×

Fourth Wave of Corona: लखनऊ समेत कई जिलों में मास्क अनिवार्य किया गया

Fourth Wave of Corona: कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए यूपी में मास्क पहनना जरूरी किया गया।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 18 April 2022 8:29 AM GMT
Corona cases increasing in uttar pradesh 170 new cases in last 24 hours
X

UP में कोरोना मामलों में बढ़ोतरी  (social media)

Fourth Wave of Corona: उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती राज्यों में कोरोना के बढते खतरे को देखते हुए राज्य सरकार सजग हो गयी है। गाजियाबाद और गौतमबुद्वनगर में कोरोना के मरीजों में वृद्वि होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत तथा लखनऊ में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाया जाना अनिवार्य किया गया है।

इतने मिले नए मरीज

आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि फ्फ् प्रदेश की सीमा से लगे कुछ राज्यों में कोविड के केस में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। एनसीआर के जिलों में भी इसका प्रभाव है। जिसे देखते हुए मास्क अनिवार्य किया जाए। विगत 24 घंटे में गौतमबुद्ध नगर में 65, गाजियाबाद में 20 और लखनऊ में 10 नए पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। इन क्षेत्रों में स्थिति पर सूक्ष्मता से नजर रखी जाए। हमें पूरी सावधानी और सतर्कता बरतनी होगी।
कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने को लेकर जागरूक किया
बैठक में कहा गया है कि एनसीआर में कोविड पाजिटिव पाए गए मरीजों के सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग के दौरान कोविड के ओमीक्रोन वैरिएंट की ही पुष्टि हुई है। विशेषज्ञों के अनुसार संभव है कि केस की संख्या में बढ़ोतरी हो लेकिन अस्पताल में भर्ती होने अथवा मरीज के अति गंभीर होने की स्थिति नहीं होगी। लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन के लिए जागरूक किया जाए।
व्हीं दूसरी तरफ राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि इस समय कुल एक्टिव केस की संख्या 695 है। विगत 24 घंटों में 83 हजार 864 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 115 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 29 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए।
700 निजी टीकाकरण केंद्र पर बूस्टर डोज लगवाया जा सकता
वैसे 30 करोड़ 75 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही अब तक वयस्क आबादी को टीके की पहली डोज लग चुकी है, जबकि 86.34 प्रतिशत से अधिक लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है। 15 से 17 आयु वर्ग में 94 प्रतिशत से ज्यादा किशोरों को पहली खुराक मिल चुकी है।
बैठक में कहा गया कि 700 निजी टीकाकरण केंद्र पर बूस्टर डोज लगवाया जा सकता है। इन टीकाकरण केंद्रों और बूस्टर डोज की महत्ता के बारे में आमजन को जागरूक किया जाए।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story