×

Sonbhadra News: अवैध परिवहन-ओवरलोड के मसले पर बढ़ी रार, 22 से पूर्वांचल में ट्रकों का संचालन ठप करने की चेतावनी

Sonbhadra News Today: अवैध परिवहन ( illegal transport) और ओवरलोडिंग ( overload) पर लगातार कसते शिकंजे और लोडिंग प्वाइंट पर कथित ढील को लेकर रार बढ़ती जा रही है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 19 Sep 2022 2:32 PM GMT
Sonbhadra News: अवैध परिवहन-ओवरलोड के मसले पर बढ़ी रार, 22 से पूर्वांचल में ट्रकों का संचालन ठप करने की चेतावनी
X
Click the Play button to listen to article

Sonbhadra News: अवैध परिवहन (illegal transport) और ओवरलोडिंग (overload) पर लगातार कसते शिकंजे और लोडिंग प्वाइंट पर कथित ढील को लेकर रार बढ़ती जा रही है। खान महकमे की तरफ से लगातार चलाए जा रहे चेकिंग अभियान और कार्रवाई को लेकर, जहां ट्रक संचालकों ने खान अधिकारी और उनके मातहतों पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

वहीं लोडिंग प्वाइंट पर कार्रवाई की बजाय, वाहन संचालकों पर कसे जाते शिकंजे और उनके खिलाफ होती कार्रवाई के मसले पर, 22 सितंबर से सोनभद्र सहित पूरे पूर्वांचल में ट्रकों का संचालन ठप करने का अल्टीमेटम देकर हड़कंप मचा दिया है। परमिट की कथित कालाबाजारी और ट्रक मालिकों से ली जाती क्रशर की कथित पेनाल्टी के खिलाफ भी आंदोलन की चेतावनी दी है।

अवैध परिवहन और ओवरलोडिंग के मामले में वाहन संचालकों पर एकतरफा कार्रवाई

राबटर्सगंज स्थित एक होटल में पत्रकारों से मुखातिब सोनभद्र ट्रक ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष कमल किशोर सिंह , उपाध्यक्ष सोनू मिश्र, सचिव सरफराज, संरक्षक आशुतोष सिंह मुनजी, कोषाध्यक्ष धर्मेंद्र जायसवाल, राकेश देव पांडेय, मीडिया प्रभारी अंकुर कश्यप ने आरोप लगाया कि अवैध परिवहन और ओवरलोडिंग के मामले में वाहन संचालकों पर एकतरफा कार्रवाई की जा रही है। इस मसले को लेकर वह लोग डीएम और एडीएम को भी अवगत करा चुके हैं लेकिन अभी इसका कोई खास हल नहीं निकल सका है।

जिले में ओवरलोडिंग को लोडिंग प्वाइंट पर ही रोकने का प्रयास किए जाने, रायल्टी कर एक रेट निर्धारित करने, परमिट की कालाबाजारी बंद करने, क्रेशर की पेनाल्टी ट्रक मालिकों से न लिए जाने, एक पक्षीय कार्रवाई बंद किए जाने की मांग उठाते हुए कहा कि वह लोग इस मसले को लेकर कई बार आवाज उठा चुके हैं लेकिन कोई ठोस पहल सामने नहीं आ सकी है। इस कारण 22 सितंबर से सभी वाहन स्वामियों ने शांतिपूर्ण ढंग से अपने वाहनों को खड़ा कर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है। कहा कि इस दौरान ट्रक संचालक किसी भी प्रकार से गिट्टी-बालू का ट्रांसपोर्ट या परिवहन नहीं करेगा।

एकपक्षीय कार्रवाई के आरोप गलत, विभागीय नियमों के मुताबिक ही लिया जा रहा एक्शनः खान अधिकारी

उधर, ज्येष्ठ खान अधिकारी आशीष कुमार ने वाहन संचालकों द्वारा लगाए जा रहे आरोपों को गलत बताया है। कहा कि चेकिंग में जो गाड़ियां बगैर परमिट या ओवरलोड पकड़ी जा रही हैं। उन्हीं पर कार्रवाई हो रही है। लोडिंग प्वाइंटों पर भी सख्ती बरती जा रही है। इसको लेकर निर्देश भी जारी किए गए हैं। वाहन संचालकों को लगातार परमिट लेकर, अंडरलोड संचालन की हिदायत दी जा रही है। इस पर अमल न कर, दूसरे तरीके से दबाव बनाया जा रहा है। दो दिन पूर्व छत्तीसगढ़ से ओवरलोड परिवहन कर आते 54 ट्रक पकड़े गए थे। ऐसे में कहीं न कहीं वाहन संचालकों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story