×

बिगड़े देश के हालात, राजधानी में देर रात तक जलाए गए शव, प्लेटफार्म भी बढ़े

देश में केरोना संक्रमण लगातार बढता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटों में देश में 168912 नए मामले आए हैं तथा 904 लोगों की मौत हुई है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Monika
Published on: 12 April 2021 8:11 AM GMT
बिगड़े देश के हालात, राजधानी में देर रात तक जलाए गए शव, प्लेटफार्म भी बढ़े
X

कोरोना का कहर (फाइल फोटो )

नई दिल्ली: देश में केरोना संक्रमण लगातार बढता ही जा रहा है। सरकार की लाख कोशिशों के बाद भी देश के कई राज्यों में कोरोना का संक्रमण बढा है। पिछले 24 घंटों में देश में 168912 नए मामले आए हैं तथा 904 लोगों की मौत हुई है। पिछले छह दिनों से लगातार एक लाख से अधिक मामले हर रोज आ रहे हैं। यूपी की राजधानी लखनऊ में सबसे बुरे हाल हैं। यहां पर हर रोज कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के साथ ही मृतकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। हालात इतने खराब हो चुके हैं कि शवदाह गृहों में मृतकों की बढती संख्या को देखते हुए नए प्लेटफार्म बनाए जा रहे हैं। यहां देर रात तक शवों को जलाने का काम किया जा रहा हे।

कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा (फाइल फोटो )


कोरोना संक्रमण के मामले में वर्ल्डोमीटर के मुताबिक देश में एक दिन के अंदर 1,69,899 नए संक्रमित मिले, जो महामारी के बाद से अब तक एक दिन में संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या है। इस दौरान 904 और कोरोना मरीजों की मौत हो गई। संक्रमण का ट्रेंड बताता है कि न सिर्फ रोजाना संक्रमण के मामलों में तेजी आई, बल्कि रोजाना ठीक होने वाले में मरीजों की संख्या घट जाने से देश की चिंता बढ़ गई।

कोरोना संक्रमण से मरने वालों की भी संख्या बढ़ी (फाइल फोटो )

24 घंटों में 1 लाख से अधिक केस

पिछले रविवार यानी 5 अप्रैल को देश में पहली बार 24 घंटों में एक लाख से कुछ अधिक केस दर्ज किए गए थे। जिसके बाद बीते रविवार यानी 11 अप्रैल की सुबह आठ बजे तक 24 घंटों में 1.52 लाख नए केस आए। इस सप्ताह के सात दिनों में से छह दिनों में रोजाना एक लाख से ज्यादा संख्या में नए केस दर्ज हुए जो भारत में अब तक का सर्वाधिक है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक रविवार सुबह तक सक्रिय केसों की दर 8.29 प्रतिशत रही जबकि सात दिन पहले यह 5.86 प्रतिशत थी। रोजाना आने वाले नए संक्रमणों के मामले में अब दुनिया में नंबर एक पर पहुंच गया है। वहीं, कोरोना के सक्रिय मामलों और इससे रोजाना सबसे ज्यादा मौतें दर्ज करने वाले देशों की सूची में भारत फिलहाल चैथे पायदान पर है।

कोरोना वायरस टेस्ट ( फाइल फोटो )

रविवार को 14 लाख से अधिक नमूनों की जांच

पिछले एक सप्ताह के दौरान देश में रिकवरी रेट में कमी आई है। एक सप्ताह पहले 92.78 प्रतिशत से घटकर रविवार सुबह तक 90.44 प्रतिशत रह गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में रोजाना जितने मरीज संक्रमित हो रहे हैं, उनमें अभी 1.27 प्रतिशत मरीजों की जान जा रही है, जबकि पांच अप्रैल को मृत्यु दर 1.31 प्रतिशत थी जो कि आंशिक रूप से कम है। 5 अप्रैल को सरकार ने आठ लाख नमूने ही जांचें, जिसके बाद इसमें लगातार तेजी आई। छह, सात और आठ अप्रैल को 12-12 लाख नमूने जांचे गए। फिर नौ अप्रैल को 13 व 10 अप्रैल को 11 लाख नमूने जांचें गए। बीते रविवार को एक दिन के भीतर 14 लाख से कुछ अधिक नमूनों की जांच की गई। इसी तरह, पिछले एक सप्ताह के दौरान रोजाना टीकाकरण 30 लाख से लेकर 40 लाख के बीच हुआ है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story