×

ऐसे लगेगा कोरोना वैक्सीन टीका, 50 की उम्र पार करने वालों को पहले मौका

इस वक्त जनमानस को कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है। पिछले नौ माह से कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से जनजीवन प्रभावित चल रहा है।

Newstrack
Published on: 16 Dec 2020 12:13 PM GMT
ऐसे लगेगा कोरोना वैक्सीन टीका, 50 की उम्र पार करने वालों को पहले मौका
X
ऐसे लगेगा कोरोना वैक्सीन टीका, 50 की उम्र पार करने वालों को पहले मौका (PC: Social Media)

हमीरपुर: कोरोना वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। संभावना है कि जनवरी माह में कोरोना के टीके लगने भी शुरू हो जाएं। टीकाकरण तीन चरणों में होना है। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों और दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगेगा। तीसरे चरण में वैक्सीन आम लोगों तक पहुंचेगी। इसमें भी 50 साल की उम्र पार कर चुके जिले के 1.93 लाख लोगों को पहले टीका लगाया जाएगा। शासन ने वैक्सीनेशन की निगरानी को कोविन पोर्टल लांच किया है। पोर्टल पर लाभार्थियों की डाटा इंट्री का काम भी तेजी से चल रहा है। वैक्सीन का स्टोरेज जिला नेत्र अस्पताल में होगा, जहां दो डीप फ्रीजर लगाए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें:हिल उठा झारखंड: पुलिस-उग्रवादियों में भयानक गोलीबारी, जवानों को मिली कामयाबी

इस वक्त जनमानस को कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है। पिछले नौ माह से कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से जनजीवन प्रभावित चल रहा है। लोगों की लाइफ स्टाइल बदल चुकी है। शासन से हरी झण्डी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वैक्सीन के रखरखाव सहित अन्य तैयारियों को तेज कर दिया है। जिले में कोरोना वैक्सीन का भंडारण नेत्र अस्पताल में किया जाना है। संभावना जताई जा रही है कि वैक्सीन जनवरी माह में उपलब्ध हो जाएगी और इसी के साथ टीकाकरण भी शुरू हो जाएगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.रामअवतार ने बताया

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.रामअवतार ने बताया कि जिले में प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्कर्स, दूसरे में फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जाएगा। इनकी संख्या करीब दस हजार के पार है। इसके बाद वैक्सीन उन लोगों को लगाई जाएगी जिनकी उम्र 50 साल के पार हो चुकी है। ऐसे लोगों की जिले में संख्या 1.93 लाख है। हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स और 50 साल की उम्र पार कर चुके सभी लोगों का इंट्री कोविन पोर्टल में की जा रही है। जिले को कुल अभी कुल 4.29 लाख सीरिंजों का आवंटन हुआ है, जिसमें जल्द ही 2.35 लाख सीरिंज प्राप्त हो जाएंगी। प्रत्येक लाभार्थी को दो डोज दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:करोड़ों किसानों को तोहफा: अब सीधे खाते में पहुंचेगा पैसा, पीएम मोदी का फैसला

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया

जिला वैक्सीन एण्ड कोल्ड चेन मैनेजर सुरजीत मिश्रा ने बताया कि शासन के कोविन पोर्टल पर लाभार्थियों का डाटा एकत्र करने का काम तेजी से चल रहा है। इस पोर्टल के माध्यम से लाभार्थी को एसएमएस के माध्यम से सूचना मिल जाएगी कि किस दिन किस स्थान पर टीका लगेगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि कोरोना वैक्सीन को लेकर शासन द्वारा जो भी दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं, उनका पालन किया जा रहा है। सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं।

रिपोर्ट- रविंद्र सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story