×

कोरोना इफेक्ट: आयुर्वेदिक औषधियों व उत्पादों की बिक्री बढ़ी, योगा की ओर रूझान

देश में लोग अब अपनी पारम्परिक भारतीय इलाज पद्धति आयुर्वेद को तेजी से अपना रहे है। बाजार में च्यवनप्राश, गिलोय, त्रिफला और आवलां जूस जैसी आयुर्वेदिक औषधियों की मांग में खासी तेजी देखी जा रही है।

SK Gautam
Published on: 13 March 2020 1:03 PM GMT
कोरोना इफेक्ट: आयुर्वेदिक औषधियों व उत्पादों की बिक्री बढ़ी, योगा की ओर रूझान
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: देश में कोरोना वायरस का प्रकोप और इसके मरीजों की संख्या बढ़ने तथा इसका कोई इलाज न होने की वजह से अब भारत में लोगों ने अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय आजमाने शुरू कर दिए हैं। देश में लोग अब अपनी पारम्परिक भारतीय इलाज पद्धति आयुर्वेद को तेजी से अपना रहे है। बाजार में च्यवनप्राश, गिलोय, त्रिफला और आवलां जूस जैसी आयुर्वेदिक औषधियों की मांग में खासी तेजी देखी जा रही है। सैनिटाइजर और फेस मास्क के बाद अब लोगों का रूझान आयुर्वेदिक औषधियों और उत्पादों की खरीद पर आता दिख रहा हैै।

केवल अपनी साफ-सफाई ही बचाव के उपाय

दिसंबर 2019 में चीन के वुहान से शुरू कोरोना वायरस से अब तक दुनिया के 115 देशों में 1,27,070 संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं तथा 4687 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में इससे संक्रमित 76 लोग सामने आ चुके है, जिसमे से 11 यूपी के है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा महामारी घोषित कोरोना का न तो कोई उपचार है न कोई विशेष दवा। ऐसे में केवल अपनी साफ-सफाई और बचाव के उपायों के जरिए ही इसके संक्रमण से बचा जा सकता है। सरकार भी अपनी स्वास्थ्य एडवाइजरी में यहीं बाते कह रही है। जबकि चिकित्सकोे का कहना है कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने से कोरोना के वायरस से बचा जा सकता है।

ये भी देखें: हिस्ट्रीशीटर के साथ थानाध्यक्ष ने मनाई होली, फोटो वायरल

योग तथा प्राकृतिक चिकित्सा से रोग प्रतिरोधक क्षमता करें मजबूत

कोरोना के डर से बहुत से लोगों ने अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत से लोगों ने आयुर्वेदिक औषधियों और उत्पादों और योग का अभ्यास करना शुरू कर दिया है। राजधानी लखनऊ में पार्कों में मार्निक वाक करने वालों को योग करते देखा जा सकता है। इसके साथ ही शहर के कई जिमों में भी योग की नियमित क्लासेज शुरू हो गई है।

आयुर्वेद, योग तथा प्राकृतिक चिकित्सा के जरिए रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। हालांकि आयुर्वेदिक चिकित्सक भी इन उत्पादों से कोरोना वायरस के ठीक होने का दावा नहीं कर रहे है लेकिन उनका कहना है कि अन्य तरह के फ्लू की तरह ही कोरोना वायरस भी एक फ्लू ही है और इसमे रोग प्रतिरोधक क्षमता का काफी उपयोग है।

ये भी देखें: कोरोना का ऐसे इलाज कर रहा चीन, मुस्लिमों के साथ ऐसा जुल्म, जान कांप जाएगी रूह

च्यवनप्राश, शहद और हर्बल टी की बिक्री बढ़ी

राजधानी लखनऊ के बाजारों में च्यवनप्राश, शहद और हर्बल टी जैसे उत्पादों की बिक्री बढ़ गई है। आयुर्वेदिक उत्पादों की कंपनी पताजंलि के स्टोर्स में गिलोय और त्रिफला की गोलियां उपलब्ध नहीं हो पा रही है तो आवलां जूस की बिक्री भी तेजी पकड़े हुए है। लखनऊ के व्यापारियों के अनुमान के मुताबिक आयुर्वेद उत्पादों की बिक्री में 15 से 20 प्रतिशत की वृद्धि आयी है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story