×

Corona in Meerut: कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामले हुए कम, स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन ने भी ली राहत की सांस

Corona in Meerut: आठ अगस्त को जहां मेरठ में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 305 पर पहुंच गई थी वह अब घटते-घटते ३३ पर पहुंच गई है।

Sushil Kumar
Published on: 29 Aug 2022 2:51 PM GMT
Hybrid Corona Varient
X

Hybrid Corona Varient (image social media)

Click the Play button to listen to article

Corona in Meerut: उत्तर प्रदेश को मेरठ जिले में पिछले करीब एक पखवाड़े से कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है। हालत यह है कि बीती आठ अगस्त को जहां मेरठ में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 305 पर पहुंच गई थी वह अब घटते-घटते ३३ पर पहुंच गई है। अब लगातार कोरोना का संक्रमण कम हो रहा है। मरीजों की संख्या घटने से स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि वैक्सीन लगवाने वालों की संख्या बढ़ने से कोरोना का वायरस कमजोर हुआ।

जिले में सोमवार को कोरोना का मात्र एक मरीज मिला हैं। बता दें कि 14 जून से मेरठ जनपद में लगातार कोविड के मरीजों की संख्या बढ़ रही रही थी। वहीं अब करीब एक सप्ताह से कोरोना के मरीजों की संख्या घटने लगी है। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ. अशोक तालियान के अनुसार, जिले में सोमवार को 2449 लोगों की कोरोना की जांच की गई। इनमें से मात्र एक में कोरोना की पुष्टि हुई है। 10 मरीज ऐसे हैं, जो कोविड सेंटर में भर्ती हैं। मेरठ में कोरोना के सक्रिय केस की संख्या 33 रह गई है। 23 लोग अपने घर पर ही आइसोलेशन में हैं। सोमवार को पांच लोगों को डिस्चार्ज किया गया।

जिले में एकदम कोरोना घटा है। सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया कि कांवड़ यात्रा, त्योहारी सीजन के बाद अचानक से एक साथ कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ी थी। एक दिन में 50 से 60 मरीज भी पॉजिटिव निकले लेकिन अब मरीजों की संख्या घट रही है। जो अस्पताल में भर्ती हैं, उनमें बुखार के लक्षण हैं। गौरतलब है कि पहली लहर के चलते 26 मार्च 2020 को कोरोना संक्रमण का पहला केस जनपद में मिला था। इसके बाद करीब 19 माह बाद अक्टूबर 2021 में जनपद कोरोना संक्रमण से पूरी तरह मुक्त हो गया था।

ठीक दो माह की राहत के बाद 26 दिसंबर 2021 को दोबारा तीसरी लहर की शुरुआत हुई थी और जनपद में पहला केस मिला था। लेकिन तीसरी लहर का असर केवल 12 दिन करीब अधिक रहा। 12 जनवरी को जनपद में 1212 अधिकतम संक्रमितों की पुष्टि के बाद लगातार केस में कमी आना शुरु हो गई थी। इसके बाद फरवरी माह में संक्रमितों की संख्या घटकर 50 से भी कम पहुंच गई। जो कि २४ फरवरी को शून्य पर पहुंच गई थी। लेकिन इसके कुछ दिन बाद ही एक बार फिर से कोरोना के केस मिलने में तेजी आने लगी। बहरहाल,अब देखना यही है कि एक बार फिर मेरठ कब कोरोना शून्य होता है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story