आम जनता को शुद्ध (पानी) पेयजल उपलब्ध कराने की नीयत से पंचायत क्षेत्र में आर ओ प्लान्टं चार व अन्य 14 = कुल 18 प्लान्टों की स्थापना की गई है। कई जगहो पर लोगो द्वारा इनमे लगी टोटिया गायब कर दी गई है। और तो और नगर पंचायत के द्वारा निर्मित कराऐ गये सार्वजनिक शौचालय से आम आदमी को राहत मिलेगी इसके लिए स्वच्छता मिशन के स्लोगन को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। लेकिन ऐसा संम्भव नही हो पा रहा है।


तहसील परिसर मे नगर पंचायत के द्वारा लगभग 17 लाख रुपये की लागत से निर्मित कराया गया सार्वजनिक शौचालय हमेशा बदं ही रहता है और इसके अदंर अभी भी तमाम तरह की कमिया दिखाई देती है। शौचालय तक लोगों के आने जाने का कोई मार्ग भी नहीं बनाया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story