कोरोना को हराएंगेः डीएम ने इस तरह किया लोगों को जागरूक

जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह, पुलिस अधीक्षक अविनाश पाण्डेय ने मेडिकल एसोसिएशन, सर्राफा एसोसिएशन, व्यापारी ..

Shweta
Published on: 9 April 2021 5:51 PM GMT
कोरोना को हराएंगेः डीएम ने इस तरह किया लोगों को जागरूक
X

कोरोना ( सोशल मीडिया)

मैनपुरीः जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह, पुलिस अधीक्षक अविनाश पाण्डेय ने मेडिकल एसोसिएशन, सर्राफा एसोसिएशन, व्यापारी संगठन, मैरिज होम संचालकों, विद्यालय प्रबंधकों, आई.एम.ए.के पदाधिकारियों, पेट्रोल पंप संचालकों के साथ आयोजित बैठक में कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सभी को सम्मिलित प्रयास करने होंगे, सभी को मास्क, 02 गज की दूरी का पालन करना होगा,

आप को बता दें कि 60 वर्ष के व्यक्तियों के साथ-साथ 45 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को तत्काल पंजीकरण कराकर वैक्सीनेशन कराना होगा। उन्होंने बैठक में उपस्थित लोगों से कहा कि आप सब जनपद के जिम्मेदार नागरिक हैं इस महामारी से बचने के लिए सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कर संक्रमण दर को बढ़ने से रोकना होगा, जो भी व्यक्ति अन्य जनपदों, अन्य प्रदेशों से आएं, उन्हें एंटीजन किट, आर.टी.पी.सी.आर. के माध्यम से कोरोना की जांच कराने के लिए पे्ररित करें, रिपोर्ट आने तक उन्हें घर के अलग कमरे में रखें, परिवार के किसी भी सदस्य से न मिलने दें।

लोग सामाजिक दूरी का पालन करेः

उन्होने कहा कि सभी लोग सामाजिक दूरी का पालन करें, मास्क लगाएं, जो लोग मास्क, सामाजिक दूरी का पालन न करें। उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने खास तौर पर व्यापार मंडल के पदाधिकारियों से कहा कि सभी दुकानदारों को पूर्व की भांति कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करें, दुकान के आगे मजबूत बैरिकेडिंग कर ग्राहकों को दुकान के अंदर जाने से रोकें एक समय पर किसी भी दुकान पर क्रेता-विक्रेता सहित 05 से अधिक व्यक्ति मौजूद न रहे, दुकान पर जो भी व्यक्ति हो, सभी से मास्क, सामाजिक दूरी का पालन कराया जाए। जो लोग मास्क का प्रयोग न करें, दुकानदार किसी भी दशा में उन्हें सामान की बिक्री न करें।

उन्होंने कहा कि सभी लोग कोरोना संक्रमण को रोकने की मुहिम का हिस्सा बनें, सभी लोग सम्मिलित प्रयास कर बढ़ते संक्रमण को रोकने में अपना सहयोग दें, ऐसा कोई कृत्य न करें, जिससे जिला प्रशासन को मजबूरन महामारी अधिनियम के तहत कार्यवाही करनी पड़े, जिला प्रशासन का मकसद किसी के खिलाफ कार्यवाही करने का नहीं बल्कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराना है।

तेज आवाज में लाउड स्पीकर नहीं

अधिकारी ने मैरिज होम संचालकों से कहा कि मैरिज होम में कार्यक्रम के दौरान सभी से मास्क, सामाजिक दूरी का पालन करायें, किसी भी दशा में तेज आवाज में लाउड स्पीकर बजाने की अनुमति न दें यदि किसी मैरिज होम पर निर्धारित नियमों का पालन नहीं किया गया या तेज ध्वनि में लाउड स्पीकर बजते पाये गये तो दंडात्मक कार्यवाही होगी। उन्होने पेट्रोल पंप स्वामियों से कहा कि अपने स्टॉफ को मास्क, सैनिटाइजर, ग्लब्स उपलब्ध करायें, पेट्रोल पंप पर भी प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाये, चिकित्सक स्वयं भी मास्क लगायें और आने वाले मरीजों से भी कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन करायें, कहीं भी भीड़ एकत्र न होने दें, समय पर अपने प्रतिष्ठानों, दुकानों को हाइड्रो क्लोरिक एसिड का छिड़काव कराकर विसंक्रमित करें। उन्होने सभी का आह्वान करते हुए कहा कि जिन लोगों को खांसी, जुकाम, बुखार, सीने, गले में दर्द की शिकायत हो तो छिपाएं नहीं नहीं बल्कि स्वयं सामने आकर अपने समीपवर्ती स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर निःशुल्क जांच कराएं, अपनी बारी आने पर वैक्सीन अवश्य लगवाएं, वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावकारी है।

दुकानदार पहले की भांति नियमों का पालन करेः

उन्होंने व्यापारी संगठन के पदाधिकारियों से कहा कि सभी दुकानदारों से पूर्व की भांति नियमों का पालन करायें, कोविड-19 वायरस की द्वितीय लहर पहले की अपेक्षा ज्यादा प्रभावी है, इस बार गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष तेजी से लोग संक्रमित हो रहे हैं, जो चिंता का विषय है, हम सबको मिलकर बढ़ते संक्रमण को रोकना होगा, प्रत्येक व्यक्ति का जीवन अमूल्य है, लापरवाही कर अपने और अपने परिजनों के जीवन को खतरे में न डालें, स्वयं अनुशासन अपनाएं, किसी भी ग्राहक को दुकान के अंदर न बिठायें, वैश्विक महामारी से बचने के लिए पूरी सतर्कता बरतें यदि किसी के द्वारा लापरवाही बरती गयी तो कोरोना का खतरा बढ़ेगा। व्यापारियों, सर्राफा कारोबारियों आदि से कहा कि सभी लोग सुरक्षा की दृष्टि से अपने-अपने प्रतिष्ठानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवायें। सीसीटीवी कैमरे अपराध को रोकने में बहुत कारगर हो रहे हैं। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक मधुबन कुमार सिह, क्षेत्राधिकारी नगर अभय नरायन राय, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली भानू प्रताप सिंह, व्यापारी संगठन के पदाधिकारी, विभिन्न विद्यालयों के प्रबन्धक, सर्राफा व्यवसायी, पेट्रोल पंप स्वामी, आई.एम.ए. के पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे।


Shweta

Shweta

Next Story