×

टिकट चेक कर यात्रियों को दी गाइडलाइन की जानकारी, पालन ना करने पर होगी कार्रवाई

रेलवे के कर्मचारी इन दिनों ना सिर्फ अपनी जिम्मेदारी निर्वाह कर रहे हैं बल्कि दूसरों को कोरोना से बचने के उपाय भी बता रहे हैं।

B.K Kushwaha
Reporter B.K KushwahaPublished By Monika
Published on: 25 April 2021 2:32 PM GMT (Updated on: 25 April 2021 2:38 PM GMT)
टिकट चेक कर यात्रियों को दी गाइडलाइन की जानकारी, पालन ना करने पर होगी कार्रवाई
X

गाइडलाइन की जानकारी देते रेलवे कर्मचारी (फोटो : सोशल मीडिया )

झाँसी: रेलवे के कर्मचारी (Railway staff) इन दिनों ना सिर्फ अपनी जिम्मेदारी निर्वाह कर रहे हैं बल्कि दूसरों को कोरोना (Coronavirus) से बचने के उपाय भी बता रहे हैं। दरअसल, रेलवे (Rail) द्वारा जारी की गई गाइडलाइन (Guideline) की जानकारी देने का जिम्मा टिकट चेकिंग स्टाफ (Ticket checking staff) और स्टेशन (Railway station) पर तैनात वाणिज्य विभाग (Commerce department) के कर्मचारी उठा रहे हैं।

रविवार को झाँसी रेलवे स्टेशन (Jhansi Railway Station) से गुजरने वाली ट्रेनों में टिकट चेंकिग स्टाफ (Ticket checking staff) ने पहले यात्रियों से उनकी टिकट मांगी और जांच की, फिर भी रेलवे द्वारा जारी गाइडलाइन के बारे में बताया। यात्रियों को बताया कि सफर के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना है। टीटीई महेश चंद्र ने ट्रेन में यात्रियों को बकाया कि बिना मास्क के सफर करना गलत है। हर यात्री को न सिर्फ मास्क लगाना है, बल्कि दो यात्रियों के बीच 2 से 3 गज की दूरी भी होना चाहिए। ऐसा ना करने वाले पर रेलवे कार्रवाई करते उनसे जुर्माना भी वसूल कर रहा है।

झाँसी रेलवे के टिकेट कलेक्टर (फोटो: सोशल मीडिया )

यात्रियों की हर संभव मदद कर रहे हैं

झाँसी रेल मंडल के पीआरओ मनोज कुमार ने बताया कि टिकिट चेकिंग स्टॉफ के द्वारा लगातार यात्रियों की टिकट जांच करते हुए उन्हें बताया जा रहा है कि जो सफर के दौरान किन किन बातों को ध्यान रखें ताकि कोरोना संक्रमण से बच सकें। इस दौरान टिकट चेकिंग स्टॉफ को भी खुद का ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि वह भी संक्रमित से बच सके। पीआरओ ने बताया कि चेकिंग स्टॉफ यात्रियों की हर संभव मदद कर रहा है। इस दौरान जिन यात्रियों के पास मास्क नहीं है उन्हें मास्क भी दिए जा रहे हैं।

ट्रेन स्टेशन दोनों जगह चल रहा है अभियान

यात्रियों को जागरुक करने का अभियान झाँसी रेल मंडल कई स्टेशनों और ट्रेनों में शुरु किया गया। वहीं, दूसरी ओर झाँसी रेलवे स्टेशन में कोरोना हेल्प डेक्स बनाई गई है जिस पर आरपीएफ के जवान स्टेशन में उतरने वाले यात्रियों को जानकारी दे रहे हैं। इस डेस्क की मदद से अब तक 200 से ज्यादा यात्रियों को कोरोना संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story