×

Corona in Kushinagar: आधे अधूरे तैयारियों के साथ स्वास्थ्य विभाग लड़ेगा कोरोना से जंग

Corona in Kushinagar: कुशीनगर जनपद में कोरोना संक्रमण से जंग लड़ने की पूरी तैयारी नहीं है आधे अधूरे संसाधनों के भरोसे स्वास्थ्य विभाग कोरोना वायरस से लड़ने का दावा ठोक रहा है।

Mohan Suryavanshi
Published on: 22 Dec 2022 10:32 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2022 12:03 PM GMT)
There is no complete preparation to fight the corona infection in Kushinagar
X

कुशीनगर में कोरोना संक्रमण से लड़ने की पूरी तैयारी नहीं: Photo- Social Media

Corona in Kushinagar: कुशीनगर जनपद में कोरोना संक्रमण (corona infection) से जंग लड़ने की पूरी तैयारी नहीं है आधे अधूरे संसाधनों के भरोसे स्वास्थ्य विभाग कोरोना वायरस से लड़ने का दावा ठोक रहा है। रविद्र नगर संयुक्त जिला अस्पताल में 100 बेड कोरोना वार्ड (100 bed corona ward in district hospital) है। जिला अस्पताल परिसर में कोविड अस्पताल निर्माणाधीन है। ऐसे में आधे अधूरे संसाधनों के साथ स्वास्थ्य विभाग कोरोना वायरस (health department corona virus) जंग लड़ने लिए तैयार है।

कोरोना संक्रमण को लेकर सीएचसी अपडेट नही।

कोरोना काल में जनपद के सभी सीएससी सक्रिय थे ज्योहि कोरोना काल शांत हुआ विभाग की सक्रियता भी कम होती चली गई। अचानक कोरोना संक्रमण बढ़ने पर सीएचसी अपडेट नहीं है। उसके संसाधन अपडेट नहीं हैं ऐसे में मरीजों को सीएचसी के चिकित्सक जिला अस्पताल ही रेफर करेंगे और जिला अस्पताल में इतनी बड़ी व्यवस्था नहीं है कि जो पूरे जनपद को नियंत्रित कर पायेगी।

कोरोना लहर में बने थे नए अस्पताल

कोरोना काल मे जनपद में कई जगहों पर स्थाई और अस्थाई कोरोना अस्पताल बने थे । कसया क्षेत्र की सपहा में 35 बेड का अस्पताल बनाया गया । वही लक्ष्मीपुर स्थित पंडित दीनदयाल स्कूल में भी कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए अस्थाई अस्पताल बनाया गया था । संयुक्त जिला अस्पताल परिसर में तीन मंजिला कोविड अस्पताल निर्माणाधीन है। इस अस्पताल में 12 बेड पर आईसीयू की सुविधा तथा 30 बेड का एक अलग वार्ड बनेगा जिसमें प्रत्येक भेद पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध होगी।

विभाग कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूर्ण तैयार

कोरोना काल में एमसीएम मैटरर्निटी विंग को कोविड-19 अस्पताल ताल L2 में तब्दील कर दिया गया । जिसमें 100 बेड की व्यवस्था थी। संयुक्त जिला अस्पताल में कोरोना वायरस की आरटी पीसीआर मशीन भी लगी है जो जनपद के विभिन्न सीएचसी से आए सैंपल की आरटीपीसीआर जांच करता है । यह जांच पहले गोरखपुर मेडिकल कॉलेज से होकर आता था उसमें समय भी लग जाता था। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का प्रशासन का दावा है कि विभाग कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूर्ण तैयार है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story