×

Corona Vaccination UP: कोरोना वैक्सीनेशन पर बड़ी खबर, अब पहली डोज के लिए भी स्लाट बुकिंग ख़त्म

Corona Vaccination UP: अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अब जिन मोहल्लों में 80 प्रतिशत से अधिक वैक्सीन की प्रथम डोज लग गयी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 1 Nov 2021 4:14 PM GMT
Corona Vaccination: भारत ने बनाया शानदार रिकॉर्ड, 100 करोड़ टीकाकरण हुआ पूरा
X

वैक्सीनेशन (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Corona Vaccination UP: राज्य सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन को घर घर तक पूरा करने के लिए अब नई व्यवस्था शुरू किये जाने की रणनीति बनाई है। कामकाजी लोगों को वैक्सीन डोज लगाने के लिए हर जिले में सेन्टर खोला जायेगा, जो सुबह 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक चलाया जाएगा। दूसरी डोज की तरह अब पहली डोज (Corona Vaccination first dose) लेने के लिए स्लाट बुंकिग की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है। अब सीधे टीकाकरण केन्द्र पर जाकर अपना वैक्सीनेशन करवाया जा सकता है। साथ ही जो लोग वैक्सीनेशन के लिए स्लाट बुक करते है उन्हें सुबह 11 तक प्राथमिकता के आधार पर उनका वैक्सीनेशन किया जायेगा।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अब जिन मोहल्लों में 80 प्रतिशत से अधिक वैक्सीन की प्रथम डोज लग गयी है, उन मोहल्लों को प्राथमिकता के आधार वैक्सीन की दोनो डोज से आच्छादित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,48,960 सैम्पल की जांच की गयी है। जिसमें कोरोना संक्रमण के तीन नये मामले आये हैं। 39 जनपदों में कोविड का कोई भी एक्टिव केस नहीं है।

प्रदेश में अब तक कुल 8,37,84,181 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 4 तथा अब तक कुल 16,87,155 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के कुल 106 एक्टिव मामले हैं तथा 87 लोग होम आइसोलेशन में है।

प्रसाद ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। आज से कोविड का नया क्लस्टर मॉडल 2.0 प्रारम्भ किया गया है। प्रदेश में कल एक दिन में 74,751 डोज दी गयी। प्रदेश में कल तक पहली डोज 9,81,78,865 तथा दूसरी डोज 3,26,81,895 लगायी गयी हैं तथा अब तक कुल 13,08,60,760 डोज दी जा चुकी है।

वैक्सीनेशन की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

प्रसाद ने बताया कि त्योहारों में सभी लोग कोविड को लेकर विशेष सावधानी बरतें। त्योहारों के समय अन्य प्रदेशों से लोग उत्तर प्रदेश में आते हैं, इसलिए इस समय शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों की निगरानी समितियों को सावधान एवं सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जो अन्य प्रदेशों से आ रहे है, वे अपनी कोविड जांच अवश्य करवा लें।

उन्होंने बताया कि 03 नवम्बर 2021 को निगरानी समितियों का ओरिटेशन कराया जायेगा, जिसके लिए डाक्टरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। निगरानी समितियों को बाहर से आने वाले लोगो को अपनी कोविड जांच कराने हेतु प्रेरित करना है तथा किसी प्रकार के लक्षण होने पर उन्हें मेडिकल किट भी देना है।

उन्होंने बताया कि निगरानी समितियों को मेडिकल किट उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने बताया कि कोविड संक्रमण अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए सभी लोग कोविड अनुरूप आचरण करे। टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें। प्रसाद ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा मच्छर जनित रोग तथा जल जनित रोग से बचाने के लिए आवश्यक चिकित्सीय प्रबन्ध किये गये है। सभी लोग मच्छर जनित एवं जलजनित रोग से बचने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बतायी जा रही सावधानियों को अपनाएं। कानपुर में 10 मामले जीका वायरस के मिले है। जीका वायरस एडिज मच्छर के काटने से फैलता है, इसलिये इसके लिए जिस प्रकार से डेंगू एवं चिकनगुनिया के लिए जो सावधानी बरती जा रही है उसी तरह इसके लिए भी सावधानी बरती जाय।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story