×

Old Pension System: छत्तीसगढ़-राजस्थान की तरह यूपी में भी लागू हो पेंशन व्यवस्था, कांग्रेस नेता उदित राज का बड़ा बयान

Old Pension System: कांग्रेस नेता एवं पूर्व सांसद डा उदित राज (Congress leader and former MP Dr. Udit Raj) ने मांग की है कि पुरानी पेंशन व्यवस्था को तुरंत बहाल किया जाए ।

Network
Report NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 2 May 2022 2:39 PM GMT
Old Pension System: छत्तीसगढ़-राजस्थान की तरह यूपी में भी लागू हो पेंशन व्यवस्था, कांग्रेस नेता उदित राज का बड़ा बयान
X

Lucknow: कांग्रेस नेता एवं पूर्व सांसद डा उदित राज (Congress leader and former MP Dr. Udit Raj) ने मांग की है कि पुरानी पेंशन व्यवस्था (Restoration of old pension system) को तुरंत बहाल किया जाए । किसी भी कर्मचारी का रिटार्यमेंट के बाद पेंशन ही एक सहारा होता है। 78 लाख 18 हजार केन्द्र व राज्य सरकार कर्मचारी जिनको पेंशन नहीं मिलनी है उन्हें नेशनल पेंशन सिस्टम में कवर किया जा रहा है। जो सरासर अन्याय है।

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि पूरे देश में 38 करोड़ से ज्यादा सरकारी आकड़े के अनुसार असंगठित कामगार हैं। इनके लिए कांग्रेस सरकार के अलावा किसी अन्य सरकार ने कोई भी काम नहीं किया। उन्होंने कहा कि भाजपा की अटल बिहारी की सरकार में यह एक कर्मचारी विरोधी निर्णय भारी पड़ रहा है। कांग्रेस शासित राज्यों ने छत्तीसगढ़ एवं राजस्थान, में पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल कर एक एतिहासिक कदम उठााया है।

मनरेगा द्वारा निर्माण कार्य में रोजगार मिला-डा. उदित राज

डा. उदित राज ने आगे कहा कि कांग्रेस सरकार ने मनरेगा, जॉब कार्ड राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा, सोशल सिक्योरिटी एक्ट सहित तमाम कार्य असंगठित कामगार के लिए किया। इनकी संख्या 2 दशकों में तेजी से बढ़ी है। मनरेगा द्वारा निर्माण कार्य में रोजगार मिला, कर्मचारियों की संख्या भी अमेजन, फ्लिप कार्ड, स्नैपडील, पेपर फ्राई, इत्यादि कंपनियों के आने से बढ़ी है। असंगठित कामगार एवं कर्मचारी के हित में आज भी केवल कांग्रेस पार्टी ही खड़ी दिखाई दे रही है। आटो सेक्टर में भी ओला, उबर, ड्राइवर इन, के माध्यम से बढोत्तरी हुई है।

डा. उदित राज ने आगे कहा कि कोई भी राजनैतिक दल इस तरह का विभाग बना कर इन कामगार एवं कर्मचारियों का भला अब-तक नहीं किया। प्रत्येक जिले में बडी तदाद में लोग कांग्रेस के इस संगठन से जुड़ रहें हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story