×

निकाय चुनाव: मेयर पद के लिए कांग्रेस ने बढ़ाया मधु शुक्ला का नाम, कईयों के पड़ी शिकन

aman
By aman
Published on: 25 Oct 2017 10:35 AM GMT
निकाय चुनाव: मेयर पद के लिए कांग्रेस ने बढ़ाया मधु शुक्ला का नाम, कईयों के पड़ी शिकन
X
यूपी चुनाव नगर निकाय विश्लेषण : तुम्हारे आंकड़े झूठे हैं, दावा किताबी है

सुमित शर्मा

कानपुर: ज्यों-ज्यों निकाय चुनाव के दिन करीब आ रहे हैं राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी चालें चलने लगे हैं। सभी पार्टियां शह-मात के खेल में जुटी हैं। जिले में मेयर पद की रेस में नया नाम जुड़ा है मधु शुक्ला का। बता दें, कि मधु शुक्ला कांग्रेस के राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला की भाभी हैं। मधु का नाम सामने आते ही सभी राजनैतिक पार्टियां एक बार फिर नए सिरे से समीकरण बनाने में जुट गई हैं।

गौरतलब है, कि कानपुर की मेयर सीट महिलाओं के लिए आरक्षित है। बीते 10 साल से मेयर सीट पर बीजेपी का कब्ज़ा है। बीजेपी के लिए अब इस सीट को बचाए रखना प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है।

सपा को छोड़ सभी ने खोले अपने पत्ते

वहीं, बीजेपी में इस पद के लिए 11 आवेदन पत्र आए हैं। इनमें कई बड़े नाम भी हैं। जिसमें बीजेपी जिलाध्यक्ष अनीता गुप्ता का नाम भी है। जबकि, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से पूर्व मंत्री अंटू मिश्रा की पत्नी शिखा मिश्रा अपनी दावेदारी पेश कर सकती हैं। रही बात समाजवादी पार्टी (सपा) की तो अभी उसने अपने पत्ते नहीं खोले हैं। ज्ञात हो, कि निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान होना अभी बाकी है।

वर्चस्व की लड़ाई

कानपुर में कुल 110 वार्ड हैं। बीजेपी इन वार्डों में अपना वर्चस्व बनाए रखना चाहती है। इसी वजह से बीजेपी निकाय चुनाव को भी विधानसभा चुनाव की तर्ज पर लड़ रही है। पार्टी सूत्रों की मानें, तो आने वाले समय में निकाय चुनाव के लिए बीजेपी के बड़े नेता रैलियां भी करेंगे। वहीं, कांग्रेस भी पूरे दमखम के साथ मैदान में उतरने को तैयार है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर ...

बसपा को नहीं मिल रहा अपनों का भी साथ

अगर, सपा और बसपा की बात की जाए तो बसपा बहुत ही कमजोर नजर आ रही है। यहां बसपा को खुलकर न तो उसके कार्यकर्ता और न बड़े नेताओं का ही साथ मिल पा रहा है। कोई भी खुलकर सामने नहीं आ रहा है।

बसपा सभी वार्डों से उतार सकती है प्रत्याशी

जातिगत समीकरण के लिहाज से देखें तो कानपुर ब्राह्मण बहुल क्षेत्र है। ऐसे में बसपा के पूर्व मंत्री अंटू मिश्रा की पत्नी शिखा मिश्रा मेयर पद के लिए दावेदारी पेश कर सकती हैं। ब्राह्मण बहुल क्षेत्र होने की वजह से उनका क्षेत्र में अच्छा प्रभाव भी है। शिखा मिश्रा साल 2012 में महाराजपुर क्षेत्र से विधानसभा चुनाव भी लड़ चुकीं हैं। हालांकि, वो यह चुनाव हार गई थीं। लेकिन इस बार बसपा इस निकाय चुनाव में लगभग सभी वार्डों से अपने प्रत्याशी उतारने के मूड में है।

सपा में भितरघात

सपा में ऊपर से तो सबकुछ ठीक-थक नजर आ रहा है लेकिन वह भितरघात का शिकार हो रही है। कानपुर में बड़ी संख्या में अखिलेश समर्थक भी हैं तो वहीं शिवपाल समर्थक भी काम नहीं हैं। लेकिन फिलवक्त अखिलेश का कद बढ़ते ही उनके समर्थकों तवज्जो मिल रही है, जबकि शिवपाल समर्थकों को नजरंदाज किया जा रहा है। फ़िलहाल सपा कार्यालय में बड़ी संख्या में पार्षद प्रत्याशियों ने सभी वार्डों से अपना-अपना नाम दिया है। लेकिन मेयर पद के लिए पार्टी किसी बड़े नेता की पत्नी को टिकट देने पर विचार कर रही है।

इस वक्त 23 वार्ड कांग्रेस की झोली में हैं

कांग्रेस ने मेयर पद के लिए राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला की भाभी मधु शुक्ला का नाम आगे कर अपना दाव तो खेल दिया। मधु शुक्ला का नाम सामने आने से सभी राजनैतिक पार्टियों में खलबली मची है। मधु शुक्ला के अलावा भी कांग्रेस में कई और नाम चर्चा में हैं। वहीं, पार्षदों की बात की जाए तो कांग्रेस के कुल 110 वार्डों में से 23 वार्ड कांग्रेस की झोली में हैं। पार्टी सूत्र के मुताबिक संभावित उम्मीदवारों के प्रचार में कई बड़े नेता आएंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story