×

कोरोना वायरस नया नहीं: 50 साल पुराना, जानवरों के बाद मनुष्य में फैल रहा

दोपहर कलक्ट्रेट सभागार में डीएम राकेश मिश्र ने कहा कि किसी भी बीमारी या वायरस से बचाव ही अच्छी चीज। अगर किसी एक व्यक्ति को होता है तो दूसरों को भी दिक्कत होती है। लोग सतर्क रहें। अगर किसी गांव में बाहर से कोई आ नहीं रहा और गांव के लोग बाहर नहीं जा रहे तो वह स्थान सुरक्षित है।

SK Gautam
Published on: 18 March 2020 4:57 PM GMT
कोरोना वायरस नया नहीं: 50 साल पुराना, जानवरों के बाद मनुष्य में फैल रहा
X

कन्नौज: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के फरमान पर कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन ने प्रेसवार्ता बुलाई। कहा, भ्रम न फैलाया जाए। सावधानी ही वायरस के संक्रमण से बचने का अच्छा तरीका है। साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया जाए।

बुधवार को दोपहर कलक्ट्रेट सभागार में डीएम राकेश मिश्र ने कहा कि किसी भी बीमारी या वायरस से बचाव ही अच्छी चीज। अगर किसी एक व्यक्ति को होता है तो दूसरों को भी दिक्कत होती है। लोग सतर्क रहें। अगर किसी गांव में बाहर से कोई आ नहीं रहा और गांव के लोग बाहर नहीं जा रहे तो वह स्थान सुरक्षित है। वहां चिंता करने की जरूरत नहीं है। खाने से पहले, लोगों से मिलने और बाहर से आने के बाद साबुन से अच्छी तरह हाथ धुलना जरूरी है।

जानवरों के बाद आदमी में हमलावर हुआ कोरोना वायरस

सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर आपाधापी और भ्रांतियां फैल रहीं है। कोरोना वायरस कोई नया नहीं है, इसके के बारे में 50साल से साइंटिस्टों को जानकारी है। पहले यह जानवरों में होता था। अब खतरनाक हो गया है तो आदमी पर अटैक करने लगा है। उन्होंने कहा कि यह वायरस हवा से नहीं फैलता है।

ये भी देखें: CoronaVirus इस ब्लड ग्रुप के लोगो को हैं कोरोना वायरस का खतरा

एफेक्टेड व्यक्ति के खांसने या छींकने से एक मीटर दूरी तक वायरस जाता है। इसलिए रुमाल या टिशु पेपर लगाकर ही छींके और खांसे। इस दौरान एसपी अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, सीडीओ प्रेम प्रकाश त्रिपाठी, एडीएम गजेन्द्र कुमार, सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप, डीपीआरओ जेके मिश्र, बीएसए केके ओझा, प्रधानाचार्य शिवमोहन कुशवाहा व डॉ. केसी राय आदि रहे।

20 सेकेंड तक साबुन से धुलें हाथ

सीएमओ डॉ. के स्वरूप ने बताया कि पब्लिक प्लेश पर अगर कोई दरवाजा, हैंडल आदि छुआ है तो कम से कम 20 सेकेंड तक साबुन से अच्छी तरह हाथ धुलें। उससे पहले हाथों को मुंह, आंख, नाक, मोबाइल या चश्मा पर न लगाएं। उन्होंने कहा कि 10 मिनट में वायरस खत्म हो जाता है। सिर्फ हाथों को मुंह पर नहीं रखना है। अगर दिमागी रूप से तैयार हों तो वायरस को रोका जा सकता है।

...तो एक किमी तक होगी स्क्रीनिंग

अगर एक भी व्यक्ति कोरोना वायरस से पॉजीटिव मिला तो उस क्षेत्र के एक किमी दायरे में लोगों की स्क्रीनिंग होगी। खांसी-जुकाम से पीड़ित मरीजों की खास तौर पर स्क्रीनिंग कराई जाएगी। बेवजह कोरोना वायरस की जांच से जरूरतमंद को लाभ नहीं मिल पाता और देरी होती है। हर आदमी मास्क व सेनेटाइजर मांग रहा, अगर लोग घर पर हैं तो लगाने की जरूरत नहीं।

ये भी देखें: जानिए कोरोना पर चीन ने कैसे पाया काबू? वुहान से सिर्फ एक दिन में आया एक केस

सीएमओ ने कहा कि सबसे पहले सुरक्षित रहें, नौकरी व व्यापार बाद में है। अगर पीड़ित व्यक्ति मास्क पहनता है तो हजारों को सुरक्षित करता है। फिलहाल जांच के लिए यूपी के तीन स्थानों बीएचयू, बनारस और लखनऊ केजीएमसी में लैब है।

मेडिकल स्टोर संचालक के खिलाफ कार्रवाई

पीसी में सीएमओ ने बताया कि दवा लेने गए मरीज से एक मेडिकल स्टोर वाले ने कह दिया कि कोरोना की जांच करा लो, उसके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। एंबुलेंस पर भी लोग फोन करके कहते हैं कि कोरोना से पीड़ित हूं। एंबुेंलस वाले किट मांगते हैं। ऐसी भ्रांतियों से दूर रहें। बचाव के लिए 11 टीमें बना दी गई हैं, जो अलग-अलग काम करेंगी।

एडीएम ने कहा, मोबाइल स्क्रीन भी साफ रखें

एडीएम गजेंद्र कुमार ने कहा कि लोग हाथ-पैर तो अच्छे से धुल लेते हैं लेकिन मोबाइल की स्क्रीन नहीं साफ करते हैं। यह सबसे खतरनाक चीज है। इसे हर रोज प्रयोग किया जाता है। उन्होंने कहा कि अनहोनी से निपटने के लिए समधन में निर्माणाधीन पीडब्ल्यूडी को इमरजेंसी के लिए चिह्नित किया गया है।

ये भी देखें: जेलों मे कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए की गई ये खास व्यवस्था

एसपी बोले, जरूरी हुआ तो कानूनी कार्रवाई

कन्नौज के एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि जरूरत पड़ी तो कोरोना वायरस पर अफवाह फैलाने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। कंट्रोल रूम भी बना दिया गया है। मीडिया सेल भी गलत पोस्ट पर नजर रखेगा।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story