×

संभल में बांटे गए भड़काऊ पर्चे, लिखा है- हिन्दू दुकानदारों से न खरीदें सामान, पुलिस जांच में जुटी

aman
By aman
Published on: 5 April 2017 8:18 AM GMT
संभल में बांटे गए भड़काऊ पर्चे, लिखा है- हिन्दू दुकानदारों से न खरीदें सामान, पुलिस जांच में जुटी
X

संभल: हफ्ते भर पहले हुए पुलिस और विशेष समुदाय के लोगों के बीच पथराव के बाद हालात धीरे-धीरे सामान्य हुए ही थे कि अराजक तत्वों ने शहर में भड़काऊ पर्चे बांटकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। जिसके चलते शहर में तनाव का माहौल है।

ऐसे भड़काऊ पर्चे सोशल साइट पर भी जमकर शेयर किए जा रहे हैं। पुलिस और खुफिया विभाग मामले की जांच में जुट गई है। पर्चे में एक धर्म विशेष के दुकानदारों से सामान न खरीदने की बात कही गई है।

क्या था पिछला मामला?

जिले के मोहल्ला दीपासराय में गत 29 मार्च को कोतवाली पुलिस गोकशी के आरोपी गप्पू को पकड़ने के लिए उसके घर दबिश दी। घर पर मौजूद महिलाओं ने पुलिसकर्मियों पर कुरान का अपमान करने का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। इसके बाद मोहल्ले में जाम लगा दिया गया। एसडीएम रशीद अली और सीओ बीपी सिंह बालियान को उपद्रवियों ने खदेड़ दिया था। इस दौरान असमोली और कोतवाली एसओ समेत 6 पुलिसकर्मी घायल हो गए थे।

500 अज्ञात के खिलाफ दर्ज हुआ था मामला

पुलिस ने 25 नामजद के अलावा 500 अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की थी। इसके बाद एक बार फिर अराजक तत्वों ने शहर का माहौल खराब करने की कोशिश की है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें क्या लिखा है पर्चे में जिससे मचा है बवाल ...

ये लिखा है पर्चे में

मंगलवार (4 अप्रैल) रात सोशल साइट पर भड़काऊ पर्चे शेयर किए गए। साथ बाजारों में ऐसे ही पर्चे बांटे भी गए। इन पर्चों में लिखा है कि 'जागो मुसलमान जागो...हिन्दू दुकानों का बहिष्कार करो।' आगे लिखा है 'मुस्लिम बहनों-भाईयों से अपील है कि हिन्दू समाज के लोग जब हमारा इतना विरोध कर रहे हैं तो अगर आप सच्चे नबी के आशिक हो, तो आप यह जिम्मेदारी समझें और मां-बहनों से हिन्दू दुकानदारों की दुकानों से सामान खरीदने से मना करें। आप अपने घर का सामान मुस्लिम भाई की दुकान से ही खरीदें।'

एसपी ने गिरफ़्तारी के दिए आदेश

इस तरह के भड़काऊ पर्चे बंटने के बाद एसपी बालेंद्र भूषण ने अराजक तत्वों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम को आदेश दिए हैं। पुलिस पर्चे बांटने और सोशल साइट पर डालने वालों की तलाश कर रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story