×

UP में DM और SP के बीच टकराव के हालात, IPS एसोसिएशन ने बुलाई बैठक

aman
By aman
Published on: 11 Dec 2017 7:52 AM GMT
UP में DM और SP के बीच टकराव के हालात, IPS एसोसिएशन ने बुलाई बैठक
X
UP में DM और SP के बीच टकराव के हालात, IPS एसोसिएशन ने बुलाई बैठक

लखनऊ: यूपी में आईएएस और आईपीएस अफसरों के बीच टकराव के हालात पैदा हो गए हैं। मुख्य सचिव राजीव कुमार के 'चिठ्ठी बम' ने जिलों में तैनात आईपीएस और आईएएस अफसरों के बीच खाई पैदा कर दी है। इस चिठ्ठी में मुख्य सचिव ने क़ानून व्यवस्था और क्राइम मीटिंग डीएम की अध्यक्षता में किए जाने का निर्देश जारी किया है। राजीव कुमार के इस आदेश के बाद आईपीएस अधिकारी आहत महसूस कर रहे हैं। फलस्वरूप, आईपीएस खेमा लामबंद हो गया है। आईपीएस एसोसिएशन ने इस संबंध में मंगलवार (12 दिसंबर) को अहम बैठक बुलाई है।

मुख्य सचिव राजीव कुमार ने चिठ्ठी लिखकर प्रदेश भर के प्रशासनिक व पुलिस अफसरों को निर्देश जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि ज़िलों में होने वाली क्राइम मीटिंग और क़ानून व्यवस्था पर होने वाले बैठकों की अध्यक्षता जिलाधिकारी करेंगे और इस मीटिंग में एसएसपी/एसपी को भी मौजूद रहना होगा। यही नहीं, कोतवालों और थानाध्यक्षों की तैनाती भी डीएम की रज़ामंदी से ही हो सकेगी।

चीफ सेक्रेटरी के इस आदेश के बाद आईपीएस अफसर आहत महसूस कर रहे हैं। आईपीएस अफसरों के व्हाट्सएप ग्रुप्स में चीफ सेक्रेटरी के इस आदेश का विरोध हो रहा है। लेकिन कोई भी अफसर इस मामले पर खुलकर बोलने को तैयार नहीं है।

ज़िलों में तैनात कई पुलिस अफसरों ने आईपीएस एसोसिएशन से इस मामले में दखल देने की गुहार लगाई है। इसके बाद आईपीएस एसोसिएशन ने 12 दिसंबर को बैठक बुलाई है। आईपीएस एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रवीण सिंह ने इस बैठा की पुष्टि की है। कहा, कि कई अहम मुद्दों पर इस बैठक में शामिल किया गया है।

चीफ सेक्रेटरी के ताजा आदेश के बाद भले ही विवाद की स्थति उत्पन्न हो गई हो, लेकिन कानून व्यवस्था की ज़िम्मेदारी और जवाबदेही पहले से ही जिलाधिकारियों की तय होती रही है। यही नहीं प्रत्येक महीने क्राइम मीटिंग की अध्यक्षता करने के निर्देश भी पहले से हैं। लेकिन इस पर अमल नहीं होता था। अब मुख्य सचिव ने इसी पर अमल करने को कहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story