×

गांवों में फैला कोरोनाः काबू पाने के लिए सरकार ने उठाया ये नया कदम

देश भर में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच गांवों में एक नया संकट पैदा हो गया है। प्रवासी मजदूरों की वापसी से कोरोना केसों में बढ़ोतरी देखी जा रही है और नए संक्रमण का खतरा भी बढ़ गया है।

Roshni Khan
Published on: 5 Jun 2020 5:59 AM GMT
गांवों में फैला कोरोनाः काबू पाने के लिए सरकार ने उठाया ये नया कदम
X

नई दिल्ली: देश भर में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच गांवों में एक नया संकट पैदा हो गया है। प्रवासी मजदूरों की वापसी से कोरोना केसों में बढ़ोतरी देखी जा रही है और नए संक्रमण का खतरा भी बढ़ गया है। हालांकि अब प्रवासी मजदूरों की घर वापसी की गति पहले से थोड़ी धीमी पड़ी है मगर विभिन्न जिलों में कोरोना के जो नए मामले सामने आ रहे हैं उनमें महानगरों से गांवों में लौटे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। संक्रमण की रफ्तार को थामने के लिए गांवों में सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है ताकि संक्रमण की सही तस्वीर सामने आ सके।

ये भी पढ़ें:रिलाएंस जियो: छह हफ्तों में छठा बड़ा निवेश, अब ये विदेशी कंपनी खरीदेगी हिस्सेदारी

गांव में बढ़ते केसों से बढ़ी चिंता

विभिन्न प्रदेशों के गांवों में मिल रहे नए मामलों से सरकार की चिंता बढ़ गई है। हाल के दिनों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में काफी तेजी दर्ज की गई है और ग्रामीण इलाकों में भी तेजी से केस मिलने के बाद केंद्र सरकार भी सतर्क हो गई है। दरअसल यह समस्या इसलिए भी बढ़ गई है क्योंकि काफी संख्या में प्रवासी लोग सीधे गांवों में पहुंच गए और उन्होंने क्वारंटाइन के नियमों का पालन भी नहीं किया। बारिश के मौसम में केसों की रफ्तार थामने के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। सभी जिला कलेक्टरों से कहा गया है कि वे गांवों में सर्वे का काम तेजी से कराएं ताकि समस्या से निपटा जा सके।

नियमों का सख्ती से पालन जरूरी

केंद्र सरकार का मानना है कि आने वाले दिनों में संक्रमण की रफ्तार को थामने के लिए लोगों को नियमों का पालन और सख्ती से करना होगा। ऐसे में राज्य सरकारों, जिला प्रशासनों व स्थानीय निकायों की जिम्मेदारी और बढ़ जाएगी। कोरोना मरीजों के लिए बनाए गए अस्पतालों में साफ-सफाई बढ़ानी होगी। साथ ही साथ सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने, हाथों को कई बार धोने और सार्वजनिक स्थानों को सेनेटाइज करने पर भी जोर देना होगा।

लोगों की यह धारणा गलत

सरकार का मानना है कि लोगों में यह धारणा नहीं बननी चाहिए कि अब कोरोना वायरस का असर कम हो गया है। अभी भी पहले जैसी ही सतर्कता बरतने की जरूरत है और तभी इस वायरस के संक्रमण की रफ्तार को रोका जा सकता है। ऐसे में लोगों की आदतों और सोच में बदलाव लाना जरूरी है। ग्रामीण पंचायतों के साथ ही डॉक्टरों, वकीलों, अध्यापकों और अन्य प्रबुद्ध लोगों से लोगों को जागरूक करने के लिए कहा जा रहा है।

ये भी पढ़ें:नौ जून से 12 वीं की बोर्ड परीक्षा, जल्दी डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

कोरोना की रफ्तार में आई तेजी

देश में कोरोना मरीजों की संख्या में हाल के दिनों में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है। गुरुवार को कोरोना के 9304 नए मामले दर्ज किए गए और 260 लोगों की इस वायरस ने जान ले ली। कोरोना मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ते हुए 2,17,965 तक पहुंच चुका है। महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु और हरियाणा में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story