×

Congress Protest in UP: प्रदेश भर में कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन, मोदी सरकार पर अडानी ग्रुप के सहयोग का लगाए आरोप

Congress Protest in UP: शहर अध्यक्ष जमील अहमद अंसारी ने कहा कि मोदी जी ने अपने सबसे प्रिय पूंजीपति मित्र अडानी की कम्पनी में एलआईसी के 40 करोड़ ग्राहकों व निवेशकों का 33 हजार करोड़ रुपये निवेश नुकसान में है।

Pulkit Sharma
Published on: 6 Feb 2023 3:13 PM GMT
Congress protests across the state
X

Congress protests across the state

Congress Protest in UP: आज उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बृजलाल खाबरी एवं प्रांतीय अध्यक्ष नकुल दुबे के निर्देशानुसार जिला एवं शहर कांग्रेस कमेटी हरदोई द्वारा अडानी की कम्पनियों में भारतीय जीवन बीमा निगम एवं भारतीय स्टेट बैंक का पैसा बिना ग्राहकों की स्वीकृति के लगाए जाने के विरोध में हरदोई कांग्रेस कार्यालय से भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा के सामने विरोध दर्ज कराते हुए भारतीय जीवन बीमा निगम आफिस तक विरोध मार्च निकालकर प्रदर्शन किया गया।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा जनता की गाढ़ी कमाई दोस्ती निभाने में लुटा दी

जिलाध्यक्ष आशीष कुमार सिंह सोमवंशी ने कहा कि जनता की गाढ़ी कमाई मोदी जी ने अडानी से दोस्ती निभाने में लुटाई है। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एवं संयुक्त संसदीय समिति द्वारा हिंडनबर्ग की रिपोर्ट की निष्पक्ष जांच के साथ ही सदन में एलआईसी एवं एसबीआई व अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों के पैसे को जबरन बिना ग्राहकों, व शेयरधारकों की सहमति केअडानी की कम्पनियों में निवेश किये जाने के विषय पर चर्चा करे मोदी सरकार।एलआईसी और एसबीआई जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम हमारे देश के गौरव हैं और करोड़ों भारतीयों की गाढ़ी कमाई से बने हैं।

शहर अध्यक्ष जमील अहमद अंसारी ने कहा कि मोदी जी ने अपने सबसे प्रिय पूंजीपति मित्र अडानी की कम्पनी में एलआईसी के 40 करोड़ ग्राहकों व निवेशकों का 33 हजार करोड़ रुपये निवेश नुकसान में है। वहीं स्टेट बैंक व अन्य भारतीय बैंकों का 80 हजार करोड़ रुपये अडानी समूह की कर्ज देने में लुटा दिया गया।

जिला महासचिव शशिबाला वर्मा ने कहा कि मोदी सरकार को निवेशकों के पैसों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने चाहिए।आम आदमी और गरीब मजदूर कर्मचारी अपने बड़े सपनों को पूरा करने के लिए छोटा छोटा निवेश इन सार्वजनिक उपक्रमों में निवेश करता है जिसे मोदी जी के पूंजीपति मित्र लेकर भाग जाते हैं या डुबो देते हैं।

अयोध्या में प्रदर्शन

अयोध्या कांग्रेस पार्टी ने अदानी समूह को लेकर एलआईसी कार्यालय के सामने जिला स्तरीय विरोध प्रदर्शन किया। कांग्रेस जन बेनीगंज चौराहे से सरकार विरोधी नारे लगाते हुए एलआईसी कार्यालय तक पहुंचे। एलआईसी कार्यालय के अंदर घुसने का प्रयास कर रहे कांग्रेसियों और पुलिस में नोकझोंक हुई।


इससे पूर्व बेनीगंज चौराहे पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा अपने करीबी दोस्तों और चुनिंदा अरबपतियों को फायदा पहुंचाने की मोदी सरकार की नीतियों से पूरा देश खासकर मध्यमवर्ग परेशान है. मोदी सरकार द्वारा अडाणी समूह में एलआईसी और एसबीआई जैसे सरकारी संस्थानों के बेहद जोखिम भरे लेनदेन और भारत के निवेशकों तथा एलआईसी के 29 करोड़ पॉलिसी धारकों और स्टेट बैंक के 45 करोड़ खाताधारकों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है।

उन्होने कहा हम भारत सरकार से मांग करते हैं हिंडनबर्ग रिपोर्ट में अदानी पर जो आरोप लगाए गए हैं उस की निष्पक्ष जांच कराई जाए और जनता के पैसे को नुकसान ना होने पाए ऐसी व्यवस्था की जाए।

महानगर अध्यक्ष वेद सिंह कमल ने कहा आज सरकार की गलत नीतियों से आम आदमी की गाढ़ी कमाई का पैसा डूबने की कगार पर आ गया है।

एआईसीसी सदस्य राजेंद्र प्रताप सिंह तथा पूर्व जिला अध्यक्ष रामदास वर्मा ने कहा एलआईसी और एसबीआई जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम हमारे देश का गौरव है और करोड़ों भारतीयों की गाड़ी कमाई से बने हैं। अपने सबसे अच्छे दोस्त की मदद करने के इरादे से मोदी सरकार ने जबरदस्ती एलआईसी ,एसबीआई और अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को अदानी समूह में निवेश किया है और पिछले कुछ दिनों में एलआईसी के 39 करोड़पति धारकों और निवेशकों को 33060 करोड़ का नुकसान हुआ है।

प्रदेश प्रवक्ता गौरव तिवारी वीरू तथा जिला प्रवक्ता सुनील कृष्ण गौतम ने कहा कांग्रेस पार्टी कभी किसी खास भारतीय कारपोरेट घराने के खिलाफ नहीं रही है, हम घोर पूंजीवाद के खिलाफ हैं । कांग्रेस पार्टी चुनिंदा अरबपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए जो नियम बदले जा रहे हैं उस विचार के खिलाफ हैं ।कांग्रेस पार्टी हमेशा गरीब और आम आदमियों के साथ खड़ी रहती है और खड़ी रहेगी।

एआईसीसी सदस्य उग्रसेन मिश्रा तथा नगर निकाय चुनाव के संयोजक शैलेंद्र मणि पांडे ने कहाप्रधानमंत्री मोदी द्वारा अपने पूँजीपति मित्रों को "सरकारी खज़ाने में लूट की छुट" देते हुए देश ख़ामोशी से बैठ कर नहीं देख सकता।

प्रदर्शन में ये मौजूद रहे

इस अवसर पर प्रमुख रूप से अनिल सिंह ,अनिल तिवारी ,संजय तिवारी ,संदीप यादव रिशु ,उमेश उपाध्याय ,श्रीनिवास शास्त्री ,विजय पांडे ,भीम शुक्ला, रेनू राय ,कंचन दुबे ,प्रमिला राजपूत ,फ्लावर नकवी, राम अवध, आशीष यादव ,फिरोज अंसारी, राम सागर रावत, अब्दुल हकीम, अमरीश पांडे मोहम्मद नौशाद, नंद कुमार सोनकर, मोहम्मद अहमद टीटू ,सिराज ,धीरेंद्र नाथ वर्मा ,अशोक कुमार राय ,धर्मेंद्र सिंह फास्टर ,अजीत वर्मा, रामानंद शर्मा ,मनीष सिंह, संजय श्रीवास्तव ,शैलेंद्र विक्रम सिंह, जमील अहमद ,बलवीर सिंह ,अमर बहादुर, दिनेश चौधरी, जितेंद्र पांडे ,बलवंत रावत ,राजकुमार सिंह ,रोहित यादव ,दयावती ,सुल्तान अजहर शीतला बक्श सिंह राजकुमार सिंह आशुतोष सिंह आजाद रावत।

अमेठी में जोरदार प्रदर्शन

अखिल भारतीय कॉंग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों ने जिलाध्यक्ष प्रदीप सिंघल की अध्यक्षता मे सार्वजनिक उपक्रम जगदीशपुर स्थित भारतीय जीवन बीमा निगम और गौरीगंज में भारतीय स्टेट बैंक कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया गया।


कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया की मोदी सरकार द्वारा अडानी समूह को एल आई सी और एसबीआई जैसे सरकारी संस्थानों मे बेहद जोखिम भरे लेन देन और निवेश ने भारत के निवेशकों एल आई सी के 29 करोड़ पॉलिसी धारकों और एस बी आई के 45 करोड़ खाताधारकों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। पिछले कुछ दिनों मे एल आई सी में 33060 करोड़ का नुकसान हुआ है।

अडानी समूह पर स्टैट बैंक सहित भारतीय बैंकों का लगभग 80,000 करोड़ ऋण बकाया है।कॉंग्रेस कभी किसी खास कॉर्पोरेट घराने के खिलाफ नहीं है बल्कि क्रोनि कैपिटलीजम (घोर पूंजीवाद) के खिलाफ है, जो यहां हुआ है। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष श्री सिंघल ने कहा कि मोदी सरकार हम दो हमारे दो को लाभ पहुंचाने के लिए बिना नियमों के सभी सार्वजनिक उपक्रमों के दोहन की छूट दे रखी है।

अलीगढ में प्रदर्शन

दिल्ली और संसद में अडानी से देश बचाने को लेकर प्रदर्शन का माहौल जिलों में भी पहुंच गया है. सोमवार को मॉरिस रोड स्थित एलआईसी कार्यालय के बाहर कांग्रेस पार्टी ने प्रदर्शन किया. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने 'देश बचाओ, अडानी से' नारे लगाकर प्रदर्शन किया. अलीगढ़ कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने एसबीआई और एलआईसी को बचाने की मांग उठाई.

इस दौरान कांग्रेस के अलीगढ़ जिलाअध्यक्ष संतोष सिंह ने बताया कि एलआईसी और एसबीआई का पैसा अडानी के शेयर में लगा है , जो आम आदमी का पैसा है.जिसमें भारी अनियमितता है. एलआईसी और एसबीआई के अधिकारी मामले में कुछ बोलने को तैयार नहीं है . उन्होंने कहा कि आखिर प्राइवेट कंपनी में आम आदमी का पैसा क्यों इन्वेस्ट किया गया. जेपीसी कमेटी बनाकर पूरे मामले की जांच होनी चाहिए.

अलीगढ़ कांग्रेसी महानगर अध्यक्ष मोहम्मद बसी ने बताया कि अडानी कंपनी के फ्रॉड की जांच होनी चाहिए. हिंडन बर्ग की रिपोर्ट से जो खुलासा हुआ है उसकी सेबी और ईडी को जांच करनी चाहिए थी, लेकिन संवैधानिक संस्थाएं अपना काम सही ढंग से नहीं कर रही है. उन्होंने कहा कि अडानी धोखाधड़ी के अरोपों को राष्ट्रवाद की आड़ में छुपा रहे हैं. आखिर अडानी की कंपनी को ओवर वैल्यू क्यों किया गया ? उन्होंने कहा कि आम निवेशकों का पैसा डूबा है और उसकी जांच होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि यह अमृत काल का सबसे बड़ा घोटाला माना जाएगा .

सहारनपुर में प्रदर्शन

सहारनपुर अखिल भारतीय व प्रदेश कांग्रेस के आवाहन पर आज कोर्ट रोड स्थित स्टेट बैंक के सामने एकत्रित हुए और हिंडनबर्ग एजेंसी के खुलासे में अदानी ग्रुप पर लगे लूट व घोटालों के आरोपों की निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए जोरदार प्रदर्शन किया I


कांग्रेस जिलाध्यक्ष चौधरी मुजफ्फर अली ने कहा कि हमारे पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी पिछले कई वर्षों से अदानी ग्रुप को सरकार द्वारा दी जा रही है तो रियासतों के प्रति जिन चिंताओं को जनता के सामने उठा रहे हैं वे सभी चिंताएं आज सच साबित हो गई है I आज यह बात स्पष्ट हो गई की यें घोटाले सरकारी संरक्षण के चलते ही संभव हुए I

कांग्रेस ने पूरे घोटाले की निष्पक्ष जांच सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश या एक संयुक्त संसदीय समिति से कराए जाने की मांग की I और आरोप लगाया कि सरकार आज भी जनता को अंधेरे में रखते हुए जांच से भाग रही है I महानगर अध्यक्ष वरुण शर्मा ने कहा कि भाजपा की मोदी सरकार और अदानी ग्रुप के ठगबंधन ने देश को ठगा है और देश की जनता की गाढ़ी कमाई बड़े-बड़े औद्योगिक घरानों के खजाने में पहुंचाने के लिए ही सरकार काम कर रही है I उन्होंने मांग की कि सरकार ऐसे उचित कदम उठाए जिससे निवेशकों के हितो की सुरक्षा की जा सके I

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story