×

Prayagraj News: राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय का दीक्षान्त समारोह 19 दिसंबर को, 9 से 16 दिसंबर तक दीक्षोत्सव

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय का 17 वां दीक्षांत समारोह 19 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। 9 से 16 दिसंबर तक दीक्षोत्सव सप्ताह मनाया जाएगा।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 29 Nov 2022 2:28 PM GMT
Convocation of Rajarshi Tandon Open University on December 19, convocation from December 9 to 16
X

राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय का दीक्षान्त समारोह 19 दिसंबर को, 9 से 16 दिसंबर तक दीक्षोत्सव: Photo- Social Media

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय (Rajarshi Tandon Open University ) का 17 वां दीक्षांत समारोह (convocation) 19 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल द्वारा दीक्षांत समारोह आयोजित करने की अनुमति मिलने के साथ ही विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह की तैयारियां तेजी से प्रारंभ हो गई है। विश्वविद्यालय के रजत जयंती वर्ष में आयोजित किए जाने वाले दीक्षांत समारोह को भव्य बनाने के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर व्यापक तैयारियां चल रही हैं।

कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने बताया कि 19 दिसम्बर को आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल करेंगी। उन्होंने बताया कि दीक्षांत समारोह से पूर्व विश्वविद्यालय में 9 से 16 दिसंबर तक दीक्षोत्सव सप्ताह मनाया जाएगा। जिसमें परंपरागत खेल प्रतियोगिता, काव्य लेखन, निबंध लेखन, चित्रकला, देश भक्ति गीत, लोक नृत्य, भाषण प्रतियोगिता इत्यादि विभिन्न प्रतियोगिताएं विश्वविद्यालय के सभी क्षेत्रीय केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी।

परंपरागत खेल प्रतियोगिता का आयोजन

कुलपति प्रोफेसर सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय के प्रयागराज, लखनऊ, बरेली, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, अयोध्या, झांसी, आगरा, मेरठ, नोएडा तथा आजमगढ़ क्षेत्रीय केंद्रों पर 9 से 13 दिसंबर तक परंपरागत खेल प्रतियोगिता के अंतर्गत खो-खो, कैरम, बैडमिंटन, शतरंज, लंबी कूद, ऊंची कूद तथा काव्य लेखन, निबंध लेखन एवं चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

कुलपति प्रोफेसर सिंह ने बताया कि इसी क्रम में 13 से 16 दिसंबर तक लोकनृत्य, लोकसंगीत व देशभक्ति से ओतप्रोत विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन अटल प्रेक्षागृह में किया जाएगा। दीक्षोत्सव समिति के संयोजक प्रोफेसर जी एस शुक्ल ने बताया कि इस संबंध में कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 12 क्षेत्रीय केंद्रों के समन्वयकों को कार्यक्रम के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

प्रतिभागियों को 19 दिसंबर को सम्मानित किया जाएगा

सभी केंद्र समन्वयकों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि विश्वविद्यालय के रजत जयंती वर्ष में आयोजित किए जा रहे दीक्षोत्सव में अधिक से अधिक शिक्षार्थियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए। प्रोफेसर शुक्ल ने बताया कि दीक्षोत्सव को लेकर मुक्त विश्वविद्यालय के प्रांगण में उत्सव का माहौल है। विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को दीक्षान्त समारोह के अवसर पर 19 दिसंबर को सम्मानित किया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story