×

Lucknow News: मदरसों की तालीम में शामिल होगा भारत का संविधान

Lucknow News Today: मदरसों में भारतीय संविधान भी पढ़ाया जाएगा। इसका पाठ्यक्रम भी लगभग तय हो चुका है। इसी के साथ ही मदरसा परिषद की इसे लागू करने की तैयारी है।

Network
Newstrack Network
Published on: 26 Jan 2023 2:00 PM GMT
The Constitution of India will be included in the education of madrassas
X

मदरसों की तालीम में शामिल होगा भारत का संविधान: Photo- Social Media

Lucknow News: मदरसों में भारतीय संविधान भी पढ़ाया जाएगा। इसका पाठ्यक्रम भी लगभग तय हो चुका है। इसी के साथ ही मदरसा परिषद की इसे लागू करने की तैयारी है, ताकि छात्रों को कोई परेशानी न हो। संविधान को उर्दू, अंग्रेजी या हिंदी में पढ़ाया जा सकेगा। परीक्षा में भी भाषा की कोई पाबंदी नहीं होगी। हालांकि संविधान को पढ़ाने के लिए अलग से शिक्षक नहीं रखे जाएंगे।

मदरसा शिक्षा परिषद के तहत मदरसों में मुंशी (कक्षा 9), मौलवी (कक्षा 10) आलिम (कक्षा 11) कामिल (कक्षा 12) व फाजिल (ग्रेजुएशन) कर रहे छात्रों को अब हिंदी, अंग्रेजी गणित, विज्ञान की तरह ही भारतीय संविधान भी पढ़ाया जाएगा। मदरसा बोर्ड इसपर पहले ही निर्णय कर चुका है। इस पाठ्यक्रम के शामिल होने से मदरसा छात्रों को भारतीय संविधान की जानकारी व अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। मदरसा परिषद की कार्यकारिणी की बैठक में मसौदा तैयार हो चुका है। माना जा रहा है अगले शैक्षिक सत्र में इसे लागू कर दिया जाएगा।

विशेष किताब का चयन नहीं किया जाएगा

संविधान के लिए कोई विशेष पुस्तक का चयन नहीं किया जाएगा। हालांकि मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल व फाजिल यानी कक्षा 9वीं से ग्रेजुएशन तक के पाठ्यक्रम तय किए जाएंगे।

अलग शिक्षक की नहीं होगी भर्ती

मदरसा शिक्षा परिषद के पाठ्यक्रम में भारतीय संविधान का एक और विषय तो लागू कर दिया जाएगा, लेकिन इसको लेकर अलग शिक्षक की नियुक्ति नहीं की जाएगी। मदरसा शिक्षा परिषद का कहना है कि इसके लिए अलग से शिक्षक की जरूरत नहीं हैं। जो शिक्षक हैं वही ही भारतीय संविधान विषय भी पढ़ाएंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story